मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें ऑनलाइन 2024

आज के समय में सभी जमीन सम्बंधित जानकारी लगभग ऑनलाइन उपलब्ध है. इसलिए, लोग अपने मोबाइल पर ही आवश्यक जानकारी प्राप्त करना चाहते है. पहले किसी भी जानकारी के लिए ऑफिस या CSC केंद्र की चक्कर लगाना पड़ता था है. लेकिन अब सभी सुविधाए एवं जानकारी ऑनलाइन प्राप्त हो रहा है. यदि आप मोबाइल पर अपनी जमीन देखना चाहते है, तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा.

घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल पर जमीन की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है. क्योंकि, राज्य सरकारे भूमि से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे, नक्शा, भुलेख, खसरा आदि उपलब्ध कर रखी है. लेकिन लोगो को मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें के बारे में पता नही होता है. इसलिए, इस पोस्ट में मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखे की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध किया गया है, जिसे कोई भी फॉलो कर सकते है.

मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए डाक्यूमेंट्स

ऑनलाइन मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए कुछ जानकारी की आवश्यकता पड़ सकती है, जो इस प्रकार है.

  • मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए खसरा संख्या या प्लाट नंबर, लैंड रिकॉर्ड आदि का होना जरूरी है.
  • ऑनलाइन मोबाइल में जमीन देखने के लिए अपने गांव, तहसील, स्टेट जैसी कुछ मुख्य जानकारियां का होना आवश्यक है.
  • सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपके पास अच्छे इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए. क्योंकि, मोबाइल पर ऑफलाइन जमीन सम्बंधित जानकारी प्राप्त नही कर सकते है.
  • यदि उपरोक्त जानकारी आपको पता नही है, तो आपके पास जमीन के दस्तावेज होना आवश्यक है.

मोबाइल पर अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखें?

अगर आप मोबाइल पर ही अपनी जमीन का नक्शा देखना चाहते है, तो पहले सुनिश्चित कर ले कि आपके पास खसरा नंबर, लैंड रिकॉर्ड, दस्तावेज आदि उपलब्ध है या नही. यदि है, तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है.

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें

मोबाइल पर अपनी जमीन का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे. यदि आप यूपी से है, तो इस लिंक upbhunaksha.gov.in पर क्लिक कर डायरेक्ट वेबसाइट को ओपन कर ले.

Note: मोबाइल पर जमीन का नक्शा देखने के लिए अपने राज्य का अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे. यहाँ हमने उत्तर प्रदेश का ऑफिसियल वेबसाइट ओपन किए हुए है. आप अपने राज्य के अनुसार वेबसाइट को ओपन कर सकते है.

स्टेप 2: सामान्य जानकारी दर्ज करे

अधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर कुछ सामान्य जानकारी पूछा जाएगा. जैसे आपका स्टेट, आपकी तहसील, आपका गांव आदि.

ध्यान दे, आपके सम्बन्ध में जानकारी कुछ अलग भी हो सकता है. अतः पेज पर मांगे गए जानकारी दर्ज कर आगे बढ़े.

स्टेप 3: जमीन का खसर नंबर दर्ज करे

सभी सामान्य जानकारी दर्ज कर क्लिक करने के बाद आपके गाँव का नक्शा स्क्रीन पर आ जाएगा. इसके बाद मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए अपना खसरा नंबर दर्ज करे.

खसरा नंबर डालने के तुरंत बाद आपके जमीन का नक्शा आपके सामने आ जाएगा.

स्टेप 4: मोबाइल पर अपने जमीन का नक्शा प्रिंट या डाउनलोड करे

मोबाइल दिखाई दे रहा नक्शा को प्रिंट पर क्लिक कर डाउनलोड कर ले. ध्यान दे, यह पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड होगा. इस फाइल को प्रिंट आउट निकाल कर व्यक्ति प्रयोग में इस्तेमाल कर सकते है.

गूगल पर अपनी जमीन कैसे दखें?

  •  गूगल पर अपनी जमीन देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करे
  • अधिकारिक वेबसाइट से जमीन देखने का विकल्प सेलेक्ट करे.
  • अपने जिला का नाम चुनें
  • अपने तहसील का नाम चुनें
  • अपने मौजा का नाम चुनें
  • खाता खोजें विकल्प को चुनें
  • नाम के सामने देखें विकल्प को चुनें
  • गूगल पर अपनी जमीन देखें

शरांश:

मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें के लिए पहले अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे. इसके बाद होम पेज पर सभी बेसिक जानकारी जैसे गाँव, पंचायत, तहसील आदि दर्ज करे. इसके बाद अपने जमीन को मोबाइल पर देखने हेतु खसरा नंबर डाले. स्क्रीन पर आए जमीन के नक्शा को डाउनलोड करने के लिए प्रिंट के विकल्प पर क्लिक कर उसे डाउनलोड कर ले.

इसे भी पढ़े :

पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न: FAQs

Q. इन्टरनेट पर अपनी जमीन कैसे देखे?

मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए पहले अपने राज्य के भूमि विभाग के वेबसाइट को ओपन करे. इसके बाद अपना गाँव, तहसील आदि को दर्ज करे. फिर अपना खसरा नंबर दर्ज कर अपनी जमीन ऑनलाइन देखे.

Q. मोबाइल पर जमीन का नक्शा कैसे खोजे?

मोबाइल पर जमीन का नक्शा खोजने के लिए लोकेशन का उपयोग कर सकते है. इसके अलावे, अधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर गाँव, तहसील, खसरा नंबर दर्ज कर के भी मोबाइल पर अपने जमीन का नक्शा देख सकते है.

Q. मैं गूगल मैप्स पर अपनी जमीन कैसे ढूंढूं?

गूगल पर अपनी जमीन देखने के लिए पहले मैप को ओपन करे. इसके बाद जिस जमीन को देखना चाहते है, उसे सर्च बार में लिखकर सर्च करे. अब उस स्थान पर जुम करे. जुम करने के साथ आपका जमीन स्क्रीन पर दिखाई देगा.

Leave a Comment