ऑनलाइन अपना खाता खसरा नंबर कैसे चेक करे

यदि अपने जमीन का खाता खसरा नंबर पता नही है, तो उसे चेक करने के लिए सरकार ऑनलाइन सुविधाएँ उपलब्ध करा रही है. ताकि राज्य के नागरिक अपने मोबाइल से ऑनलाइन खाता खसरा नंबर चेक कर सके. पहले अपने जमीन की खाता संख्या जानने के लिए राजस्व विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र देना पड़ता था.

लेकिन अब बिना आवेदन किये हुए अपने जमीन सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है. खाता खसरा नंबर देखने के लिए सरकार संयोजित वेब पोर्टल जारी की है. जिस पर कोई भी नागरिक अपने जमीनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते है. लेकिन अधिकांस लोगो को डिजिटल पोर्टल के बारे में जानकरी पता नही होता है. जिससे उन्हें राजस्व विभाग के कार्यालयो का चक्कर लगाना पड़ता है.

लेकिन कार्यालय जाने की समस्या को दूर कर दिया गया है. और इस पोस्ट में स्टेप by स्टेप ऑनलाइन अपना खाता खसरा नंबर कैसे चेक करें से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध है जो खाता खसरा नंबर चेक करने में आपका मदद करेगा.

खाता खसरा नंबर क्या होता है?

खाता खसरा नंबर भूमि का एक पहचान है. यदि आप किसी भूमि जानकारी या उस जमीन के विवरण के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो खसरा नंबर से पता कर सकते है. जैसे की ग्रामीण या शहरी भूमि का सधिकरण करने के लिए खसरा नंबर से अंकित करने में आवश्यक होता है.

जैसे शहर में भूमि के टुकड़े को प्लॉट नंबर या सर्वे नंबर के रूप में जाना जाता है. ठीक उसी प्रकार गांव में जमीन के टुकड़े को लेखा जोखा करने के लिए खसरा नंबर के द्वारा अंकित किया जाता है. और आज के समय में जमीन की सभी जानकरी ऑनलाइन कर दिया गया है. जिससे ऑनलाइन जमीन के जानकरी करना आसान हो सके. इसीलिए खसरा संख्या की आवश्यकता पड़ती है.

अपना खाता खसरा नंबर कैसे देखें? 

भूमि का खाता खसरा नंबर देखने के लिए स्टेप by स्टेप बहुत ही सरल और आसन तरीका बताये है जिसे फॉलो करके आसानी से आप अपने जमीन का खाता खसरा नंबर देख सकते है.

स्टेप 1: biharbhumi.bihar.gov.in वेब पोर्टल पर जाए

अपना खाता खसरा नंबर ऑनलाइन चेक करने के लिए गूगल सर्च बॉक्स मे biharbhumi.bihar.gov.in टाइप करके सर्च करें. और भूमि शुधार राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए. या यहाँ पे हमने इसका लिंक भी दिया है इस लिंक पर http://biharbhumi.bihar.gov.in क्लिक करके डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.

स्टेप 2: अपना खाता देखे विकल्प पर क्लिक करे.

जैसे ही ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जायेगे. आपको बहुत सारा विकल्प देखने को मिलेगा. जिसमे आपको अपना खाता देखे के विकल्प पर क्लिक करना है. जैसे की स्क्रीन्शोर्ट में बताया गया है.

apna khata dekhe

स्टेप 3: अपना जिला का नाम सेलेक्ट करे

जब आप अपना खाता देखे के विकल्प पर क्लिक करेगे. इसके बाद बिहार राज्य का नक्शा खुल जायेगा. इसमें आपको जिला का नाम select करना है. आप जिस जिले में रहते है उस जिले को सेलेक्ट करे.

jila select kare

स्टेप 4: अपना अंचल का नाम सेलेक्ट करे

बिहार के नक्शा में आप अपने जिला को select करेगे इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक और नया मैप ओपन होगा इसमें आप जिस जिला का चुने होगे. उसके अंतर्गत आपने वाले सभी अंचल का नाम उसमे रहेगा. जो की उसमे से अपने अंचल का नाम सेलेक्ट करना है.

anchal ka nam select kare

स्टेप 5: अपना मौजा का नाम सेलेक्ट करे

जब आप अपने अंचल का नाम सेलेक्ट करेगे. इसके बाद एक न्य पेज ओपन होगा उसमे सेलेक्ट किये गये अंचल के अंतर्गत आपने वाले सभी मौजा का नाम होगा उसमे से अपने मौजा के नाम को देख कर सेलेक्ट करे.

mauja ka man chune

स्टेप 6: अपना खाता खसरा नंबर देखें

जब आप अपना मौजा का नाम सेलेक्ट करके खाता खोजे के बटन पर क्लिक करेगे. इसके बाद उस मौजा के अंतर्गत आने वाले सभी रैयत धारी का नाम दिखाई देगा. जिसमे आप अपने नाम सामने खाता संख्या और खसरा संख्या देख सकते है या तो देखे के विक्प्ल पर भी क्लिक कर के देख सकते है.

khata khasra sankhya dekhe

खाता खसरा नंबर चेक करने के लिए राज्यों का लिस्ट

नीचे टेबल में राज्य का नाम दिया गया है, इन सभी राज्यों के नागरिक अपना खाता खसरा नंबर चेक कर सकते है.

Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)क्लिक करें
Assam (असम)क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
khata khasra number cgक्लिक करें
Delhi (दिल्ली)क्लिक करें
apna khata khasra number gujaratक्लिक करें
Goa (गोवा)क्लिक करें
अपना खाता खसरा नंबर haryanaक्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)क्लिक करें
अपना खाता खसरा नंबर jharkhandक्लिक करें
Kerla (केरल)क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)क्लिक करें
अपना खाता खसरा नंबर maharashtraक्लिक करें
अपना खाता खसरा नंबर mpक्लिक करें
Manipur (मणिपुर)क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)क्लिक करें
Mizoram (मिजोरम)क्लिक करें
Nagaland (नागालैंड)क्लिक करें
Odisha (उड़ीसा)क्लिक करें
apna khata khasra number punjabक्लिक करें
अपना खाता खसरा नंबर राजस्थानक्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)क्लिक करें
Tamil Nadu (तमिल नाडू)क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)क्लिक करें
अपना खाता खसरा नंबर upक्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)क्लिक करें

सारांश:

जमीन का खाता खसरा देखने के लिए सबसे पहले भूलेख की वेबसाइट पर जाए. इसके बाद अपने जिला, तहसील एवं ग्राम का नाम सेलेक्ट करे. फिर दिए गए विकल्प में से नाम के द्वारा खोजने के विकल्प पर क्लिक करे. अब सर्च बॉक्स में अपना नाम टाइप कर सर्च करें और अपने नाम को सेलेक्ट करें. जैसे ही अपना नाम सेलेक्ट करेंगे जमीन का खाता खसरा नंबर स्क्रीन पर दिखाई देगा.

इसे भी पढ़े,

अक्शर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. राज्य में जमीन का खाता खेसरा नंबर कैसे चेक करें?

राज्य में जमीन का खाता खसरा संख्या चेक करने के लिए साकार राजस्व भूमि सुधार बिहाग के ऑफिसियल वेब पोर्टल पर जा कर निर्धारित प्रकिया को फॉलो कर के चेक कर सकते है.

Q. ऑनलाइन अपना खाता खसरा नंबर कैसे देखे?

ऑनलाइन जमीन का खसरा नंबर देखने के लिए पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाए. इसके बाद नक्शे में जिला, तहसील, गांव के नाम आदि का चुनाव करें. और जमाबंदी प्रतिनिधि पर क्लिक कर अपना खाता खसरा नंबर देखे.

Q. खाता खेसरा से जमीन कैसे देखें 

सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और राज्य के नक्शे से अपने जिला को सेलेक्ट करे. इसके बाद जिला, ब्लॉक, पंचायत आदि सेलेक्ट करने के लिए खाता खेसरा नंबर डाले और जमीन का खाता खसरा देखे.

अपना खाता खसरा नंबर कैसे देखें की जानकारी स्टेप by स्टेप यहाँ बताया गया है. अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपने जमीन का apna khata khasra number पता कर सकते है. यदि इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी होती है, तो आप हमें कमेंट कर जानकारी पुच सकते है.

Leave a Comment