गाटा संख्या से खतौनी कैसे निकालें 2024

खतौनी संख्या जमीन का बहुत ही महत्वपूर्ण रिकॉर्ड होता है, जिसकी अहम महत्वपूर्ण है. पहले जमीन का रिकॉर्ड देखने के लिए कार्यालय जाना पड़ता था, लेकिन अब यह सुबिधा ऑनलाइन कर दिया गया है. बिहार सरकार द्वारा जारी वेब पोर्टल से किसी भी जमीन का खतौनी गाटा नंबर से निकाल सकते है.

आप अपने घर बैठे बिना किसी समस्या के मोबाइल या (pc) से खतौनी की दस्तावेज़ निकाल सकते है. इससे खाताधारिकों को काफी मदद मिलता है. खतौनी रिकॉर्ड की जरुरत सरकारी फण्ड को प्राप्त करने के लिए. किसानो के लिए काफी लाभदायक होता है.

 किसी भी, प्लौट, या जमीन के छोटे भू भाग की पहचान के लिए जमीन या प्लौट के टुकड़े को एक खास नंबर दिया जाता है. जिससे जमीन की पहचान किया जाता है. राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन पोर्टल का शुरुआत नागरिक की समस्या के निवारण के लिए किया गया है. लेकिन बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नही है. इसलिए, इस आर्टिकल में गाटा संख्या से खतौनी कैसे निकालें की पूरी प्रक्रिया उपलब्ध है.

ऑनलाइन गाटा संख्या से खतौनी कैसे निकाले?

राज्य सरकारे अपने नागरिकों के सुविधा के जमीन सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी एवं दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध करा रही है. ताकि ऑनलाइन पोर्टल उपयोग कर राज्य के किसान या जमीन मालिक जानकारी प्राप्त कर सके. इस पोस्ट में भी गाटा नंबर से खतौनी कैसे निकाले की प्रक्रिया बताया गया है, जिसे फॉलो कर ऑनलाइन खतौनी निकाल सकते है.

स्टेप 1: upbhulekh.gov.in को ओपन करे

गाटा संख्या से खतौनी निकालने के लिए सबसे पहले राज्य के अधिकारिक वेबसाइट जाए. इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में upbhulekh.gov.in  लिखकर सर्च कर सकते है.

या डायरेक्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर सकते है.

Note: इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश का अधिकारिक वेबसाइट ओपन किया गया है. आप अपने राज्य के अनुसार वेबसाइट ओपन कर इसी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है.

स्टेप 2: भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जाने पर क्लिक करे

अधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देगा. लेकिन आपको “भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जाने” पर क्लिक करना है.

स्टेप 3:  जनपद, तहसील एवं ग्राम को सेलेक्ट करे

नया पेज ओपन होने के बाद अपना जनपद सेलेक्ट करे. इसके बाद तहसील और ग्राम का नाम / ग्राम का कोड चुने. जैसे निचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.

Gate Number se Khatauni Dekhe

स्टेप 4: अपना गाटा संख्या भरे

ऑनलाइन खतौनी निकालने का अलग – अलग विकल्प दिखाई देगा. इसमें से गाटा संख्या द्वारा खोजें विकल्प के विकल्प को सेलेक्ट करे. इसके बाद जमीन का गाटा संख्या एंटर करें और खोजें बटन पर क्लिक करे.

Gate Number se Khatauni Nikale

स्टेप 5:  गाटा संख्या को सेलेक्ट करे

सर्च के विकल्प पर क्लिक करने के बाद जमीन का गाटा संख्या स्क्रीन पर दिखाई देगा. अपने गाटा संख्या को सेलेक्ट करे. जैसे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.

Gate Sankhya se Khatauni Nikale

स्टेप 6: ऑनलाइन अपने जमीन का खतौनी देखे

गाटा संख्या सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर जमीन की खतौनी खुल जाएगी. इस पेज पर खातेदार का नाम, जमीन का विवरण, जैसे जमीन का क्षेत्र, स्थिति आदि रहेगा. इस तरह ऑनलाइन मोबाइल गाटा संख्या के द्वारा खतौनी निकाल सकते हो.

ध्यान दे: यदि गाटा संख्या से खतौनी निकालने में परेशानी हो, या खतौनी निकल नही रहा हो, तो वेबसाइट पर मौजूद टोल फ्री नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है.

गाटा संख्या कैसे देखें | gata sankhya kaise nikale

  • मोबाइल से गाटा संख्या देखने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.
  • सबसे पहले Google Play Store पर जाएं और भूलेख ऐप डाउनलोड करें.
  • उस ऐप खोलें और अपना राज्य को सेलेक्ट करे.
  • इसके बाद अपनी तहसील और जिले का चयन करें.
  • सभी गांवों की सूची ओपन ओपन होगा, उस लिस्ट में से अपने गांव को को सेलेक्ट करे.
  • इसके बाद आपके जमीन का गाटा संख्या स्क्रीन पर दिखाई देगा.

राज्यवार गाटा नंबर से खतौनी कैसे निकाले?

उपरोक्त प्रक्रिया के अनुसार देश के सभी राज्यों में अपने जमीन का खतौनी गाटा नंबर से निकाल सकते है. सभी राज्यों का अधिकारिक वेबसाइट का लिंक निचे उपलब्ध है.

राज्यपोर्टल लिंक
आंध्र प्रदेशhttps://meebhoomi.ap.gov.in/
असमhttps://revenueassam.nic.in/
बिहारhttp://bhumijankari.bihar.gov.in/
छत्तीसगढhttps://bhuiyan.cg.nic.in/
दिल्लीhttps://dlrc.delhigovt.nic.in/
गोवाhttps://egov.goa.nic.in/
गुजरात https://anyror.gujarat.gov.in/
हरयाणा https://jamabandi.nic.in/
हिमाचल प्रदेश https://lrc.hp.nic.in/
झारखण्ड https://jharbhoomi.nic.in/
केरला http://erekha.kerala.gov.in/
कर्नाटक https://www.landrecords.karnataka.gov.in/
मध्य प्रदेश https://mpbhulekh.gov.in/
महाराष्ट्र https://bhulekh.mahabhumi.gov.in/
मणिपुर https://louchapathap.nic.in/
ओडिशा http://bhulekh.ori.nic.in/
पंजाब http://jamabandi.punjab.gov.in/
राजस्थान http://apnakhata.raj.nic.in/
तमिल नाडु eservices.tn.gov.in/eservicesnew
तेलंगाना https://dharani.telangana.gov.in/
उत्तरखंड http://bhulekh.uk.gov.in/
उत्तर प्रदेश http://upbhulekh.gov.in/
वेस्ट बंगाल https://banglarbhumi.gov.in/

सारांश:

गाटा संख्या से खतौनी निकालने के लिए पहले भूलेख की वेबसाइट ओपन करे. इसके बाद गाटा संख्या से खतौनी जाने के विकल्प पर क्लिक कर अपने जनपद का नाम, जनपद का नाम एवं ग्राम का नाम सेलेक्ट करे. इसके बाद गाटा संख्या द्वारा खोजें विकल्प को सेलेक्ट कर अपने जमीन का गाटा संख्या डाले और सर्च करे. सर्च करने के बाद आपका खतौनी स्क्रीन पर आ जाएगा.

इसे भी पढ़े,

अक्शर पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न: FAQs

Q. गाटा संख्या का मतलब क्या होता है?

खसरा संख्या को ही गाटा संख्या कहते हैं. किसी भी जमीन या प्लौट के छोटे टुकड़े की पहचान के लिए एक नंबर कोड दिया जाता है. जिसके तहत आप अपने जमीन का रिकॉर्ड देख सकते हैं.

Q. गाटा नंबर से खतौनी निकालने के लिए क्या करे?

पहले अपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और जिला, जनपद, ग्राम आदि दर्ज करे. इसके बाद गाटा संख्या दर्ज कर सर्च करे. पुनः अपने गाटा संख्या पर टिक कर सर्च करे. इस प्रकार गाटा नंबर से खतौनी निकाल सकते है.

गाटा संख्या से खतौनी कैसे देखे की पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बताया गया है. इस प्रक्रिया के मदद से कोई भी व्यक्ति बिना किसी परेशानी के घर बैठे ऑनलाइन अपने जमीन का खतौनी निकाल सकते है. अगर खतौनी निकालने में आपको कोई परेशानी हो रही हो, तो निचे कमेंट बॉक्स में अपना परेशानी अवश्य दर्ज करे.

Leave a Comment