जमीन रजिस्ट्री की फीस कितनी है कैसे चेक करे 2024

jamin rejistri ki fees: किसी भी जमीन को खरीदते या बेचते समय उसका रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है. रजिस्ट्री के लिए विभिन्न प्रकार के दस्तावेज सरकार द्वारा मांगे जाते है जिसे दोनों पक्षों को देने महत्वपूर्ण है. जमीन की रजिस्ट्रेशन एक क़ानूनी प्रक्रिया है जिसके तहत एक व्यक्ति की जमीन किसी दुसरे व्यक्ति के नाम पर किया जाता है.

भारत में जमीन की रजिस्ट्री सरकारी अधिकारी द्वारा सुनिश्चित किया जाता है. और इस रजिस्ट्री पर सरकार का निर्धारित फ़ीस भी लगता है जिसे जमीन के कीमत के अनुसार लगाया जाता है. यदि आपको ज्ञात नही है कि जमीन रजिस्ट्री फ़ीस कितना है, तो ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर पता कर सकते है.

जमीन रजिस्ट्री क्या है?

किसी जमीन को जब ख़रीदा जाता है, तो उस जमीन को कोर्ट के द्वारा अपने नाम पर रजिस्ट्री करवाया जाता है. इसी प्रक्रिया को जमीन का रजिस्ट्री कहते है. किसी अनजान व्यक्ति से सिर्फ पैसे देकर जमीन खरीद लेते हैं और उस जमीन का कोई भी डॉक्यूमेंट नही लेते है, तो आने वाले समय में बहुत सारे कठिनाइयों का सामने करना पड़ सकता है.

इसलिए, जमीन का रजिस्ट्री करवाने के लिए कुछ दतावेज की आवश्यकता होती है, जिसके अनुसार पहले वाले मालिक का नाम हटा कर जो व्यक्ति उस जमीन को खरीदता है, उस व्यक्ति का नाम दर्ज कर दिया जाता है. यह सारी प्रक्रिया कोर्ट में की जाती है, जिसमे गवाह के साथ विभिन्न प्रकार के दस्तावेज भी होते है.

जमीन रजिस्ट्री की फीस क्या है?

जब किसी जमीन को क़ानूनी प्रक्रिया द्वारा पहले वाले व्यक्ति के नाम की जगह दुसरे व्यक्ति की नाम दर्ज किया जाता है, इस प्रक्रिया में लगने वाले फ़ीस को ही रजिस्ट्री फ़ीस कहा जाता है. यह फ़ीस अलग-अलग जमीन पर अलग-अलग होता है.

अर्थात, यदि जमीन शहर में है, तो वहां के जमीन के कीमत के अनुसार रजिस्ट्री फ़ीस निर्धारित किया जाएगा. जमीन रजिस्ट्री फ़ीस आप ऑनलाइन भी अपने एरिया के अनुसार निकाल सकते है.

जमीन रजिस्ट्री फीस कितनी है?

जमीन की रजिस्ट्री फीस अलग अलग क्षेत्र में अलग-अलग लगता है. किसी भी जमीन के सर्किल के अनुसर ही उस जमीन का रजिस्ट्री फीस लगता है. जमीन की रजिस्ट्री फीस राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा तय किया जाता है.

यदि आप शहर में जमीन खरीदते है, तो जमीन का सर्किल रेट शरह के अनुसार 6 से 7 % स्टाम्प शुल्क यानि रजिस्ट्री फीस लगेगा. अर्थात शहर में कोई भी जमीन खरीदते है और उस जमीन का सर्किल रेट 4 लाख रुपया है, तो जमीन का रजिस्ट्री फीस 24 से 28 हजार रुपया हो सकता है.

और यदि गाव में जमीन खरीद रहे है, तो जमीन का सरकारी रेट के अनुसार 4 से 5 % स्टाम्प शुल्क यानि रजिस्ट्री फीस लगेगा. अर्थात गाव में किसी जमीन का सर्किल रेट 1.5 लाख रुपया है, तो उस जमीन का रजिस्ट्री फीस 6 से 7.5 हजार रुपया हो सकता है.

भारत में जमीन रजिस्ट्री फीस

राज्यों के अनुसार जमीन रजिस्ट्री फीस कुल संपत्ति के 1 से 3% होता है. लेकिन कुछ राज्यों में अलग-अलग हो सकता है.

शहरस्टाम्प ड्यूटी शुल्करजिस्ट्रेशन फीस
Bangalore2% से 5%कुल संपत्ति के 1%
Delhi4% से 6%कुल संपत्ति के 1%
Mumbai3% से 6%कुल संपत्ति के 1%
Chennai1% से 7%कुल संपत्ति के 1 से 4%
Kolkata5% से 7%कुल संपत्ति के 1%
Gujarat4.9%कुल संपत्ति के 1%
Kerala8%कुल संपत्ति के 1%
Maharashtra5%कुल संपत्ति के 1%
Tamil Nadu7%कुल संपत्ति के 1%
Uttar Pradesh7%कुल संपत्ति के 1%
West Bengal7% से 8%कुल संपत्ति के 1%
Rajasthan5% से 6%कुल संपत्ति के 1%
Telangana5%कुल संपत्ति के 1%
Uttarakhand5%कुल संपत्ति के 1%

जमीन का सर्किल या सरकारी रेट कैसे पता करें

किसी भी क्षेत्र में जमीन का सर्किल रेट पता करने के निचे दिए गये स्टेप को फॉलो कर सकते है.

  • सर्करिल रेट पता करने के लिए अपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे.
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर MVR के आप्शन दिखाई देगा. MVR के आप्शन पर क्लिक करे.
  • क्लिक करने के बाद एक दूसरा पेज ओपन होगा. उस पेज में MVR Details के आप्शन को select करे
  • MVR Details में अपने क्षेत्र के details को select करे. select करने के बाद सर्किल रेट स्क्रीन पर दिखाई देगा. इस प्रकार किसी भी जमीन का रेट पता कर सकते है.

इसे भी पढ़े,

पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. जमीन रजिस्ट्री करने में कितना पैसा लगता है?

जमीन के सरकारी रेट के अनुसार 4 से 5 % रजिस्ट्री का पैसा लगता है.

Q. जमीन की रजिस्ट्री करवाने के लिए क्या करे?

किसी भी जमीन का रजिस्ट्री करवाने के लिए सबसे पहले जो जमीन बेच रहा है या जमीन खरीद रहा है. दोनों व्यक्ति के सहमती से बैनामा तैयार कर ले. क्योंकि, बैनामा के आधार पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता है.

Q. जमीन का रजिस्ट्री शुल्क क्या है?

गाँव में जमीन की रजिस्ट्री शुल्क 4 से 5 % स्टाम्प शुल्क यानि रजिस्ट्री फीस लगेगा. और शहर में 6 से 7 % स्टाम्प शुल्क यानि रजिस्ट्री फीस लगेगा.

Q. जमीन रजिस्ट्री में कितना खर्च आता है?

सामान्य रूप से जमीन का रजिस्ट्रेशन करने में कुल संपत्ति का 1% खर्च आता है. अर्थात, यदि आपकी जमीन की कीमत 1 लाख रूपये है, तो रजिस्ट्री में 1 हजार रूपये का खर्ज आएगा.

Leave a Comment