बिहार में जमीन रजिस्ट्री फीस कितना है 2024

जमीन रजिस्ट्री की फीस बिहार: यदि बिहार के किसी भी क्षेत्र में जमीन खरीद रहे है, तो यह जननां बेहद आवश्यक है कि बिहार में जमीन का रजिस्ट्री फीस कितना लगेगा. सरकार द्वारा जारी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही बिहार में जमीन की रजिस्ट्री फीस चेक कर सकते है.

बिहार में स्टांप शुल्क 5.7% है, और बिहार में रजिस्ट्रेशन शुल्क 1.9% हो सकता है. अगर प्रॉपर्टी का स्वामित्व किसी एक व्यक्ति के पास है, तो बिहार में स्टांप शुल्क 6.3% तक लग सकता है.

बिहार के किसी भी क्षेत्र में जमीन का सरकारी रेट या उस जमीन का रजिस्ट्री फीस की बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बिहार राज्य पोर्टल का उपयोग कर सकते है. ऑफिसियल वेबसाइट से बिहार राज्य के किसी भी एरिया के जमीन का सरकारी रेट और जमीन का रजिस्ट्री फीस सरलता से पता कर सकते है. जमीन रजिस्ट्री की फीस बिहार चेक करने की स्टेप by स्टेप जानकारी उपलब्ध है जिसे फॉलो कर जमीन की रजिस्ट्री बेहद कम समय में प्राप्त कर सकते है.

बिहार में जमीन रजिस्ट्री क्या है?

बिहार के किसी भी क्षेत्र में जब हम जमीन खरीदते है, तो सबसे पहले हम उस जमीन का रजिस्ट्री कराते है. जिससे आने वाले समय में किसी कठिनाइयों या किसी परेशानियों का सामना न करना पड़े. इसलिए उस जमीन को कोर्ट के द्वारा क़ानूनी प्रक्रिया को अपना कर अपने नाम पे रजिस्ट्री कराते है.

लेकिन जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए सरकार को एक निर्धारित फीस जमा करना होता है, जो जमीन के कीमत के अनुसार तय होता है. बिहार में जमीन का रजिस्ट्री फीस ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है जो बताता है कि किस प्रकार के जमीन पर कितना रजिस्ट्री फीस लगेगा सभी जमीन व क्षेत्र के बारे में अलग अलग विवरण आसान भासा में बताया गया है.

बिहार में स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क क्या हैं?

यदि भूमि किसी महिला के स्वामित्व पर है, तो बिहार राज्य मे स्टांप शुल्क 5.7% है, और पंजीकरण शुल्क 1.9% होगा. यदि संपत्ति का स्वामित्व किसी पुरूष के पास है, तो बिहार में स्टांप शुल्क 6.3% होगा और इसके के लिए बिहार में पंजीकरण शुल्क 2.1% होगा.

बिहार में स्टाम्प शुल्क और पंजीकरण शुल्क 2008 के पंजीकरण शुल्क के नियमों के तहत प्रस्तुत होता है. जमीन रजिस्ट्री की फीस बिहार 2024 list इस प्रकार है:

पंजीकरण के तहतस्टाम्प शुल्कपंजीकरण शुल्क
महिला का नाम5.7%2%
पुरुष का नाम6.3%2%
संयुक्त संपत्ति6%2%

बिहार में जमीन का रजिस्ट्री फीस ऑनलाइन चेक कैसे करे?

यदि बिहार में किसी भी जमीन की रजिस्ट्री करवाना चाहते है, तो उस जमीन का रजिस्ट्री फीस कितना है. कैसे चेक करे, तो इस पोस्ट में आसन तरीके से बतायेगे. इसीलिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और निचे दिए स्टेप को follow करे.

स्टेप : 1 nibandhan.bihar.gov.in को ओपन करे

बिहार के किसी भी क्षेत्र में जमीन खरीद रहे, है तो उस जमीन का सरकारी रेट और उस जमीन का रजिस्ट्री फीस चेक करने के लिए बिहार राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करे. या दिए गए लिंक nibandhan.bihar.gov.in पर क्केलिक कर डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते है.

bihar me jamin ki rejistry

स्टेप: 2 एम वी आर देखें के आप्शन पे क्लिक करे

ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर अन्य सेवाएँ के सेक्शन दिखेगा. जिसमे में एम वी आर देखें आप्शन पर क्लिक करे.

bihar me  jamin ki rejistry fees kaise dekhe

स्टेप : 3 MVR Search में अपना details को select करे

एम वी आर देखें के विकल्प पर क्लिक करने के बाद कुछ इस प्रकार के पेज ओपन होगा. जिसमे आपको अपना जिला, अंचल और मौजा को select करना है.

bihar me  jamin ki rejistry kaise check kare

स्टेप : 4 MVR Calculator में अपने जमीन के details को सेलेक्ट करे

MVR Search में जिला, अंचल और मौजा को सलेक्ट करने के बाद एक दूसरा पेज ओपन होगा. इस पेज से जमीन का details को select करे और उसमे कितना पैसा देकर जमीन खरीदी या बेची गयी उसके मूल्य को दर्ज करे. उसके बाद उस जमीन का क्षेत्रफल को दर्ज करे और गणना करे आप्शन पर क्लिक करे; जैसे-

  • भुमि का प्रकार,
  • दस्तावेज का प्रकार,
  • स्थानीय निकाय का चयन करें,
  • कितना पैसा देकर जमीन खरीदी या बेची गयी,
  • जमीन का क्षेत्रफल
bihar me jamin ka rejistry fees online check kare

इस प्रकार घर बैठे बिहार के किसी भी क्षेत्र में जमीन के रजिस्ट्री फीस ऑनलाइन चेक कर सकते है.

इसे भी पढ़े,

जमीन रजिस्ट्री की फीस बिहार से जुड़े प्रश्न: FAQs

Q. बिहार जमीन की रजिस्ट्री पर शुल्क क्या हैं?

बिहार में जमीन की रजिस्ट्री शुल्क जमीन के कीमत की 2% है. ध्यान, दे जमीन की कीमत जितना होगा उसी के अनुसार रजिस्ट्री फीस लगेगा.

Q. बिहार में जमीन की रजिस्ट्री कैसे होता है?

बिहार में जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए रजिस्ट्री ऑफिस में जा कर आप जमीन की रजिस्ट्री करा सकते है. या राज्य सरकार द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट भी लंच किया गया है. यहाँ से भी आप ऑनलाइन रजिस्ट्री करा सकते है.

Q. हार में भूमि रजिस्ट्री शुल्क कितना है?

यदि भूमि का अधिकार किसी महिला के पास है, तो बिहार में स्टांप शुल्क 5.7% है, रजिस्ट्रेशन शुल्क 1.9% होगा. वही यदि प्रॉपर्टी का अधिकार किसी एक व्यक्ति के पास है, तो स्टांप शुल्क 6.3% और रजिस्ट्रेशन शुल्क 2.1% होगा.

Leave a Comment