बिहार में जमीन का रसीद कैसे काटे ऑनलाइन 2024

बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने जमीन का रसीद काटने के लिए ऑनलाइन अधिकारिक पोर्टल जारी किया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से बिहार जमीन का रसीद काटने के साथ पिछले बकाया राशि भी चेक कर सकते है, भू – लगान की लंबित भुगतान देख सकते है, चालान का विवरण, ई चालान आदि भी देख सकते है.

लेकिन बिहार के अधिकांस निवासियों को इसके बारे में अधिक न जानकरी होने के कारण इसका लाभ नही ले पा रहे है. इसलिए, यहाँ बिहार में जमीन का रसीद कैसे काटे सम्बंधित जानकारी प्रदान किया गया है. दिए गए स्टेप को फॉलो कर ऑनलाइन अपने जमीन का रसीद काट सकते है.

जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार कैसे काटे

बिहार में जमीन का रसीद ऑनलाइन काटने के लिए बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, की ऑफिसियल वेब पोर्टल में जाकर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा.

कोई भी नागरिक अपने बजट के अनुरूप या जमीन के अनुसार रसीद स्वयं काट सकते है. इसके लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो कर बिहार जमीन का रसीद ऑनलाइन काट सकते है.

स्टेप: 1 बिहार भूमि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए

सबसे पहले मोबाइल या कंप्यूटर में google वेब ब्राउज़र को ओपन करें. और सर्च बॉक्स में biharbhumi.bihar.gov.in को टाइप कर के वेब पोर्टल को ओपन करे.

या दिए गए लिंक biharbhumi.bihar.gov.in पर क्लिक कर डायरेक्ट बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, की ऑफिसियल वेब पोर्टल पर जा सकते है.

स्टेप: 2 भू-लगान विकल्प पर क्लिक करे

बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑफिसियल वेब पोर्टल ओपन होने विभिन्न प्रकार के विकल्प विकल्प दिखाई देगा. होम पेज से रसीद काटने के लिए भू-लगान के आप्शन पर क्लिक करे.

bhu lagan

स्टेप: 3 ऑनलाइन भुगतान करें को सेलेक्ट करे

भू-लगान के आप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा. इस पेज पर दो विकल्प दिखाई देगा, जिसमे से पहला लंबित भुगतान देखें और दूसरा ऑनलाइन भुगतान करें. जमीन का रसीद के लिए ऑनलाइन भुगतान करें के विकल्प पर क्लिक करे.

noline bhugtan kare

स्टेप: 4 ऑनलाइन लगान भुगतान विवरण भरे

ऑनलाइन भुगतान करे के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक न्य पेज ओपन होगा. इस पेज पर अपने जिला का नाम और अंचल का नाम सेलेक्ट करके आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करे.

इसके बाद अपना हल्का का नाम, मौजा का नाम, भाग वर्तमान संख्या और पृष्ठ संख्या को वर्तमान निर्धारित बॉक्स में भरें. इसके बाद सुरक्षा कोड भरे और खोजे के बटन पर क्लिक करे.

noline bhugtan kaise kare

स्टेप: 5 रैयत का नाम देखें

जब आप ऑनलाइन लगान भुगतान में दिए गये विवरण को भर कर खोजे के विकल्प पर क्लिक करेगे, तो आपके स्क्रीन पर रैयत का नाम दिखाई देगा. इसके बाद लगान विवरण देखने और रसीद काटने के लिए देखे पर क्लिक करें.

raiyat ka nam dekhe

स्टेप: 6 ऑनलाइन लगान रसीद काटे

देखे के बटन पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर रैयतधारी का विवरण दिखाई देगा. इस पेज पर लगान का कुल पिछला बकाया राशि कितना है और कुल देय लगान राशि कितना है.

अब रसीद काटने के लिए सबसे पहले रैयत का नाम लिखें, मोबाइल नंबर एवं पूरा एड्रेस लिखें. इसके बाद टर्म एन्ड कंडीशन को एक्सेप्ट करके ऑनलाइन भुगतान करें बटन पर क्लिक करे.

rasid kate online

स्टेप: 7 पेमेंट मोड एवं बैंक सेलेक्ट करें

जमीन का रसीद ऑनलाइन काटने के लिए pyment mode में e-payment के विकल्प को ही सेलेक्ट करें. इसके निचे select bank में बैंक का नाम सेलेक्ट करें.

इस बात को ध्यान रखे कि जिस बैंक को आप सेलेक्ट कर रहे है उस बैंक में आपका अकाउंट होना जरुरी है और उस बैंक अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव होना भी जरुरी है. पेमेंट मोड एवं बैंक सेलेक्ट करने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें.

स्टेप: 8 लगान रसीद प्रिंट या डाउनलोड करें

pyment mode तथा बैंक नाम select कर submit बटन पर क्लिक करने पर बैंकिंग लॉगिन पेज पर जाएगा. इसके बाद अपने नेट बैंकिंग यूजरनेम एवं पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करें.

जितना भी लगान आया है उसे नेट बैंकिंग के द्वारा पेमेंट करे तथा pyment सक्सेसफुल होने के बाद लगान रसीद स्क्रीन में दिखाई देगा. इस जमीन का रसीद को आप पीडीऍफ़ में डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है.

बिहार के जिलों का लिस्ट जहाँ जमीन का रसीद ऑनलाइन काट सकते है

 बिहार के किन किन जिलों में जमीन का रसीद ऑनलाइन काट सकते है इसका लिस्ट हमें निचे टेबल में दिया हुआ है. इन सभी जिलों के निवासी घर बैठे भू-लगान कटा सकते है.

पटना – Patnaभागलपुर – Bhagalpur
सीवान – Siwanलखीसराय – Lakhisarai
अररिया – Arariaगोपालगंज – Gopalganj
अरवल – Arwalमधुबनी – Madhubani
औरंगाबाद – Aurangabadमुंगेर – Monghyr
बाँका – Bankaमुजफ्फरपुर – Muzaffarpur
बेगूसराय – Begusaraiनवादा – Nawada
मधेपुरा – Madhepuraनालंदा – Nalanda
भोजपुर – Bhojpurपूर्णिया – Purnea
बक्सर – Buxarरोहतास – Rohtas
दरभंगा – Darbhangaसहरसा – Saharsa
पूर्वी चम्पारण – East Champaranसमस्तीपुर – Samastipur
गया – Gayaसारन – Saran
किशनगंज – Kishanganjशेखपुरा – Shiekhpura
जमुई – Jamuiशिवहर – Sheohar
जहानाबाद – Jehanabadसीतामढ़ी – Sitamarhi
कैमूर – Kaimurसुपौल – Supaul
कटिहार – Katihar वैशाली – Vaishali
खगड़िया – Khagariaपश्चिमी चम्पारण – West Champaran

बिहार में जमीन की रसीद काटने की स्टेटस कैसे देखे?

  • सबसे पहले बिहार की भूमि अधिकारिक वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/ पर जाए.
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज से Online Lagan के विकल्प पर क्लिक करे.
  • इसके बाद भुगतान देखे के विकल्प दिखाई देगा, उसपर क्लिक कर लंबित भुगतान देखें के विकल्प को सेलेक्ट करें
  • नए पेज पर अपना Transaction ID डाले और वेरीफाई पर क्लिक करे.
  • वेरीफाई होते ही लगान भुगतान का स्टेटस स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसमे लगान सम्बंधित सभी जानकारी उपलब्ध होगा.

इसे भी पढ़े,

अक्शर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. बिहार में जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे काटा जाता है?

बिहार में जमीन का रसीद ऑनलाइन काटने के लिए बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, की ऑफिसियल वेब पोर्टल पर जाकर उसमे दिए गये निधारित प्रकिया का पालन करके बिहार में जमीन का रसीद काट सकते है.

Q. बिहार में जमीन का रसीद कटवाने के लिए क्या करे?

सबसे पहले अपने ग्राम कचहरी में जाए और जिस जमीन का रसीद कटवाना चाहते है उसकी जानकारी कर्मचारी को दे. कर्मचारी पैसा का गणना कर आपको बता देगा. उतना पैसा देखर जमीन का रसीद प्राप्त करे.

Q. बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन कैसे निकालें?

बिहार में जमीन का लगान रसीद ऑनलाइन निकालने के लिए पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और भू-लगान को सेलेक्ट कर अपनी जानकारी डाले और पेमेंट मोड को सेलेक्ट कर पेमेंट करे. पेमेंट पूरा होने के बाद रसीद को प्रिंट या डाउनलोड कर निकाल सकते है.

जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार कैसे काटे की जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध है, जिसे फॉलो कर घर बैठे ऑनलाइन वेबसाइट से भूलेख, भू नक्शा, लैंड रिकॉर्ड से सम्बंधित जानकारी निकाल सकते है. यदि किसी प्रकार की कोई परेशानी हो रही हो, तो हमें कमेंट कर अवश्य बताए. धन्यवाद !!!

Leave a Comment