मध्य प्रदेश में जमीन की रजिस्ट्री कैसे देखें 2024

Mp me jamin ki rejistry kaise dekhen एमपी में जमीन की रजिस्ट्री चेक करने की ऑफिशल पोर्टल mpigr.gov.in लॉन्च किया गया हैं. भूमि सम्बंधित किसी भी जानकारी ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है. राज्य के किसान अपने जमीन के किसी भी हिस्से की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से निकाल सकते है. जमीन रजिस्ट्री के साथ खेत, प्लॉट, भूखंड, खसरा, संपत्ति कर आदि की भी जानकारी निकाल सकते है.

घर बैठे ऑनलाइन मध्य प्रदेश जमीन की रजिस्ट्री सम्बंधित जानकारी चेक करने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी पोर्टल का उपयोग कर सकते है. हालांकि, ऑनलाइन पोर्टल के बारे अधिकतर लोगो को पता नही है. इसलिए, इस आर्टिकल में उदाहरण के साथ एमपी में जमीन रजिस्ट्री चेक करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया उपलब्ध किया गया है, जिसे फॉलो कर मध्य प्रदेश में जमीन की रजिस्ट्री देख सकते है.

ऑनलाइन एमपी ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जमीन की जानकारी खेत/जमीन, प्लॉट की रजिस्ट्री देखने के लिए ऑफिशल पोर्टल  mpigr.gov.in उपलब्ध की गई है. इस पोर्टल के मदद से MP Registry ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. इस पोर्टल से जमीन रजिस्ट्री चेक करने की प्रोसेस इस प्रकार है:

  • मध्य प्रदेश में ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री चेक करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट mpigr.gov.in पर जाए.
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज से SAMPADA के विकल्प पर क्लिक करे.
  • इस नए पेज पर अपना यूजरनाम और पासवर्ड दर्ज कर लॉग इन करे.
MP Jamin Registry Dekhe
  • यदि आप इस पेज पर नए है, तो नये उपयोगकर्ता के विकल्प पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करे. और उसी यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन करे.
  • लॉग इन होने के बाद डैशबोर्ड पर दस्तावेज़ खोजें/प्रमाणित करें”/“दस्तावेज़ तलाश/प्रमाणित प्रति आदि का लिंक दिखाई देगा. इस लिंक पर क्लिक करे.
  • नए पेज पर अपना जमीन रजिस्ट्री नंबर दर्ज कर जमा करे के विकल्प पर क्लिक करे.
  • इसके बाद मध्य प्रदेश में जमीन की रजिस्ट्री डिटेल्स स्क्रीन पर दिखाई देगा. इस डिटेल्स में रजिस्ट्री करने वाले और कराने वाले के नाम के साथ अन्य जानकारी भी उपलब्ध होगा.

एमपी में जमीन रजिस्ट्री की पेपर डाउनलोड कैसे करे?

ऑनलाइन मध्य प्रदेश में जमीन की रजिस्ट्री पेपर डाउनलोड करने के लिए सरकार द्वारा 300 रूपये की फ़ीस निर्धारित किया गया है. अतः आप पेपर डाउनलोड करना चाहते है, तो आपको इस फीस का भुगतान करना पड़ेगा.

  • सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट https://mpigr.gov.in/ को ओपन करे.
  • होम पेज से “संपदा” के लिंक पर क्लिक करे.
  • क्लिक करने के बाद अपना यूजरनाम और पासवर्ड दर्ज कर पोर्टल पर लॉग इन करे.
  • इसके बाद डैशबोर्ड से दस्तावेज़ खोजें के लिंक पर क्लिक करे.
  • क्लिक करने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाले और जमा करे पर क्लिक करे.
  • क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन का पेपर स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • जमीन रजिस्ट्री का पेपर डाउनलोड करने के लिए 300 रूपये का भुगतान करना होगा.
  • यदि आप भुगतान करना नही चाहते है, तो पेपर का स्क्रीनशॉट ले सकते है.

मध्य प्रदेश के सभी जिलों की जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन देखे

एमपी में लगभग सभी जिलों की जमीन रजिस्ट्री, स्टांप ड्यूटी, शुल्क, संपत्ति कर संबंधी विवरण ऑनलाइन उपलब्ध है. अर्थात, अधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सभी जिलों की जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन देख सकते है.

अलीराजपुरआगर मालवा
अशोकनगरअनूपपुर
बड़वानीबालाघाट
भिण्‍डबैतूल
भोपालlबुरहानपुर
छिंदवाड़ाछतरपुर
दतियादमोह
धारदेवास
गुनाडिंडौरी
ग्वालियरहरदा Harda
इंदौरहोशंगाबाद
झाबुआजबलपुर
कटनीखरगौन
खण्‍डवामंडला
मुरैनामंदसौर
नीमचनरसिंहपुर
पन्नानिवाड़ी
रायसेनराजगढ़
रीवारतलाम
सागरसतना
सीहोरसिवनी
शहडोलशाजापुर
शिवपुरीश्योपुर
सिंगरौलीसीधी
उज्जैनटीकमगढ़
उमरियाविदिशा

शरांश: ऑनलाइन मध्य प्रदेश जमीन रजिस्ट्री डिटेल्स देखने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और “सम्पदा पर क्लिक कर लॉग इन करे और डैशबोर्ड से दस्तावेज देखे के विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाद अपना जमीन रजिस्ट्रेशन नंबर डाले और जमा करे पर क्लिक करे. क्लिक करते ही एमपी जमीन रजिस्ट्री की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगा.

इसे भी पढ़े,

एमपी जमीन रजिस्ट्री सम्बंधित प्रश्न

Q. ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें MP?

सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट https://mpigr.gov.in/ को ओपन करे. इसके बाद “सम्पदा” पर क्लिक कर लॉग इन करे और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाले और देखे पर क्लिक करे. क्लिक करते ही जमीन रजिस्ट्री जानकारी दिखाई देगा.

Q. एमपी में जमीन रजिस्ट्री की पेपर कैसे डाउनलोड करे?

मध्य प्रदेश में जमीन रजिस्ट्री की पेपर डाउनलोड करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लॉग इन करे. इसके बाद दस्तावेज देखे पर क्लिक कर रजिस्ट्री क्रमांक डाले और पेपर का शुल्क जमा कर रजिस्ट्री पेपर डाउनलोड करे.

Q. मध्य प्रदेश में रजिस्ट्री शुल्क कितना है?

एमपी में जमीन रजिस्ट्री की शुल्क संपत्ति के मूल्य के 3% है. हालांकि, यह रेट बाजार के अनुसार तय किया जाता है. उदहारण के लिए यदि जमीन की कीमत 1 लाख रूपये है, तो रजिस्ट्री शुल्क 3 हजार रूपये होगा.

Q. मध्य प्रदेश में किस किस राज्य की रजिस्ट्री देखि जा सकती है?

मध्य प्रदेश में लगभग सभी जिलो की भू सम्बंधित कार्य डिजिटल कर दी गई है. जिसमे रजिस्ट्री चेक करने के लिए भी ऑनलाइन प्रक्रिया आम व्यक्ति के लिए आसान बना दी गई है.

Leave a Comment