ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री कैसे चेक करे 2024

ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री कैसे चेक करें online jamin ki registry kaise check kare: देश के कोई भी नागरिक अपने जमीन सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन घर बैठे ही चेक कर सकते है. क्योंकि, सभी राज्य सरकारे भूमि सम्बंधित पोर्टल जारी किए है, जिसके माध्यम से जमीन की रजिस्ट्री, खाता खतौनी आदि जैसे जानकारी प्राप्त किया जा सकता है. किसी भी जमीन को बेचने या खरीदने पर उसे रजिस्ट्री कराया जाता है. और अब जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी ऑनलाइन दर्ज किया जाता है, इसलिए, कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल से जमीन की रजिस्ट्री चेक कर सकते है.

जमीन की रजिस्ट्री चेक कर यह पता कर सकते है कि रजिस्ट्री किसके नाम पर हुआ है, और कब हुआ है. जमीन के रजिस्ट्री चेक करने के लिए आपके पास केवल जमीन सम्बंधित कुछ जानकारी होने चाहिए जैसे, तहसील, गाँव, खाता नंबर आदि. ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया निचे उपलब्ध है, जिसे आप फॉलो भी कर सकते है.

मोबाइल से ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री कैसे चेक करे?

ऑनलाइन घर बैठे रजिस्ट्री देखने के लिए अपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा. हालांकि, जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया निचे दिया गया है. आप अपने राज्य से सम्बंधित अधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है.

स्टेप 1: igrsup.gov.in को ओपन करे

घर बैठे ऑनलाइन अपने जमीन की रजिस्ट्री देखने के लिए पहले igrsup.gov.in को ओपन करे. या दिए गए लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जाए.

Note: आप जिस राज्य में रहते है, उस राज्य के अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे. यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है, तो इसी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है.

स्टेप 2: संपत्ति खोजे पर क्लिक करे

अधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देगा. होम पेज से सम्पत्ति पंजीकरण के सेक्शन में आए. इस सेक्शन में से सम्पत्ति खोजें के विकल्प पर क्लिक करे.

Jamin Registry check kare

स्टेप 3: लॉग इन या रजिस्ट्रेशन करे

संपत्ति खोजे के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक न्य पेज ओपन होगा, उसे पेज लॉग इन या रजिस्ट्रेशन करने के लिए बोला जाएगा.

यदि आप इस पेज पर नए है, तो रजिस्ट्रेशन करे. और यदि लॉग इन आईडी है, तो लॉग इन करे.

Online Jamin Registry check kare

स्टेप 4: संपत्ति खोजे को सेलेक्ट करे

लॉग इन होने के बाद डैशबोर्ड ओपन होगा, इस पेज विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देगा. जैसे; 5 दिसंबर 2017 से पूर्व पंजीकृत विलेखों के विवरण, 5 दिसंबर 2017 के बाद पंजीकृत विलेखों का विवरण आदि.

आपके जमीन का रजिस्ट्रेशन जब हुआ है, उसी के अंतर्गत विकल्प को सेलेक्ट करे. जैसे यदि आपका रजिस्ट्रेशन से 2017 के बाद या पहले हुआ है, उसी अनुसार आप्शन को सेलेक्ट करे.

स्टेप 5: क्रेता का नाम से सर्च करें

अपने संभावित विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा, इस फॉर्म मांगे गए सभी जानकारी दर्ज करे. जैसे;

  • जनपद
  • क्रेता के नाम
  • तहसील
  • मोहल्ला/गाँव
  • वर्ष
  • काप्त्चा कोड

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद विवरण देखे के विकल्प पर क्लिक करे.

स्टेप 6: जमीन की रजिस्ट्री विवरण देखे

विवरण देखे के विकल्प पर क्लिक करने के बाद जमीन रजिस्ट्री सम्बंधित सभी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगा. इस पेज संपत्ति का विवरण, मकान प्लाट/गाटा संख्या, पंजीकरण की तिथि, लेख पत्र का विवरण आदि की जानकारी उपलब्ध होगा.

इससे अधिक जानकारी के लिए खाता विवरण पर क्लिक करें. इसपर क्लिक करने के बाद जमीन की रजिस्ट्री किसके नाम हुआ है, और किसने किया है आदि की जानकारी ओपन हो जाएगा.

इस प्रकार ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री घर बैठे ही अपने मोबाइल पर देखे सकते है. भविष्य में इसी जानकारी को पुनः देखने के लिए इसे स्क्रीन शॉट या प्रिंट भी कर सकते है.

शरांश:

ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री देखने के लिए पहले अपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और संपत्ति देखे पर क्लिक करे. इसके बाद इस पेज लॉग इन कर जमीन के रजिस्ट्री विवरण पर क्लिक करे. क्लिक करने के बाद नाम, तहसील, गाँव आदि जैसे जानकारी दर्ज कर विवरण देखे पर क्लिक कर दे. इस प्रकार ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री चेक कर सकते है.

प्रॉपर्टी पर स्टे कैसे लगाएजमीन रजिस्ट्री के नियम क्या है
जमीन रजिस्ट्री कैसे कराएरेंट एग्रीमेंट कैसे बनाये

जमीन की रजिस्ट्री चेक करे: FAQs

Q. मोबाइल से रजिस्ट्री कैसे चेक करें?

ऑनलाइन मोबाइल से जमीन रजिस्ट्री चेक करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाए. होम पेज से संपत्ति देखे पर क्लिक कर सभी आवश्यक जानकारी डाले और जमीन रजिस्ट्री चेक करे.

Q. मोबाइल से प्लॉट की रजिस्ट्री कैसे चेक करें?

मोबाइल से प्लॉट की रजिस्ट्री देखने के लिए अपने राजस्व विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और होम पेज से प्रॉपर्टी देखे के विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाद प्लॉट सम्बंधित जानकारी दर्ज कर विवरण देखे के विकल्प पर क्लिक करे.

Q. जमीन की रजिस्ट्री कैसे निकालते हैं?

अब किसी भी जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन हो रहा है, इसलिए, ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री कही से भी निकाल सकते है. अतः अपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और संपत्ति विवरण पर क्लिक कर जानकारी डाले और जमीन की रजिस्ट्री निकाले.

जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के लिए अपने राज्य की राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाए. इसके बाद संपत्ति विवरण विकल्प को सेलेक्ट करे. फिर अपने जिला का नाम, तहसील का नाम एवं गांव का नाम सेलेक्ट करें. इसके बाद जिस जमीन का रजिस्ट्री चेक करना चाहते है, उसका खसरा नंबर दर्ज करके सबमिट करे. इसके बाद खाता विवरण विकल्प को सेलेक्ट कर जमीन की rajistri online check कर सकते है. यदि इस प्रक्रिया में कोई भी परेशानी होती है, तो हमें कमेंट अवश्य करे.

Leave a Comment