मोबाइल से भू नक्शा कैसे देखे ऑनलाइन 2024

सरकारी रिकॉड में जमीन कहा से कहां तक है ये भू नक्शा द्वारा ही पता चलता हैं. जमीन के बहुत सारे कार्यों में भू नक्शा की जरूरत पड़ती है. भू नक्शा किसी भी जमीन का बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है. पहले के समय में जब खेत या जमीन के भू नक्शा की जरूरत पड़ती थी. तो हमे राजस्व विभाग में जाकर आवेदन देना पड़ता था. इसके पश्चात जमीन का नक्शा मिलता था.

इस प्रोसेस में न की केवल हमरा समय ही नष्ट होता था बल्कि बेवजह हमारे पैसे भी खर्च होते थे. इसी के तहत राजस्व विभाग ने ऑफिशियल वेबसाइट तथा मोबाइल एप्प पर भू नक्शा उपल्ब्ध कर दिया है. जिसे अब वर्तमान समय में भू नक्शा के लिए सरकारी कार्यालयों की चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है.

अब घर बैठे अपने फोन से ऑनलाइन जमीन या प्लाट का भू नक्शा बहुत ही आसानी से देख सकते है. लेकिन, बहुत से लोगो को इस ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है. इसलिए, इस पोस्ट में मोबाइल से भू नक्शा कैसे देखे के पूरी जानकारी उपलब्ध है, जिसे फॉलो कर भू नक्शा निकाल सकते है.

मोबाइल पर भू नक्शा कैसे देखें?

अब घर बैठे मोबाइल पर भी अपने जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते है. इसके लिए निचे बताए गये स्टेप्स करके अपने जमीन का नक्शा देख सकते है.

प्रत्येक राज्य द्वारा किसानों की सुविधा के लिए मोबाइल एप एवं वेब पोर्टल शुरू किया गया है, जहाँ से ऑनलाइन भू नक्शा देख सकते है.

स्टेप 1: bhunksha ऐप डाउनलोड करें

अपने जमीन का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले bhunksha ऐप को इंस्टॉल करना होगा. इसके लिए google play store पर जाकर  bhunksha लिख कर सर्च कर करे. या दिए गए bhunksha लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.

स्टेप 2: three लाइन menu वाले ऑप्शन पर क्लिक करे

Bhunksha ऐप डाउनलोड होने के बाद उस एप्प को ओपन कर लेना है. ओपन होते ही स्क्रीन पर मैप दिखाई देगा. और लेफ्ट साइड में three लाइन menu का ऑप्शन दिख रहा होगा. आपको menu वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. 

स्टेप 3: जिला, तहसील , RI और ग्राम सेलेक्ट करे 

three लाइन menu पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर डिटेल्स select करने का आप्शन दिखाई देगा. जिसमे सबसे पहले जिला का नाम सेलेक्ट करे, फिर तहसील का नाम  सेक्लेक्ट करेंगे , उसके बाद RI और ग्राम सिलेक्ट कर करे.

स्टेप 4: मैप में अपना खसरा नंबर सेलेक्ट करे 

जिला ,तहसील,RI और ग्राम सिलेक्ट करने के बाद उस ग्राम का मैप स्क्रीन पर दिखाई देगा. इसमें आपको जिस जमीन या प्लाट का नक्शा चाहिए ,उसका खसरा नंबर को सेलेक्ट करे.

स्टेप 5: plot report के ऑप्शन पर क्लिक करें

खसरा नंबर सेलेक्ट करने के बाद उस जमीन का रिकॉर्ड दिखाई देगा. जैसे भूमि का क्षेत्रफल, मालिक का नाम इत्यादि. जमीन का नक्शा देखने के लिए नीचे plot report के आप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 6: मोबाइल पर भू नक्शा देखे 

Plot report पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन उस जमीन का नक्शा दिखेगा. जिसका आपने खसरा नंबर सिलेक्ट किया था. इसमें जमीन संबंधित सभी महत्वपूर्ण विवरण और खसरा नक्शा देखने को मिलेगा.

स्टेप 7: भू नक्शा डाउनलोड करे 

इस भू नक्शा को आप डाउनलोड भी कर सकते है. इसके लिए दिए गए डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है, और आप चाहे तो इसे प्रिंट भी करवा सकते है.

सभी राज्यों का लिस्ट जिनका भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते है

इसके उपर हम छतीसगढ़ के भू नक्शा मोबाइल पर ऑनलाइन कैसे देखें इसके बारे में जानकरी दी है. ठीक इसी प्रकार आप अन्य राज्यों का जमीन का नक्शा देख सकते है इसके निचे टेबल में उन सभी राज्यों का नाम दिया है जिनका भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते है.

राज्य का नामभू नक्शा लिंक
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)क्लिक करें
Assam (असम)क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)क्लिक करें
Bihar (बिहार)क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)क्लिक करें
Goa (गोवा)क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)क्लिक करें
Kerla (केरल)क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)क्लिक करें
Mizoram (मिजोरम)क्लिक करें
Nagaland (नागालैंड)क्लिक करें
Odisha (उड़ीसा)क्लिक करें
Punjab (पंजाब)क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)क्लिक करें
Tamil Nadu (तमिल नाडू)क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)क्लिक करें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)क्लिक करें

इसे भी पढ़े,

मोबाइल से जमीन का नक्शा कैसे निकाले?

जमीन का नक्शा निकालने के लिए राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए, और  District, Tehsil, RI, Village को सेलेक्ट करे. अब अपना जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करे. इसके बाद जमीन का नक्शा स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा.

जमीन का नक्शा देखने वाला मोबाइल ऐप कौन सा है?

जमीन का नक्शा देखने वाला Bhunaksha CG एप्प है. यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इस भू नक्शा एप्प को इनस्टॉल करके अपने जमीन का नक्शा देख सकते है.

Q. ऑनलाइन जमीन का भू नक्शा कैसे देखें?

घर बैठे ऑनलाइन जमीन का भू नक्शा देखने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में भू नक्शा ऐप को इनस्टॉल करे. इसके बाद अपना जिला, तहसील, RI एवं गाँव का नाम दर्ज करे.
अब खसरा या खाताधारी के नाम द्वारा भू नक्शा देखे विकल्प सेलेक्ट करे.
map रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करे.
अब आप अपने पेज पर भू नक्शा देख सकते है.

Leave a Comment