किसके नाम पर कितनी जमीन है, कैसे देखें – जाने जमीन पता करने का तरीका

यदि आपको अपने जमीन के बारे में जानकरी नही है कि आपके नाम पर कितनी जमीन है, तो सरकार द्वारा संचालित ऑनलाइन पोर्टल के मदद से चेक कर सकते है कि आपके नाम कितना जमीन है. प्रत्येक राज्य सरकार जमीनों का विवरण ऑनलाइन उपलब्ध करा रही है ताकि लोगो को जमीन के बारे में ऑनलाइन जानकारी सरलता से प्राप्त हो सके.

डिजिटल समय में सभी राज्य के राजस्व विभाग ने आधिकारिक वेब पोर्टल पर जमीन की जानकारी उपलब्ध कर दिया है. इस पोर्टल के मदद से भूलेख, भू नक्शा, खाता खतौनी नकल आदि रिकॉर्ड चेक कर सकते है और किसके नाम पर कितनी जमीन है इसके बारे में भी जानकरी प्राप्त कर सकते है.

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे पता करे

ऑनलाइन किसके नाम कितनी जमीन है देखने के लिए निचे स्टेप by स्टेप जानकारी उपलब्ध है जिसे अपने सुविधा अनुसार मोबाइल से भी चेक कर सकते है.

Note: उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश के अधिकारिक वेबसाइट का उपयोग किया गया है. इसी प्रकार आप अपने राज्य के किसके नाम कितनी जमीन है जानने के लिए ऑनलाइन पोर्टल को ओपन करे.

स्टेप: 1 upbhulekh.gov.in पर जाए

सबसे पहले google क्रोमे ब्राउसर में अपने राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेब पोर्टल को ओपन कर ले. जैसे उत्तर प्रदेश के वेब पोर्टल upbhulekh.gov.in के बारे में जानकरी प्रदान कर रहे है. इसलिए, इस पोर्टल को ओपन किया गया है.

स्टेप: 2 जनपद, तहसील और ग्राम का नाम सेलेक्ट करे

ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद सबसे पहले अपने जनपद का नाम सेलेक्ट करे. इसके बाद अपने  तहसील और ग्राम का नाम सेलेक्ट करें. जैसे निचे स्क्रीनशॉट में बतया गया है.

janpad, tahsil gram ko chune

स्टेप: 3 खातेदार के नाम द्वारा खोजें

इसके बाद जमीन की जानकरी के लिए अलग अलग विकल्प विकल्प दिखाई देगा. इसमें से खातेदार के नाम के द्वारा खोजे के आप्शन पर क्लिक करे. और नीचे दिए गए कीबोर्ड में उस व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर टाइप करे. फिर खोजे के बटन पर क्लिक करे.

khatedar ke nam dawara khoje

स्टेप: 4 जमीन मालिक का नाम सेलेक्ट करें

व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर टाइप करके खोजे के विकल्प पर क्लिक करने पर उस नाम से संबंधित लिस्ट निचे ओपन हो जायेगा. उस व्यक्ति का नाम select करे जिस व्यक्ति के नाम से जमीन देखना है. और नाम को select करके उद्धरण देखें बटन पर क्लिक करें.

udhahran dekeh option par click kare

स्टेप: 5 Captcha Code Verify करे

अगले स्टेप में Captcha Code Verify करने के लिए स्क्रीन पर दिए गये captcha code को निर्धारित बॉक्स में टाइप कर के Continue बटन पर क्लिक करे.

chapter code enter kare

स्टेप: 6 उस व्यक्ति के नाम पर कितनी जमीन है यहाँ देखें

captcha code इंटर कर के continue के बटन क्लिक करने के बाद वेरीफाई खाता विवरण स्क्रीन पर खुल जायेगा. इसमें खातेदार के नाम पर कितनी जमीन है देख सकते है.

vykti ke nam par kitna jamin hai dekhe

Also Read:

सभी राज्यों का लिस्ट, जिसमे किसके नाम पर कितना जमीन है, देखे

निचे टेबल में सभी राज्यों का भूमि सुधार राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक दिया गया है. अपने राज्य के अनुसार लिंक पर क्लिक कर के किसके नाम पर कितना जमीन है देख सकते है.

आंध्र प्रदेश क्लिक करें
असमक्लिक करें
बिहारक्लिक करें
छत्तीसगढ़क्लिक करें
दिल्लीक्लिक करें
गुजरातक्लिक करें
हरियाणाक्लिक करें
हिमाचल प्रदेशक्लिक करें
झारखंडक्लिक करें
केरलक्लिक करें
कर्नाटकक्लिक करें
महाराष्ट्रक्लिक करें
मध्य प्रदेशक्लिक करें
मणिपुरक्लिक करें
उड़ीसाक्लिक करें
पंजाबक्लिक करें
राजस्थानक्लिक करें
तेलंगानाक्लिक करें
त्रिपुराक्लिक करें
उत्तराखंडक्लिक करें
पश्चिम बंगालक्लिक करें

शरांश:

इस पोस्ट में किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखे के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताया है, ताकि आपको अपने जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त करते समय कोई परेशानी न हो. मौजूदा समय में सभी राज्य जमीन सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध दी है. इसलिए, ऑनलाइन किसके नाम कितनी जमीन है, पता करने में कोई परेशानी नही होगी.

इसे भी पढ़े,

अक्शर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. जमीन किसके नाम है कैसे जाने?

जमीन किसके नाम पर है यह जानने के लिए राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा. और जमीन का रिकॉर्ड चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो कर यह पता कर सकते है की किसके नाम पर जमीन है.

Q. जमीन कितनी है कैसे देखें?

सबसे पहले अपने राज्य के राजस्व विभाग के ऑनलाइन पोर्टल को ओपन करे. इसके बाद अपना जनपद, तहसील, और ग्राम सेलेक्ट कर अपने नाम का पहला अक्षर टाइप करे. इसके बाद अपने नाम के विकल्प पर क्लिक कर जमीन कितनी है देखे.

Q. जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें?

भूलेख ऑफिशल वेबसाइट पर जाए और होम पेज पर अपना जिला, तहसील, ग्राम पंचायत आदि को सेलेक्ट करे. खाता संख्या, खसरा संख्या, नाम नाम दर्ज कर सर्च पर क्लिक करे. इसके बाद अपने नाम के लिंक पर क्लिक कर चेक कर सकते है कि आपके नाम कितना जमीन है.

Leave a Comment