जमीन का भू नक्शा कैसे चेक करें ऑनलाइन 2024

ऑनलाइन किसी भी जमीन की भू नक्शा देखने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है, जिससे राज्य के नागरिक घर बैठे सरलता से प्राप्त कर सकते है. पहले किसी भी जमीन का नक्शा प्राप्त करने के लिए निर्धारित ऑफिस या कार्यालय में जाना पड़ता था, जिससे पैसे और समय दोनों की बर्बादी होती थी. इस समस्या का समाधान करने के लिए राज्य एवं केंद्र सरकार ने जमीन से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है.

अब कोई भी व्यक्ति किसी भी जमीन की भू नक्शा घर बैठे ऑनलाइन निकाल सकते है. लेकिन इस प्रक्रिया के बारे में अधिकतर लोगो को पता नही है. इसलिए, उन्हें ऑनलाइन जमीन का भू नक्शा देखने या डाउनलोड करने में परेशानी होती है.

अतः इस पोस्ट में जमीन का भू नक्शा कैसे चेक करें के सम्बन्ध में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दिया गया है जिसे फॉलो कर खेत/जमीन का नक्शा, प्लॉट/भूखंड का नक्शा, गांव, तहसील, जिला, राज्य का नक्शा आदि ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है.

ऑनलाइन जमीन का नक्शा कैसे देखें?

भू-राजस्व विभागों द्वारा जमीन का भू नक्शा, शजरा रिपोर्ट आदि ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है, जिसके मदद से किसान अपने भूमि का नक्शा ऑनलाइन बेहद कम समय में सकते है. तथा Land map रिपोर्ट प्रिंट पर क्लिक कर डाउनलोड भी कर सकते है.

स्टेप 1: bhunaksha.raj.nic.in ओपन करे

ऑनलाइन जमीन का भू नक्शा देखने के लिए सबसे पहले अपने राज्य के राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए.

या दिए गए लिंक https://mpbhulekh.gov.in/ पर क्लिक कर डायरेक्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जाए.

Note: इस पोस्ट में उदहारण के लिए मध्य प्रदेश के राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन किया गया है. यदि आप भी मध्य प्रदेश से सम्बन्ध रखते है, तो इस प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है. या आप पाने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है.

स्टेप 2: भू भाग नक्शा को सेलेक्ट करे

ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देगा. इस पेज से भू भाग नक्शा के विकल्प पर क्लिक करे.

स्टेप 3: जिला, तहसील, गाँव डाले

भू भाग नक्शा पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप आएगा. उसपर Yes के बटन पर क्लिक करे. क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर अपना जिला, तहसील और गाँव दर्ज करे.

Jamin Ka Naksha Dekhe Online

स्टेप 4: खसरा नंबर दर्ज करे

उपरोक्त जानकारी डालने के बाद मैप स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा. इस पेज पर अपने जमीन का भू नक्शा देखने लिए पहले खसरा नंबर डाले तथा जमा करे के विकल्प पर क्लिक करे.

Online Jamin Ka Naksha Dekhe

स्टेप 5: जमीन का भू नक्शा डाउनलोड करे

अपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करने के बाद लेफ्ट साइड में plot इनफार्मेशन दिखाई देगा. इस पेज पर क्षेत्रफल, खाता संख्या और जमीन मालिक नाम दिखाई देगा. अतः जमीन का नक्शा देखने के लिए Nakal नकल के विकल्प पर क्लिक करे.

नकल पर क्लिक करते ही जमीन का भू नक्शा स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा. इस पेज के ऊपर Show Report PDF का विकल्प दिखाई देगा. इस आप्शन पर क्लिक कर जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है.

राज्यवार जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे?

अपने राज्य के अनुसार किसी भी जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते है. नक्शा देखने की प्रक्रिया निचे उपलब्ध है, जिसे फॉलो कर घर बैठे निकाल सकते है.

राज्यों के नामजमीन का नक्शा
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)यहाँ क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)यहाँ क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)यहाँ क्लिक करें
Mizoram (मिजोरम)यहाँ क्लिक करें
Nagaland (नागालैंड)यहाँ क्लिक करें
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)यहाँ क्लिक करें
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

सारांश:

जमीन का नक्शा ऑनलाइन चेक करने के लिए भू नक्शा के अधिकारिक वेबसाइट (अपने राज्य के अनुसार) को ओपन करे. इसके बाद अपने जिला का नाम, तहसील, पटवारी हल्का का नाम और गांव के नाम को सेलेक्ट करे. अब मैप में अपने जमीन का खसरा नंबर दर्ज करे. जिससे नक्शा स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा, इस पेज से प्रिंट के विकल्प पर क्लिक कर नक्शा को डाउनलोड भी कर सकते है.

इसे भी पढ़े,

पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न: FAQs

Q. भू नक्शा कैसे देखा जाता है?

सबसे पहले अपने राज्य के वेबसाइट को ओपन करे.
होम पेज से अपने जिला को सेलेक्ट करे.
इसके बाद ब्लॉक को सेलेक्ट करे.
पंचायत और गाँव को सेलेक्ट करे.
मैप वाले पेज पर अपना खसरा नंबर डाले
प्रिंट पर क्लिक कर डाउनलोड करे.

Q. गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखें?

पहले भू नक्शा अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे. इसके बाद जिला, ब्लॉक, तहसील, ग्राम पंचायत, गाँव को सेलेक्ट करे. इसके बाद अपना खसरा नंबर डाले और नक्शा देखे.

Q. ऑनलाइन मोबाइल से जमीन का नक्शा कैसे चेक करे?

ऑनलाइन मोबाइल से जमीन का नक्शा चेक करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे. होम पेज से जिला, ब्लॉक, तहसील, गाँव को सेलेक्ट करे. इसके बाद खसरा नंबर डाले और जमीन का नक्शा चेक करे.

Q. ऑनलाइन जमीन का नक्शा कैसे देखते हैं?

ऑनलाइन जमीन का नक्शा देखने के लिए अपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और ग्राम, तहसील, जिला आदि को सेलेक्ट करे. इसके बाद खसरा नंबर दर्ज कर मैप रिपोर्ट पर क्लिक करे. इसके बाद स्क्रीन पर जमीन का नक्शा दिखाई देगा.

ऑनलाइन जमीन का भू नक्शा कैसे चेक करे की जानकारी इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध है. जमीन, भूमि, आदि से सम्बंधित जानकारी के लिए bhumicheckkare.com पर विजिट कर सकते है. यदि इस पोस्ट में सम्बन्धीत कोई प्रश्न है, तो कमेंट में अपना प्रश्न हमसे पूछ सकते है.

Leave a Comment