ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा – जाने नियम एवं कब्जा हटाने के तरीके

भारत में जितने भी ग्राम समाज है, उसका जमीन यदि खाली है, तो ग्राम के सभी लोगो के लिए उपयोग हेतु उपलब्ध है. यदि कोई व्यक्ति उस जमीन पर मकान बनाना, बेचना, या अन्य गैर कानूनी काम करता है, तो अवैध कब्जा माना जाता है. ऐसी स्थिति में ग्राम पंचायत द्वारा उस व्यक्ति पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है.

यदि उस व्यक्ति ने ग्राम समाज द्वारा जमीन पर पट्टा बनवाया है, तो उस जमीन पर खेती, माकान बनाना आदि जैसे कार्य कर सकते है. लेकिन उस जमीन को बेच नही सकते है, क्योंकि आप जमीन के मालिक नही है बल्कि किराएदार है. यदि आपके क्षेत्र में कोई व्यक्ति ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा किया गया है, तो निम्न प्रकार से उसके खिलाफ शिकायत कर सकते है.

ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा की शिकायत करे

ग्राम पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले व्यक्ति के बारे में आपको जानकारी मिलता है, तो उसके खिलाफ शिकायत कर सकते है. लेकिन कब्जा को वेरीफाई करने के लिए पहले आपको सुनिश्चित करना होगा कि क्या वह व्यक्ति वास्तव में ग्राम समाज के जमीन पर कब्जा किया हा या नही.

इसके लिए आप उस जमीन के आसपास जाकर निरक्षण करे. यदि आपको कब्जा सही लगता है, तो निचे दिए गए विभिन्न तरीको से जमीन पर कब्जा के खिलाफ शिकायत कर सकते है.

जमीन पर अवैध कब्जा के बारे में ग्राम पंचायत को सूचित करें

सबसे पहले, अपने ग्राम पंचायत को लिखित रूप से अवैध कब्जा के बारे में सूचित करना चाहिए. अर्थात, ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा की शिकायत करने के लिए एक आवेदन पत्र लिखे, जिसमे कब्जे की जगह, कब्जा करने वाले का नाम आदि का विवरण दर्ज करे. जैसे

सेवा में,

ग्राम पंचायत प्रबंधक महोदय,
रामपुर, सिवान, बिहार

विषय: ग्राम पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा के खिलाफ शिकायत पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरे गाँव में कुछ जमीन ग्राम समाज की है, जिसपर वृजकिशोर सिंह नमक व्यक्ति ने कब्जा किया हुआ है. और उस जमीन पर मकान बनाने का कार्य कर रहे है. हालाँकि उन्होंने उस जमीन की पट्टा भी नही बनवाया है. यह जमीन गाँव के पश्चिम भाग में स्थित है, जिसपर गाँव के बच्चे खेलते है. लेकिन वो उस पर मकान बना रहे है.

अतः श्रीमान से निवेदन है कि मेरे इस अनुरोध पर विचार कर एक्शन लिया जाए और उस जमीन को बच्चो को खेलने के लिए पुनः उपलब्ध किया जाए. इसके लिए हम सभी ग्रामवासी आपके आभारी रहेंगे. धन्यवाद

भावदिव
नाम: श्रवन सिंह
ग्राम: रामपुर
पंचायत: रामपुर

अवैध कब्जा के खिलाफ राजस्व अधिकारी से संपर्क करें

यदि आपके शिकायत पत्र पर ग्राम पंचायत द्वारा कोई कार्यवाही नही हो रहा हो, तो अपने नजदीकी राजस्व विभाग के ऑफिस में जाए. और इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करे. यदि अधिकारी द्वारा कोई आवेदन पत्र माँगा जाए, तो एक एप्लीकेशन पत्र लिखे.

ध्यान एप्लीकेशन में सभी आवश्यक जानकारी के साथ ग्राम सामान के जमीन का पूरा विवरण बताए. इसके बाद जिस व्यक्ति ने कब्जा किया है, उसका नाम, पिता का नाम, आदि लिखे और आवेदन पत्र को जमा करे.

न्यायालय में शिकायत करे

यदि ग्राम पंचायत और राजस्व विभाग द्वारा आपके आवेदन पर कोई सुनवाई नही होती है, तो कार्ट में इसकी शिकायत कर सकते है. ध्यान दे, कोर्ट में मुकदमा दायर करने के लिए खुद शामिल न हो, बल्कि इस केस को सरकारी बनवाने की कोशिश करे. क्योंकि, ग्राम सामाज की जमीन एक सरकारी जमीन है और केस भी सरकारी ही होगा.

इसलिए, उचित समय के अनुसार कोर्ट में जाए और सरकारी वकील के माध्यम से ही केस फाइल करवाने की कोशिश करे. क्योंकि, ग्राम समाज के जमीन पर अवैध कब्जा के खिलाफ कुछ नियम है, जो इस प्रकार है.

  • भारतीय भूमि सुधार अधिनियम, 1950: यह अधिनियम ग्राम समाज की जमीन को सुरक्षित रखने का अनुमति प्रदान करता है.
  • राज्य राजस्व कानून: हर राज्य में ग्राम समाज की जमीन से संबंधित अपने कानून होते हैं, जिसके तहत वो अपने जमीन को सुरक्षित रखते है.

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट से सम्बंधित विभाग से संपर्क करे.

FAQs

Q. ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा कैसे हटाए?

यदि ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा हुआ है, तो आप ग्राम पंचायत एवं राजस्व विभाग में इसका शिकायत कर सकते है. आपके शिकायत पर सरकार द्वारा कार्यवाही कर अवैध कब्जा को हटा दिया जाएगा.

Q. ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा के खिलाफ कहाँ शिकायत कर सकते है.

ग्राम समाज के जमीन पर अवैध कब्जा को हटवाने के लिए शिकायत ग्राम पंचायत, पुलिस, राजस्व विभाग एवं कोर्ट में शिकायत कर सकते है.

Q. ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा करने पर कौन सी कार्यवाही होती है?

यदि किसी व्यक्ति द्वारा ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा की जाती है, तो उस व्यक्ति पर भारतीय भूमि सुधार अधिनियम, 1950 एवं राज्य राजस्व कानून के तहत कानूनी कार्यवाही होती है.

सम्बंधित पोस्ट:

ग्राम समाज की जमीन का पट्टा कैसा होता है
ग्राम समाज की जमीन पर किसका अधिकार है
ग्राम पंचायत पट्टा नियम उत्तर प्रदेश
आवासीय पट्टा खारिज करने के नियम
क्या पट्टे की जमीन की रजिस्ट्री हो सकती है
आबादी की जमीन पर कब्जा कैसे करें

Leave a Comment