जमीन का कागज कैसे निकाले ऑनलाइन 2024

सरकार द्वारा संचालित योजनों का लाभ लेने के लिए नागरिको को कई बार जमीन का कागज देना पड़ता है. ऐसे स्थिति में उनके पास जमीन का दस्तावेज होना आवश्यक होता है. लेकिन कई ऐसे भी उम्मीदार है, जिनके पास जमीन का कागज नही है. ऐसे स्थिति में राज्य सरकार की राजस्व विभाग के अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन जमीन का कागज निकाल सकते है.

आज के डिजिटल समय में सभी राज्यों का भू अभिलेख से सम्बंधित रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध कर दिया है. अब नागरिकों जमीन के कागज के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर नही लगाने पड़ेगे. घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन जमीन का कागज निकल सकते है.

जमीन का कागज कैसे निकले?

जमीन का कागज निकालने के लिए सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने ऑफिसियल वेब पोर्टल पर उपलब्ध है. इन पोर्टल के माध्यम से अपने जमीन का कागज निकाल सकते है. उदाहरण के तैर पर इस आर्टिकल में बिहार राज्य की जमीन का कागज कैसे निकले, की प्रक्रिया देखेंगे.

  • स्टेप: 1 मोबाइल या कंप्यूटर में google क्रोम वेब ब्राउज़र ओपन करे और सर्च बॉक्स में lrc.bih.nic.in वेब पोर्टल को ओपन करे.
  • स्टेप-2 राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद स्क्रीन पर एक मैप दिखेगा. जिसमे बिहार के सभी जिलों का नाम रहेगा. इसमें जिस जिले का कागज निकलना है, उस मैप में अपने जिला का नाम पर क्लिक करे.
  • स्टेप: 3 मैप में अपने जिला के नाम पर क्लिक करने के बाद एक नक्शा खुलेगा. आपके जिले के अंतर्गत आने वाले सभी अंचलों का नाम नक्शा में दिखाई देगा. इसमें अपने अंचल के नाम पर क्लिक करे.
  • स्टेप: 4 अंचल सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी मौजा का नाम लिस्ट में दिखाई देगा. इसमें आपको अपने मौजा का नाम खोज कर क्लिक करे. इसके बाद खाता खोजें के बटन पर क्लिक करे.
  • स्टेप: 5 आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए मौजा के अंतर्गत आने वाले सभी रैयतधारी का नाम की लिस्ट खुलेगी. इसमें अपना नाम खोज कर “देखें” के विकल्प पर क्लिक करे.
  • स्टेप: 6 रैयत धारी के नाम के सामने देखें विकल्प पर क्लिक के बाद जमीन का कागज स्क्रीन पर दिखाई देगा. इस कागज में जमीन मालिक के नाम के साथ जमीन का पूरा विवरण उपलब्ध होगा.

ऑनलाइन जमीन का कागज निकालने वाले राज्यों का लिस्ट

निचे कुछ राज्यों का नाम सूचीबद्ध किया गया है. अर्थात, इन राज्यों में जमीन का कागज ऑनलाइन निकाल सकते है. निम्न राज्यों के भू सम्बंधित लगभग सभी प्रक्रिया को डिजिटल कर दिया गया है जिससे भारत के लोग गहर बैठे आसानी के साथ पोर्टल का लाभ प्राप्त कर सकते है.

राज्य का नामजमीन का कागज निकाले
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)क्लिक करें
Assam (असम)क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)क्लिक करे
Bihar (बिहार)क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)क्लिक करें
Goa (गोवा)क्लिक करे
Haryana (हरियाणा)क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)क्लिक करें
Kerla (केरल)क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)क्लिक करे
Mizoram (मिजोरम)क्लिक करे
Nagaland (नागालैंड)क्लिक करे
Odisha (उड़ीसा)क्लिक करें
Punjab (पंजाब)क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)क्लिक करे
Tamil Nadu (तमिल नाडू)क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)क्लिक करें

शरांश: ऑनलाइन जमीन का कागज निकालने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट lrc.bih.nic.in को ओपन करे. इसके बाद अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत, ग्राम आदि को सेलेक्ट करे. इसके बाद खाता खोजे के विकल्प पर क्लिक कर रैयतधारी का नाम ढूढ़े और अपने जमीन का कागज निकाले.

इसे भी पढ़े

पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. जमीन का कागज कैसे देखे?

अपने जमीन का कागज देखने के लिए राजस्व विभाग या तहसील में जाकर कार्यालय अधीक्षक से मिल और जमीन सम्बंधित जानकारी प्रदान करे. इसके बाद कर्मचारी द्वारा जमीन का कागज देख सकते है.

Q. जमीन का कागज कैसा निकालते है?

सबसे पहले lrc.bih.nic.in वेब पोर्टल को ओपन करें और अपने जिला का नाम, अंचल का नाम, मौजा का नाम, रैयतधारी का नाम सेलेक्ट कर देखे पर क्लिक करे. जमीन का कागज स्क्रीन पर दिखाई देगा.

Q. किस वेबसाइट से जमीन का कागज निकाल सकते है?

ऑनलाइन जमीन का कागज निकालने के लिए lrc.bih.nic.in वेबसाइट को फॉलो कर सकते है. क्योंकि, इस वेबसाइट से किसी भी जमीन का कागज निकाल सकते है.

Leave a Comment