महाराष्ट्र रेडी रेकनर रेट कैसे चेक करे ऑनलाइन

रेडी रेकनर रेट महाराष्ट्र: यदि महाराष्ट्र में किसी भी क्षेत्र में जमीन खरीदना या बेचना चाहते है, तो उस जमीन का रेडी रेकनर रेट यानि सरकारी रेट पता करना होगा. क्योंकि, जमीन का मूल्य रेडी रेकनर से ही तय होता है. राज्य सरकार के राजस्व विभाग के अधिकारिक वेबसाइट से रेडी रेकनर रेट चेक कर सकते है. महाराष्ट्र में रेडी रेकनर रेट के आधार पर उस जमीन का स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री चार्ज निर्धारित किया जाता है.

इसलिए, जमीन खरीदने से पहले उस जमीन का सरकारी रेट पता करना अनिवार्य है. पहले इसे चेक करने के लिए कार्यालय में जाना पड़ता था. लेकिन सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण अब घर बैठे ऑनलाइन महाराष्ट्र रेडी रेकनर रेट पता कर सकते है.

महाराष्ट्र रेडी रेकनर रेट क्या है?

रेडी रेकनर रेट का मतलब अचल सम्पति का सरकारी रेट होता हैं, जो महाराष्ट्र के राज्य सरकार के द्वारा तय होता है. यह राज्य सरकार के द्वारा किस भी जमीन या अचल सम्पति पर लगाया गया नयूनतम मूल्य होता है. जिसके अनुसार सरकार को स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क देना होता है.

यह रेट एक ही राज्य में अलग अलग हो सकता है. क्योंकि, महाराष्ट्र में किसी जमीन का रेडी रेकनर रेट के अनुसार ही उसका स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क का पता चलता है. उदाहरण के लिए किसी क्षेत्र में 5,000 रुपये प्रति वर्ग फुट का Ready Reckoner Rate तय किया हो, तो Market रेट 6,000 रुपये प्रति वर्ग फुट होगा. अर्थात, संपत्ति खरीदने वाले को 6,000 रुपये पर स्टाम्प शुल्क और पंजीकरण शुल्क देना होगा.

महाराष्ट्र में रेडी रेकनर रेट ऑनलाइन कैसे चेक करे?

महाराष्ट्र में ready reckoner rate ऑनलाइन चेक करने के लिए महाराष्ट्र के राजस्व विभाग द्वारा ऑफिसियल वेब पोर्टल उपलब्ध किया है. इस वेबसाइट igrmaharashtra.gov.in को ओपन कर चेक कर सकते है. महाराष्ट्र में आरआरआर 2023 में 31 मार्च को अपडेट किया गया था. इस अपडेट के अनुसार, राज्य भर में औसतन 8.80% की वृद्धि हुई है. मुंबई में आरआरआर अपरिवर्तित रखा गया है.

स्टेप: 1 igrmaharashtra.gov.in ओपन करे

रेडी रेकनर रेट ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले महाराष्ट्र राज्य के राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट igrmaharashtra.gov.in को सर्च कर ओपन करे. या दिए गए लिंक igrmaharashtra.gov.in पर क्लिक कर डायरेक्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है.

स्टेप: 2 ई-एएसआर विकल्प को सेलेक्ट करे

वेबसाइट ओपन होने के बाद उसके होम पेज पर अनेको प्रकार के विकल दिखाई देगे. उसमे से ऑनलाइन सुबिधा के विकल्प से ई-एएसआर पर क्लिक करे. इसके बाद कुछ विकल्प दिखाई देगा, इन विकल्पों में से ई-एएसआर 1.9 या 2.0 पर क्लिक करे.

maharashtra redy rekar  rate

स्टेप: 3 जिला पर क्लिक करे

इसके बाद महाराष्ट्र राज्य का मैप यानि नक्शा ओपन होगा. इसके बाद महाराष्ट्र के जिस जिले का Ready Reckoner Rate पता करना चाहते है. उस जिले पर क्लिक करे.

maharashtra redy rekar  rate check kare

स्टेप: 4 तालुका और गांव को select करे

जिला को सेलेक्ट करने के बाद एक पेज ओपन होगा. इस पेज से जिस वर्च का रेट पता करना चाहते है, वर्ष को select करे, उसके बाद Taluka और village को select करे.

maharashtra redy rekar  rate online check kare

उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो कर महाराष्ट्र रेकनर रेट सरलता से निकाल सकते है.

Note: मुंबई, नासिक, नवी मुंबई, पुणे आदि जैसे पॉश एरिया में कमर्शियल उद्देश्यों से विकसित होने वाले भूमि पर 5% से लेकर 20% प्रीमियम रेडी रेकनर शुल्क लिया जाता है. जो इस प्रकार है.

FloorsPremium Charge
चौथी मंजिल तक0%
5वीं से 10वीं मंजिल तक5%
11वीं से 20वीं मंजिल तक10%
21वीं से 30वीं मंजिल तक15%
31वीं मंजिल और ऊपर तक20%

Note: रेडी रेकनर रेट संपत्ति का न्यूनतम मूल्य हैं, जिसके आधार पर स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क की गणना होती है.

महाराष्ट्र के सभी जिलो का लिस्ट जहाँ से रेडी रेकनर रेट निकाल सकते है

Ahmednagar (अहमदनगर)Nagpur (नागपुर)
Akola (अकोला)Nanded (नांदेड़)
Amravati (अमरावती)Nandurbar (नंदुरबार)
Aurangabad (औरंगाबाद)Nashik (नासिक)
Beed (भंडारा)Osmanabad (उस्मानाबाद)
Bhandara (बोली)Palghar (पालघर)
Buldhana (बुलढाणा)Parbhani (परभानी)
Chandrapur (चंद्रपुर)Pune (पुणे)
Dhule (धुले)Raigad (रायगढ़)
Gadchiroli (गढ़चिरौली)Ratnagiri (रत्नागिरि)
Gondia (गोंदिया)Sangli (सांगली)
Hingoli (हिंगोली)Satara (सतारा)
Jalgaon (जलगांव)Sindhudurg (सिंधुदुर्ग)
Jalna (जलना)Solapur (सोलापुर)
Kolhapur (कोल्हापुर)Thane (ठाणे)
Latur (लातूर)Wardha (वर्धा)
Mumbai City (मुंबई शहर)Washim (वाशिम)
Mumbai Suburban (मुंबई उपनगरीय)Yavatmal (यवतमाल)

इसे भी पढ़े,

पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. महाराष्ट्र रेडी रेकनर रेट क्या है?

रेडी रेकनर रेट महाराष्ट्र के राज्य सरकार के द्वारा तय किया जाता है. जो अचल सम्पति का सरकारी रेट होता हैं.

Q. महाराष्ट्र रेडी रेकनर रेट कैसे पता करे

महाराष्ट्र में Ready Reckoner Rate पता करने के लिए महाराष्ट्र राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए और ई-एएसआर के विकल्प पर क्लिक कर सभी जानकरी दर्ज करे और रेडी रेकनर रेट पता करे.

Q. मुंबई में रेडी रेकनर रेट्स कैसे खोजें?

पंजीकरण और टिकट विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से महाराष्ट्र में सर्किल रेट यानि रेडी रेकनर रेट पता कर सकते है. इसके लिए वेबसाइट को ओपन करे और ई-एएसआर को सेलेक्ट कर सभी जानकारी डाले और रेकनर रेट चेक करे.


Leave a Comment