जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें 2024

किसी भी जमीन खरीदने या बेचने से पहले जमीन का सारा विवरण जैसे, दस्तावेज पर किसका नाम है किसके नाम जमीन है. भाइयों से विवादित जमीन है या नहीं है, आदि जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज सावधानीपूर्वक देखा जाता है. यदि जमीन के मालिक का नाम, पता सही ना हो, तो जमीन खरीदने के बाद उस व्यक्ति के साथ धोखा हो सकता है.

इसीलिए जमीन के मलिक का नाम पता करना बहुत जरुरी होता है. क्योंकि, किसी भी जमीन का मालिकाना हक तभी मान्य होता है. जब उस जमीन का स्वामि के नाम जमीन का महत्वपूर्ण दस्तावेज लिखित हो, जिससे पता चलता है की जमीन का मालिक कौन है.

पहले के समय में होनेवाली समस्या को देखते हुए जमीन संबंधित सभी विवरण जैसे, खाता संख्या, खसरा संख्या, जमीन का नक्शा आदि जैसी सुविधाए अलग अलग राज्यों द्वारा ऑनलाइन वेबपोर्टल पर उपलब्ध कर दि गई है. जिससे भारत के आम नागरिक आसानी वेबपोर्टल का उपयोग कर सकते है. इस पोस्ट में जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें की पूरी जानकारी दी गई है, जिसे फॉलो भी कर सकते है.

जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें ऑनलाइन?

किसी भी जमीन के मालिक का नाम पता करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय जाने की जरुरत नहीं है. क्योंकि, डिजिटल इंडिया के तहत लगभग सभी राज्य के नागरिक को कोई समस्या न हो, इसके लिए ऑनलाइन वेबपोर्टल कि सुरुआत की गई है. जिसमे जमीन से सम्बंधित सभी कार्यो को ऑनलाइन वेब पोर्टल पर डिजिटल तरीके से चेक करने कि सुविधा प्रदान कि गई है.

यदि आप भी जमीन के मालिक का नाम पता करना चाहते है, तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है.

  • जमीन के मालिक का नाम पता करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य द्वारा शुरु किया गया, ऑनलाइन वेबपोर्टल को किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर open करें.
  • नोट: उदाहरण के लिए यूपी राजस्व द्वारा शुरु किया गया ऑनलाइन वेबपोर्टल को इस आर्टिकल में open किया गया है आप अपने राज्य के अनुसार ऑफिसियल वेबसाइट को open करें.
  • राज्य द्वारा ऑनलाइन वेब पोर्टल https://upbhulekh.gov.in/ को open करने के बाद जनपद, तहसील, ग्राम, को सेलेक्ट करें.
  • जनपद, तहसील, ग्राम, को सेलेक्ट करने के बाद होम स्क्रीन पर नया पेज open होने के बाद खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें व खाता संख्या द्वारा खोजें व् नामांतरण दिनांक से खोजें आप्शन को सेलेक्ट कर सर्च कर सकते है. लेकिन उदाहरण के लिए इस आर्टिकल में खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें आप्शन को लिया गया है.
  • खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें आप्शन को सेलेक्ट करें. और गाटा संख्या को दर्ज करें.
  • गाटा संख्या दर्ज करने के बाद निचे आपके द्वारा दर्ज किया हुआ संख्या आ जायेगा जिसपर क्लिक कर उदाहरण देखें पर क्लिक करें.
GAATA SANKHAYA DWARA KHOJEN AND UDAHRAN DEKHEN
  • उदाहरण देखें पर क्लिक करने के बाद नया पेज open होगा जिसमे कप्त्चा कोड दर्ज कर continue बटन को प्रेस करें.
CAPTCHA CODE VERIEFY AND CONTINUE
  • कप्त्चा कोड दर्ज कर continue बटन को प्रेस करने के बाद नया पेज open होगा, जिसमे खाता विवरण (अप्रमाणित प्रति) देख सकते है.
  • इस पेज के अंतर्गत खसरा संख्या, क्षेत्रफल (हे.), खातेदार का नाम / पिता पति संरक्षक का नाम / निवास स्थान, जैसी सभी विवरण देखने को मिल जायेगा,

इस प्रकार किसी भी राज्य के जमीन के मालिक का नाम पता कर सकते है. ध्यान दे, मालिक का नाम चेक करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक जानकारी जैसे जिला, ग्राम, तहसील एवं खता संख्या पता होना चाहिए.

राज्यवार जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें

किसी भी राज्य के नागरिक निर्धारित जमीन के मालिक कान नाम ऑनलाइन अधिकारिक वेब पोर्टल से चेक कर सकते है. निचे उन सभी राज्यों का नाम सूचीबद्ध किया गया है, जिसकी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है.

ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने वाले राज्य
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)क्लिक करें
Assam (असम)क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)क्लिक करें
Bihar (बिहार)क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)क्लिक करें
Goa (गोवा)क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)क्लिक करें
Kerla (केरल)क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)क्लिक करें
Mizoram (मिजोरम)क्लिक करें
Nagaland (नागालैंड)क्लिक करें
Odisha (उड़ीसा)क्लिक करें
Punjab (पंजाब)क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)क्लिक करें
Tamil Nadu (तमिल नाडू)क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)क्लिक करें

इसे भी पढ़े,

पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न: FAQs

Q. मेरे नाम पर कितना जमीन है कैसे पता करें?

ऑनलाइन चेक करने के लिए भूलेख की वेबसाइट open करें. इसके बाद अपने जिला का नाम, तहसील का नाम और ग्राम का नाम सर्च करें. सर्च बॉक्स में अपना type कर सेलेक्ट करें. फिर आपके नाम पर जितनी भी जमीन होगी उसका खसरा नंबर स्क्रीन में खुल जायेगा. इसके बाद खसरा नंबर से सर्च कर जमीन का सारा विवरण देख सकते है.

Q. खसरा नंबर क्या होता है?

ऐसी संख्या है जो जमीन के उन मालिकों को सौंपी जाती है जो संयुक्त रूप से भूमि के स्वामी होते है जिसके नाम जमीन का दस्तावेज लिखित रहता है. खसरा नंबर को खेवट भी कहते है.

Q. खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे निकालें?

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा निकालने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन वेब इंटरनेट ब्राउज़र को open करें. फिर अपने राज्य के ऑनलाइन BHUNAKSHA.gov.इन को open करें.
जिला का नाम सेलेक्ट करें.
तहसील को सेलेक्ट करें.
RI का नाम सेलेक्ट करें.
हल्का का नाम सेलेक्ट करें.
गाँव का नाम सेलेक्ट करें.
गाँव का नाम सेलेक्ट करने के बाद नक्शा सहित जमीन का विवरण खुल जायेगा.

Q. जमीन कि खतौनी कैसे देखें?

खसरा खतौनी नाम अनुसार ऑनलाइन चेक करने के लिए पहले राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट को open करें. फिर अपना जिला, तहसील, गांव का नाम आदि को सेलेक्ट करें. फिर सर्च वाले विकल्प में से नामवार विकल्प को सेलेक्ट करे. इसके बाद अपने नाम को सर्च बॉक्स में type कर खसरा खतौनी देख सकते है.

Q. जमीन का सालो पुराना रिकॉर्ड कैसे निकालें?

किसि भी जमीन का ऑनलाइन जमीन का पुराना रिकॉर्ड निकालने के लिए सबसे पहले भू सम्बंधित सभी जानकारी देनेवाली वेबपोर्टल को open करें.
जिला सेलेक्ट करें.
जिला के नस्खा पर क्लिक करें.
फिर बंदोबस्त निस्तार पत्रक को सर्च कर स्कैन करें.
अभिलेखगर प्रतिलिपि को फील करें.
फिर अपने जमीन के पुराना रिकॉर्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज को देख सकते है.

Leave a Comment