दाखिल खारिज कैसे रोके 2024: इस नियम के तहत ऐसे दाखिल खारिज रोक सकते है

किसी भी जमीन पर दाखिल खारिज भूमि सुधार विभाग द्वारा किया जाता है. यदि ऐसी कोई जमीन जो हाल ही में दाखिल खारिज हुई है परंतु अगर किसी को उसे जमीन के दाखिल खारिज पर किसी भी कारण वश रोक लगवाने है, तो वह उसे निर्धारित समय में रोक लगाकर उसे दाखिल खारिज को रद्द भी कर सकता है. यदि आप भी दाखिल खारिज कैसे रोक की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो इसलिए को ध्यानपूर्वक पढें.

दाखिल खारिज का मतलब है कि किसी प्रॉपर्टी को जब कोई खरीदता हैं, तो Government Records में उसका नाम दर्ज किया जाता है. अर्थात, उस प्रॉपर्टी या जमीन के दस्तावेज में खरीदने वाले नाम दर्ज होता है. यदि आपको जमीन रजिस्ट्री से परेशानी हो, या कोई विवाद है, तो आप दाखिल खारिज पर रोक लगा सकते है. इस पोस्ट में दाखिल खारिज पर रोक लगाने के तरीके बारे में बताया गया है, जो आपकी मदद करेगा.

दाखिल खारिज कौन रुकवा सकता है, आपत्ती कौन लगा सकता है.

अगर किसी जमीन पर किसी व्यक्ति का छोटा सा भी (या बड़ा) विवाद चल रहा है, तो वह व्यक्ति उस जमीन के दाखिल खारिज होने में आपत्ति लगा सकता है. या अगर आपने कोई जमीन खरीदा है, तो उस जमीन के मालिक का भाई, बंधु या उनके बेटे भी उस जमीन का दाखिल खारिज होने में रोक (आपत्ति) लगा सकता है.

दाखिल खारिज रुखवाना क्यों जरूरी है?

मान लीजिए की आपके पिता के नाम से कोई जमीन है और उस जमीन को कोई व्यक्ति गलत तरीके से कोई दूसरे व्यक्ति के हाथ उस जमीन को बेच देता है, तो इस Situation में आप उस जमीन का दाखिल खारिज रुकवा सकते हैं.

या फिर मान लीजिए की आप दो भाई हैं और आपके दूसरे भाई ने पूरे जमीन में से सारे रोड किनारे वाला जमीन बेच देता है और इससे आपको आपत्ति है. क्योंकि उन सभी रोड किनारे वाला जमीन में से आपका हिस्सा भी आधा था, तो इस मामले में भी आप उसे जमीन के दाखिल खारिज में रोक लगा सकते हैं. इसके अलावे भी दाखिल खारिज पर रोक लगाने का कुछ और कारण है, जो निचे उपलब्ध है.

दाखिल खारिज पर रोक लगाने का कारण

  • यदि जमीन का रजिस्ट्री किसी गलत तरीके से दो बार कर दिया गया है, तो ऐसे Situation में आप दाखिल खारीज में रोक लगा सकते हैं.
  • यदि जमीन विवादित है या जमीन पर कोई मुकदमा कोर्ट में लंबित है. और द्वितीय पक्ष वाला जो मुकदमा लड़ रहा है, वह उस जमीन को बेच दे, तो ऐसी Situation में भी आप जमीन का दाखिल खारिज में रोक लगा सकते हैं.
  • यदि जमीन का रजिस्ट्री में धोखाधड़ी या जालसाजी का उपयोग किया गया हो और उसके बाद उस जमीन का दाखिल खारिज भी हो गया हो, तो ऐसी Situation में आप सिविल कोर्ट में उस जमीन का मुकदमा कर सकते हैं और रजिस्ट्री को भी कैंसिल करवा सकते हैं.
  • दो भाई में से सिर्फ एक ही भाई के नाम पर सभी जमीन का दाखिल खारिज हो गया हो, तो ऐसी Situation में भी आप उस जमीन का दाखिल खारिज में रोक लगा सकते हैं.

Note: हमने दाखिल खारिज में रोक लगाने का कुछ महत्वपूर्ण कारण को बताया है. इसके अलावा भी कुछ और कारण दाखिल खारिज पर रोक लगाने का हो सकता है.

दाखिल खारिज कैसे रोके

  • दाखिल खारिज को रोकने के लिए या दाखिल खारिज को कैंसिल कराने के लिए आपको तहसील में जाना होगा.
  • उसके बाद वहां पर एक वकील की सहायता से एक आवेदन लिखवाकर न्यायालय महोदय को आवेदन देना होगा.
  • साथ में उस आवेदन का एक कॉपी अपने प्रखंड के सीईओ (Co) साहब के कार्यालय में देना होगा ताकि उस जमीन का दाखिल खारिज कैंसिल हो जाए.
  • लेकिन अगर जिला रजिस्टर महोदय आपके आवेदन को रिजेक्ट कर दे और जिस जमीन का दाखिल खारिज गलत तरीके से करवाया गया है. उसे कैंसिल नहीं करें तो आगे आपको सिविल कोर्ट में वकील के द्वारा उस जमीन पर मुकदमा दर्ज करवाना होगा.
  • एक बात का ध्यान रखें कि आप जो विवादित जमीन को लेकर जिला रजिस्टर महोदय के समक्ष गए हैं यदि उस जमीन का म्युटेशन हो चुका है, तो ऐसी Situation में आप जिला रजिस्टर महोदय के पास ना जाकर डायरेक्ट सिविल कोर्ट में ही  कैंसिलेशन का डिड का मुकदमा दर्ज कराएं. जिससे उस जमीन पर जल्दी सुनवाई हो अगर आपका उस जमीन के प्रति लगाया गया आपत्ति ठोस और सही होगा तो उस जमीन का दाखिल खारिज 2, 3 तारीख जाने के बाद रद्द कर दी जाएगी और साथ में रजिस्ट्री को भी रद्द कर दी जाएगी.

दाखिल खारिज रोकने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

सेवा में,

श्रीमान तहसीलदार महोदय

तहसील [तहसील और गांव का नाम]

विषय: दाखिल खारिज रोकने के संबंध में

महोदय,

            सविनय निवेदन है कि मैं (आवेदक का नाम) पिता (आवेदक के पिता का नाम) ग्राम ( आवेदक के ग्राम का नाम) पंचायत (आवेदक के पंचायत का नाम) प्रखंड (आवेदक के प्रखण्ड का नाम) जिला ( आवेदक के जिला का नाम) का स्थायी निवासी हूं.

श्रीमान मेरे भाई (आवेदक के भाई का नाम) ने ग्राम पंचायत ( जहां का जमीन बेचा है उस पंचायत का नाम) में स्थित खाता संख्या (बिका हुआ जमीन का खाता संख्या) एवं खसरा संख्या (बिका हुआ जमीन का खसरा नंबर) की (कितना जमीन बेचा है वो दर्ज करें)जमीन बेच दी है इस जमीन में मेरा भी हिस्सा है लेकिन उन्होंने मुझसे पूछे बिना जमीन बेची है।

अतः श्रीमान से नम्र निवेदन है कि इस जमीन का दाखिल खारिज रोकने की कृपा करें. आपकी इस कृपा के लिए मैं सदा आभारी रहूँगा.

धन्यवाद!

भवदीय
नाम
दिनांक
पता
हस्ताक्षर :-

Note:- उपरोक्त उदहारण के मदद से अपने सम्बन्ध में निम्न प्रकार से दाखिल खारिज रोकने के लिए एप्लीकेशन लिख सकते है.

सेवा में,

श्रीमान तहसीलदार महोदय

तहसील सरदार जिला रायबरैली

विषय: दाखिल खारिज रोकने के संबंध में

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं दीपक कुमार पिता सुरेश  ग्राम देवनाथपुर पंचायत राजापुर प्रखंड राजापुर  जिला सदर का स्थायी निवासी हूं। श्रीमान मेरे भाई किशन ने ग्राम पंचायत राजापुर में स्थित खाता संख्या 25 एवं खसरा संख्या 18 की 9 बीघा जमीन बेची है इस जमीन में मेरा भी हिस्सा है लेकिन उन्होंने मुझसे पूछे बिना जमीन बेची है।

अतः श्रीमान से नम्र निवेदन है कि इस जमीन का दाखिल खारिज रोकने की कृपा करें. जिसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद!

भवदीय 

नाम: दीपक कुमार

दिनांक: 02/11/2023

पता : सदर जिला,रायबरैली

हस्ताक्षर: 𝓓𝓮𝓮𝓹𝓪𝓴 𝓚𝓾𝓶𝓪𝓻

आपत्ति लगने के कितने दिनों तक दाखिल खारिज नहीं होगा

यह बातें आपकी आपत्ति लगने के कारणों पर निर्भर करता है अगर आपत्ति लगने का कोई ठोस कारण है तो वहां पर आपका जमीन का दाखिल खारिज लंबे समय तक या permanent रुक जाएगा. हो सकता है इस जमीन का रजिस्ट्री भी कैंसिल कर दिया जाए. और यदि कारण सही नही है, तो कुछ दिनों में आपका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा.

दाखिल खारिज रोकने से जुड़े प्रश्न: FAQs

Q. दाखिल खारिज कैंसिल कैसे कराएं?

दाखिल खारिज कैंसिल करने के लिए आपको उस जमीन के प्रति एक ठोस और सही आपत्ति का होना अनिवार्य है उस ठोस आपत्ति को तहसील में जाकर एक वकील को बताना होगा उस वकील की मदद से एक कैंसिलेशन ऑफ डिड का आवेदन पत्र लिखवाना होगा फिर उस आवेदन पत्र का एक कॉपी सीओ (CO) साहब की कार्यालय में और दूसरा कॉपी न्यायालय महोदय के पास देना होगा जिससे आपकी समस्या का जल्दी सुनवाई हो पाए लेकिन अगर जिला, तहसील रजिस्टर महोदय ने आपके द्वारा दी गई आवेदन पत्र को रिजेक्ट कर दे तो आपको वकील के सलाह लेकर सिविल कोर्ट में अपनी मुकदमा को दर्ज करना होगा.

Q. Q. दाखिल खारिज को कैंसिल करने का समय कितने दिनों तक होता है?

जमीन का रजिस्ट्रेशन के 30,35 दिनों के भीतर उस जमीन का दाखिल खारिज कैंसिल कराया जाता है यानी आपको जमीन रजिस्ट्रेशन के 30 35 दिनों के भीतर दाखिल खारिज रद्द करवाने हेतु आवेदन पत्र को तहसील में जाकर देना होगा.

Q. दाखिल खारिज रुकवाने के लिए आपत्ति कहां लगाई जाती है?

दाखिल खारिज रुकवाने की आपत्ति आपको तहसील में या जहां पर उस जमीन का रजिस्ट्री हुई है वहां पर जाकर उस जमीन की आपत्ति तहसीलकार के यहां लगा सकते हैं.

Q. क्या दाखिल खारिज कैंसिल हो सकता है?

हाँ, दाखिल खारिज कैंसिल हो सकता है. लेकिन इसके लिए सीओ के पास दाखिल खारिज आवेदन को अस्वीकृत करने से पहले कोई ठोस कारण बताना होगा.कारण सही होने पर दाखिल खारिज रद्द हो सकता है.

Q. धोखाधड़ी से कराई गई रजिस्ट्री का क्या समाधान होगा?

यदि कोई किसी जमीन की रजिस्ट्री धोखाधड़ी से की गई है, तो तुरंत रजिस्ट्रार के समक्ष आपत्ति दर्ज कराएं और पंजीयन रद्द के लिए आवेदन दें.

Leave a Comment