एमपी में जमीन का सरकारी रेट कितना है 2024

MP Circle Rate 2024: मध्यप्रदेश राज्य के किसी भी एरिया में जमीन खरीदते है, तो उस एरिया में जमीन का सरकारी रेट कितना है, ये पता होना उनके लिए आवश्यक है. क्योकि, उस जमीन का रजिस्ट्री करते समय स्टाम्प ड्यूटी एवं रजिस्ट्री शुल्क जमीन के सरकारी रेट के अनुसार लगता है.

पहले एमपी जमीन का सरकारी रेट पता करने के लिए राजस्व विभाग के कार्यालय में जाना पड़ता था. इसके बाद जमीन का सरकारी रेट पता चलता था. लेकिन अब ये सभी सुविधाए राजस्व विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध हो गया है.

राज्य के कोई भी नागरिक राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेव पोर्टल पर मध्यप्रदेश जमीन का सरकारी रेट ऑनलाइन चेक कर सकते है. लेकिन अभी भी अधिकांश लोगों को यह जानकारी पता नही है और वे आज भी राजस्व विभाग के कर्यालय में जाते है. इसलिए, मध्यप्रदेश के जमीन का सरकारी रेट ऑनलाइन कैसे चेक की पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बताया गया है.

मध्यप्रदेश में जमीन का सरकारी रेट क्या है?

किसी भी एरिया में जमीन के सरकारी रेट को सर्किल रेट कहा जाता है. किसी भी भूमि के सर्किल रेट से जमीन के सरकारी रेट पता चल जाता है, और सरकार के द्वारा सरकारी रेट के अनुसार ही उस जमीन पर न्यूनतम मूल्य निर्धारित किया जाता है.

सर्किल रेट के अनुसार आप बहुत ही आसानी से यह पता लगा सकते है कि उस जमीन का सरकारी रेट क्या है, और उस जमीन का स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क कितना लगेगा.

मध्यप्रदेश में जमीन का सरकारी रेट कैसे चेक करे?

एमपी में जमीन का सरकारी रेट पता करने के लिए कई तरीके है. जैसे कार्यालय से निर्धारित जमीन का रेट पता कर सकते है.

लेकिन अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन एमपी जमीन का सरकारी रेट पता करना सरल है. क्योंकि, इसके लिए किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नही होती है. इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है:

स्टेप: 1 मध्यप्रदेश राज्य के ऑफिसियल पर जाए

मध्यप्रदेश में जमीन का सरकारी रेट पता करने के लिए राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेब पोर्टल पर जाए.

अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज से गाइडलाइन दर के आप्शन पर क्लिक करे.

jamin ka srkari ret madhypradesh

स्टेप: 2 गाइडलाइन दर पर क्लिक करे

अब आपके सामने जो पेज Open होगा. उसमें कुछ वर्षों की एक लिस्ट दिखाई देगी. आप जिस वर्ष के जमीन का सरकारी रेट पता करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करे.

इसके बाद मध्यप्रदेश के सभी जिलों की लिस्ट Open हो जायेगी.

madhypradesh me jamin ka srkari rate kaise check kare

स्टेप: 3 अपने जिले पर क्लिक करे

आप जिस जिले के जमीन का सरकारी रेट को पता करना चाहते हैं, उस जिले को सेलेक्ट करें.

उदाहरण के लिए मैंने इंदौर जिले को क्लिक किया है. क्लिक करने के बाद PDF फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.

jamin ka rate online kaise check kare madhypradesh me

स्टेप: 4 मध्यप्रदेश जमीन का सरकारी रेट देखे

PDF डाउनलोड के बाद उसे Open करें. इस फाइल में गाइडलाइन दिखाई देगा, जिसमे उस जिले का अलग-अलग प्रकार के जमीन जैसे – कृषि जमीन, आवासीय जमीन एवं व्यावसायिक जमीन का सरकारी रेट दिखाई देगा. अपने जमीन के अनुसार सभी प्रकार की जमीन का सरकारी रेट पता कर सकते है.

 madhypradesh me jamin ka rate online dekhe

इस तरह मध्यप्रदेश राज्य के सभी जिलों में जमीन का सरकारी रेट पता किया जा सकता है. इसके बाद उस जमीन पर लगने वाले स्टाम्प ड्यूटी एवं रजिस्ट्री चार्ज की गणना कर सकते हैं.

शरांश:

मध्यप्रदेश में जमीन का सरकारी रेट पता करने के लिए मध्यप्रदेश के राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए और गाइडलाइन्स दर पर क्लिक करे. इसके बाद जिस वर्ष का रेट देखना चाहते है उस विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाद अपने जिला को सेलेक्ट करे. सेलेक्ट करने के बाद फाइल डाउनलोड होने लगेगा. फाइल ओपन कर एमपी सरकारी रेट देख सकते है.

इसे भी पढ़े,

FAQs – MP Circle Rate

Q. जमीन का सरकारी रेट क्या हैं?

किसि भी जमीन का सरकारी रेट राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा तय किया जाता हैं. उस रेट को सरकारी रेट कहा जाता है. यह रेट मार्केटिंग से कम होता है, सरकारी रेट के अनुसार ही जमीन का स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क लगता है.

Q. किसी भी जमीन का रेट कैसे पता करे?

किसी भी जमीन का सरकारी रेट पता करने के लिए उसके राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. और दिए गये details के अनुसार अपना details को दर्ज कर के अपने जमीन का रेट पता कर सकते है. इस पोस्ट में हमें मध्यप्रदेश का सरकारी रेट पता करने को बाते है इससे follow कर के चेक कर सकते है.

Q. एमपी सरकारी जमीन बेचने पर कौन सी धारा लगती है?

किसी भी सरकारी जमीन को बेचने के जुर्म में उस व्यक्ति पर धारा 91 के तहत लगती है, और उस के जुर्म में उस सरकारी जमीन का लगान के 50 गुना जुर्माना लगता है, और 3 माह का साजा भी काटना पड़ता है.

Note: mp Jamin ka sarkari rate की जानकारी मध्यप्रदेश वासियों के लिए काफी उपयोगी है. क्योंकि, इससे किसी भी जमीन के वास्तविक रेट पता करने में मदद मिलती है, जो जमीन बेचने और खरीदने में सहायता प्रदान करता है. यदि किसी प्रकार की समस्या हो, तो प्लीज हमें कमेंट करे.

Leave a Comment