अपने नाम की जमीन कैसे देखें ऑनलाइन 2024

नाम से जमीन देखें: पहले कभी भी अपने जमीन या खेत की जानकारी पता करने के लिए राजस्व विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन जमा करना पड़ता था. लेकिन आज के समय में डिजिटल इंडिया के तहत ऐसे सभी जानकारी को राज्य सरकार के राजस्व विभाग ने ऑनलाइन उपलब्ध कर दिया है, जिससे अब कोई भी व्यक्ति अपने नाम की जमीन को आसानी से पता कर सकते है.

यदि कोई व्यक्ति अपने जमीन का खसरा संख्या भूल गए है, तो भी अपने नाम की जमीन का विवरण ऑनलाइन निकाल सकते है. लेकिन ऑनलाइन सुविधाओं के बारे में अधिकांस लोगो की जानकारी नही होती है, जिसके वजह से वे इस सुविधा का लाभ नही ले पाते है. इसलिए, यहाँ अपने नाम की जमीन ऑनलाइन कैसे देखे की जानकारी उपलब्ध किया गया है. जिसको फॉलो कर उदाहरण सहित पूर्ण प्रक्रिया को समझ सकते है और अपने नाम से जमीन देख सकते है.

ऑनलाइन अपने नाम की जमीन देखें?

ऑनलाइन घर बैठे जमीन का विवरण देखने के लिए सभी राज्य के राजस्व विभाग ने अलग-अलग वेब पोर्टल बनाया है. इस पोर्टल के माध्यम से अपने नाम के जमीन का विवरण देख सकते है. उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग का वेब पोर्टल upbhulekh.gov.in दिया गया है, जिसके मदद से अपने नाम की जमीन देखते है, जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है.

स्टेप: 1 राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए

अपने मोबाइल या कंप्यूटर में google या कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र ओपन करे और upbhulekh.gov.in को सर्च करें. या दिए गए लिंक upbhulekh.gov.in पर क्लिक कर के सीधे वेबसाइट पर जाए.

ध्यान दे: आप अपने राज्य के अनुसार राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करे.

स्टेप: 2 जनपद, तहसील और ग्राम सेलेक्ट करे

भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद पहले अपना जनपद को चुने, इसके बाद अपना तहसील और ग्राम को चुने.

apne nam ke jamin dekhne ke liye option ko select kare

स्टेप: 3 खातेदार के नाम के द्वारा खोजें को सेलेक्ट करे

उपरोक्त विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद नया पेज खुलेगा. इस पेज से खातेदार के नाम के द्वारा खोजे के विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाद खातेदार के नाम का पहला अक्षर सर्च बॉक्स में लिखें और खोजें बटन पर क्लिक करे.

apne nam ke jamin dekhne ke liye search kare

स्टेप: 4 खातेदार का नाम सेलेक्ट करें

जैसे ही अपने नाम का पहला अक्षर टाइप करके सर्च करेंगे, नीचे उस अक्षर से नाम आना शुरू हो जायेगा. जिस ग्राम को चुने होगे उस गांव की सभी खातेदारों की लिस्ट दिखाई देगा. इस लिस्ट में अपने नाम को सेलेक्ट करें. फिर उद्धरण देखें बटन पर क्लिक करे.

apne nam ke jamin dekhne ke liye aone name ko select kare

स्टेप: 5 Captcha Code वेरीफाई करें

इसके बाद दिए गए कॅप्टचा कोड को बॉक्स में भरें और Continue बटन पर क्लिक करे.

apne nam ke jamin dekhne ke liye captch ko enter kare

स्टेप: 6 नाम से जमीन देखें

काप्त्चा कोड बॉक्स में दर्ज करके continue के बटन पर क्लिक करने के बाद जमीन का विवरण खुल जायेगा. खाता विवरण पर खातेदार का जमीन से सम्बंधित पूरी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगा. इस प्रकार से बहुत ही आसानी से अपने नाम के जमीन को ऑनलाइन देख सकते है.

apne nam se jamin dekhe

राज्य के अनुसार अपने नाम की जमीन कैसे देखे?

देश के किसी भी राज्य का व्यक्ति अपने नाम के जमीन ऑनलाइन घर बैठे दे सकते है. निचे उन राज्यों का नाम उपलब्ध है जहाँ की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है.

राज्य का नामनाम से जमीन देखें
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)क्लिक करें
Assam (असम)क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)क्लिक करें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)क्लिक करें
Kerla (केरल)क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)क्लिक करें
Punjab (पंजाब)क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा) क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)क्लिक करें

Note: अपने नाम से जमीन ऑनलाइन देखने के लिए पहले अपने राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये. इसके बाद अपने जिला का नाम, ब्लॉक का नाम एवं गांव का नाम को चुने. इसके बाद सर्च बॉक्स में अपना नाम के अक्षर को टाइप करके सर्च करे. लिस्ट में अपने नाम को सेलेक्ट करे, अपने नाम को सेलेक्ट करने के बाद आपके नाम की जमीन की सूचि स्क्रीन पर दिखाई देगी.

इसे भी पढ़े,

अक्शर पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. ऑनलाइन अपने नाम की जमीन कैसे देखें?

अपने नाम की जमीन ऑनलाइन देखने के लिए, सबसे पहले अपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए. होम पेज से जनपद, तहसील और ग्राम को सेलेक्ट कर मांगे गए जानकारी दर्ज करे. इसके बाद आपके नाम की जमीन स्क्रीन पर दिखाई देगी.

Q. अपने नाम की जमीन कैसे देखी जाती है?

अपने नाम से जमीन देखने के लिए पंचायत के ग्राम कचहरी में जाए और और जमीन देखने हेतु बोले. अधिकारी जमीन सम्बंधित जानकारी देने से पहले कुछ जानकारी आपसे प्राप्त करेगा. इसके बाद आपके नाम पर कितनी जमीन है, उसका विवरण आपको बताया जाएगा.

Q. आपके नाम पर कितनी जमीन है

आपके नाम पर कितनी जमीन है देखने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और अपने जमीं सम्बंधित सभी जानकारी दर्ज कर जमीन देखे.

Q. नाम से जाने आपके पास कितनी जमीन है?

नाम से कितनी जमीन है चेक करने के लिए भूलेख की वेबसाइट lrc.bih.nic.in को ओपन करे. इसके बाद अपने जिला का नाम, तहसील का नाम और ग्राम का नाम सेलेक्ट करे. अब सर्च बॉक्स में अपना नाम टाइप करें. इसके बाद आपके नाम पर जितनी भी जमीन उपलब्ध है उसका खसरा नंबर स्क्रीन पर आ जाएगा.