राजस्थान DLC रेट कैसे चेक करे – सिर्फ 2 मिनट में

किसी भी राज्य में भूमि का सरकारी रेट राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा निर्धारित होता है. DLC Rate को सभी राज्यों में अलग अलग नाम से जाना जाता है. राजस्थान में जमीन का सरकारी रेट सरकार द्वारा DLC Rate/district level committee पर तय किया जाता है. केवल राजस्थान में भूमि का सरकारी रेट DLC Rate के नाम से जाना जाता है.

किसी भी जमीन को जब हम खरीदते और बेचते है. तब उस जमीन पर सरकार चार्ज लगाती है. उसी को स्टाम्प ड्यूटी चार्ज कहा जाता है. इसकी गणना राजस्थान में DLC Rate के आधार पर किया जाता है. राजस्थान के सभी जिलो के DLC Rate देखने के लिए राजस्थान के राजस्व विभाग ने एक ऑफिसियल वेबसाइट को लॉन्च किया है. इस वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान DLC Rate बेहद कम समय में चेक कर सकते है.

राजस्थान DLC Rate क्या है?

किसी भी जमीन का सरकारी रेट सरकार के द्वारा निर्धारित किया जाता है. उस जमीन के सरकारी रेट को राजस्थान में DLC Rate कहा जाता है. DLC Rate का फुल फॉर्म district level committee/जिला स्तरीय समिति के द्वारा न्यूनतम मूल्य निर्धारित किया जाता है.

इसी मूल्य के आधार पर किसी भी जमीन का स्टाम्प ड्यूटी चार्ज लगया जाता है. जैसे- किसी जमीन का मार्केटिंग रेट 5 लाख रुपया प्रति बिघा है, और सरकारी रेट 3 लाख रुपया बिघा है. तो उस जमीन का स्टाम्प ड्यूटी शुल्क सरकारी रेट के आधार पर देना होगा कुल बिघा के हिसब से प्रतिशत स्टंप ड्यूटी चार्ज देना होगा.

राजस्थान DLC रेट ऑनलाइन कैसे चेक करे?

DLC Rate ऑनलाइन चेक करने के लिए राजस्थान सरकार के भूमि सुधार राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेब पोर्टल पर जाए. इस https://epanjiyan.nic.in पोर्टल के मदद से राजस्थान के किसी भी जिले का DLC Rate चेक कर सकते है. DLC Rate चेक करने की प्रक्रिया इस प्रकार है.

स्टेप: 1 पहले epanjiyan.nic.in ओपन करे

DLC Rate ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले राजस्थान के ऑफिसियल वेबसाइट epanjiyan.nic.in को सर्च करे. या दिए गए लिंक epanjiyan.nic.in पर क्लिक कर डायरेक्ट राजस्थान के ऑफिसियल वेब पोर्टल पर जाए.

dlc rate rajasthan

स्टेप: 2 DLC Rate Information के ऑप्शन पर क्लिक करे

अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज से Online Facilities के सेक्शन में से DLC Rate Information के आप्शन पर क्लिक करे.

dlc rate information

स्टेप: 3 अपने जिले को सेलेक्ट करे

DLC Rate Information पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में राजस्थान के नक्शा ओपन होगा. इसमें राजस्थान के सभी जिलों का नाम होगा. इस पेज पर अपना जिला सहित नक्शा पर क्लिक करना होगा.

dlc rate rajasthan dekhe

स्टेप: 4 Urban और Rural का चुनाव करें

इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा. इस पेज से अपने क्षेत्र के अनुसार Urban या Rural के विकल्प पर टिक करे.

 rajasthan dlc rate pata kare

स्टेप: 5 SRO/Village/Colony को select करे

यदि आप Rural को select किये है, तो नए पेज पर तीन आप्शन SRO, Village, Colony दिखाई देगा. इस पेज पर अपने Village के विकल्प पर टिक करे.

 dlc rate rajasthan check kare

स्टेप 6: Details सेलेक्ट करें

इसमें अपना details को select करे. सबसे पहले अपना village name को select करे. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करे. कैप्चा कोड को दर्ज करने के बाद Show Results बटन पर क्लिक करें.

dlc rate rajasthan online check kare

स्टेप 7: Previous DLC को select करे

details select करने के बाद Type Of Land का DLC Rate देखेगा. इसमें Plot Wise Rate और Previous DLC का ऑप्शन के select करे.

 rajasthan dlc rate online check kare

स्टेप 8: DLC Rate देखे

Type Of Land में select किये गये आप्शन के अनुसार DLC Rate देख सकते है.

rajasthan dlc rate online dekhe

उपरोक्त प्रक्रिया के माध्यम से राजस्थान DLC रेट चेक कर सकते है. ध्यान दे, आप जिस भी शहर या गाँव से उसी के अनुसार विकल्प को सेलेक्ट करे.

इसे भी पढ़े,

अक्शर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. DLC रेट क्या होती है?

किसी भी जमीन का रेट सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है, जिस पर रजिस्ट्री चार्ज और स्टाम्प ड्यूटी चार्ज लगता है. उसे DLC Rate कहते है. इस रेट को राज्य सरकार के द्वारा तय की जाती है.

Q. जमीन की डीएलसी रेट कैसे पता करें?

DLC Rate पता करने के लिए राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर दिए गये details को दर्ज कर DLC Rate पता कर सकते है.

Q. राजस्थान में DLC Rate का क्या अर्थ है?

राजस्थान में DLC Rate का अर्थ स्टाम्प शुल्क होता है. इसे राजस्थान में DLC Rate के नाम से जाना जाता है. डीएलसी की गणना जिला स्तरीय समिति के द्वारा किया जाता है. डीएलसी रेट एक न्यूनतम मूल्य है.

Q. डीएलसी रेट कैसे निकालते हैं?

सबसे पहले राजस्थान की धिकारिक IGRS वेबसाइट पर लॉग इन करे और ‘ई-नागरिक’ टैब पर जाएं और ‘DLC रेट’ पर क्लिक करें. यहां, आप राजस्थान DLC की पुरानी और नई दोनों DLC रेट देख सकते हैं.

Q. राजस्थान में डीएलसी रेट कितना है?

राजस्थान राजस्व विभाग द्वारा जमीन खरीदने या बेचने पर स्टाम्प ड्यूटी शुल्क लिया जाता हैं. इस शुल्क की गणना डीएलसी रेट के आधार पर की जाती है. उदाहरण के अनुसार यदि जमीन की रेट ₹5,00,000 बीघा है और डीएलसी रेट ₹3,00,000 है, तो रजिस्ट्रेशन के समय ₹3,00,000 रूपये स्टांप ड्यूटी शुल्क के रूप में देना होगा.

Q. ऑनलाइन राजस्थान डीएलसी रेट कैसे देखें?

भू राजस्व विभाग राजस्थान द्वारा जारी epanjiyan.nic.in पर जाए और अपने जिले को सेलेक्ट करे. अब आवश्यक विवरण दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करे. अब आपके विवरण के अनुसार डीएलसी रेट लिस्ट देख सकते है.