बिहार खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखे – ऐसे निकालना हुआ और भी आसान

बिहार सरकार भूमि के सन्दर्भ में किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन अधिकारिक वेब पोर्टल शुरू किया है. इस पोर्टल के मदद से जमीन का नक्शा देख सकते है. पहले बिहार में जमीन सम्बंधित जानकारी के लिए ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे. लेकिन अब सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है. बिहार खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देखने के लिए अधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते है.

खसरा नंबर से भूमि लैंड रिकॉर्ड निकालने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर निचे दिए गए निर्धारित प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है. जिन्हें ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी नही है. यह प्रक्रिया सभी लोगो के लिए है, जो बिहार खसरा नंबर से जमीन का नक्शा निकालना चाहते है.

बिहार में जमीन का नक्शा जरुरी क्यों है.

जमीन का नक्शा इसीलिए जरुरी होता है. क्यूँकि किसी जगह घर निर्माण में नक्शा हमारी मदद करता है और हमारा सही मार्गदर्शन करता है और किसी भी भूगोलिक जगह से दुसरे जगह की माप करने में भी मदद करता है.

बिहार में खसरा नंबर से जमीन का नक्शा चेक कैसे करे?

खसरा नंबर से देखने के लिए निचे स्टेप by स्टेप सरल तरीके बताए गए है, जिसे फॉलो करके आसानी से बिहार राज्य के निवासी अपने जमीन का नक्शा चेक कर सकते है.

स्टेप:1 bhunaksha.bih.nic.in वेबसाइट पर जाए

खसरा नंबर से जमीन के नक्शा देखने के लिए बिहार राज्य भूमि सुधार विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट bhunaksha.bihar.gov.in पर जाए. या निचे दिए लिंक bhunaksha.bihar.gov.in पर क्लिक करके डायरेक्ट होमें पेज पर जा सकते है.

स्टेप: 2 जिला, डिवीज़न और मौजा को सेलेक्ट करे

राजस्थान भूमि सुधार विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज से District, Sub Div, Circle और Mauza सेलेक्ट करे.

स्टेप: 3 नक्शा में जमीन का खसरा नंबर चुने

District, Sub Div, Circle और Mauza सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर मौजा का भू नक्शा मैप ओपन हो जायेगा. इस नक्शा में अपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करे. यदि खसरा नंबर लिस्ट में दिखाई नही दे रहा हो, तो सर्च बॉक्स में खसरा नंबर सर्च भी कर सकते है.

स्टेप: 4 खेत, प्लाट इनफार्मेशन को वेरीफाई करे

आपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करने के बाद निचे लेफ्ट साइड में details दिखाई देगा. रिपोर्ट को देख कर उसे वेरीफाई करे.

स्टेप: 5 Map Report ऑप्शन पर क्लिक करे

मैप में सेलेक्ट किये गये खसरा नंबर का details सही होने पर उस जमीन का नक्शा निकलने के लिए नीचे दिए गये Map Report के विकल्प पर क्लिक करे.

स्टेप: 6 जमीन का नक्शा बिहार कैसे देखे

Map Report के ऑप्शन पर क्लिक पर select किये गये खसरा नंबर से जमीन का नक्शा खुल जायेगा. इस नक्शा से अपने जमीन की जानकरी प्राप्त कर सकते है.

स्टेप: 7 भू नक्शा बिहार डाउनलोड या प्रिंट करें

अपने जमीन का नक्शा डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए Ctrl+P प्रेस करे. या ब्राउज़र के मेनू ऑप्शन से भी Print के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Save as PDF पर क्लिक करके बिहार जमीन के भू नक्शा Save कर सकते है.

बिहार राज्य के सभी जिलों की लिस्ट जिसका भू नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध है

बिहार राज्य के सभी जिलों की लिस्ट निचे टेबल में दिए गए है. जिसका भू नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध है इन सभी जिलो का भू नक्शा निकाल सकते है.

अररिया – Arariaकिशनगंज – Kishanganj
अरवल – Arwalमधुबनी – Madhubani
औरंगाबाद – Aurangabadमुंगेर – Monghyr
बाँका – Bankaमुजफ्फरपुर – Muzaffarpur
बेगूसराय – Begusaraiनवादा – Nawada
भागलपुर – Bhagalpurपटना – Patna
भोजपुर – Bhojpurपूर्णिया – Purnea
बक्सर – Buxarरोहतास – Rohtas
दरभंगा – Darbhangaसहरसा – Saharsa
पूर्वी चम्पारण – East Champaranसमस्तीपुर – Samastipur
गया – Gayaसारन – Saran
गोपालगंज – Gopalganjशेखपुरा – Shiekhpura
नालंदा – Nalandaमधेपुरा – Madhepura
जमुई – Jamuiशिवहर – Sheohar
जहानाबाद – Jehanabadसीतामढ़ी – Sitamarhi
कैमूर – Kaimurसीवान – Siwan
कटिहार – Katihar वैशाली – Vaishali
खगड़िया – Khagariaपश्चिमी चम्पारण – West Champaran
लखीसराय – Lakhisaraiसुपौल – Supaul

इसे भी पढ़े,

FAQs सामन्य प्रश्न

Q. बिहार में भूमि का नक्शा कैसे देखें?

बिहार के भूमि का नक्शा देखने के लिए. बिहार भू नक्शा के अधिकारिक वेबसाइट bhunaksha.bihar.gov.in पर जा कर निधारित प्रकिया को फॉलो करके देख सकते है.

Q. बिहार में जमीन का नकल कैसे निकाले ऑनलाइन?

बिहार में जमीन का नकल निकालने के लिए बिहार भू नक्शा के अधिकारिक वेबसाइट bhunaksha.bihar.gov.in पर जा कर निधारित प्रकिया को फॉलो करके अपने जमीन का नक़ल निकल सकते है.

Q. बिहार में जमीन का नक्शा कैसे देखें?

अपने मोबाइल से पहले http://bhunaksha.bihar.gov.in/bhunaksha/ को ओपन करे. इसके बाद जिला, डिवीज़न और मौजा को सेलेक्ट कर सर्च पर क्लिक करे. इस प्रकार जमीन का नक्शा देख सकते है.

Q. खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखे? 

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देखने के लिए पहले भू नक्शा की वेबसाइट ओपन करें. इसके बाद अपना जिला, तहसील एवं गांव के नाम को सेलेक्ट करें फिर MAP में अपने भूमि का खसरा नंबर सेलेक्ट करें. अब आपके जमीन का नक्शा दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड भी कर सकते है.

Leave a Comment