प्रॉपर्टी ट्रांसफर के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

भारत में कोई भी व्यक्ति अपना संपत्ति या प्रॉपर्टी किसी दुसरे व्यक्ति के नाम पर असानी से ट्रान्सफर कर सकते है. लेकिन सही तरीके से प्रॉपर्टी ट्रान्सफर नही होने से विभिन्न प्रकार के विवाद उत्पन्न होते है. इस स्थिति के संबंध में सरकार द्वारा प्रॉपर्टी ट्रान्सफर करने के लिए कुछ नियम कानून एवं शर्तें बनाए है, जिसके माध्यम से बिना किसी परेशानी के प्रॉपर्टी ट्रान्सफर कर सकते है.

लेकिन इससे संबंधित आप से तहसीदार प्रॉपर्टी ट्रान्सफर करने के लिए एप्लीकेशन पत्र मागता है. क्योकि उसके लिए आप के तरफ से एप्लीकेशन पत्र लिखित पत्र होता है. जिसेक बाद तहसीलदार प्रॉपर्टी ट्रान्सफर करने के प्रकिया शुरू करता है. इसलिए यदि आपको अपने प्रॉपर्टी ट्रान्सफर करने से संबंधित एप्लीकेशन पत्र लिखने में परेशानी हो रही है, तो इस पोस्ट में आवेदन पत्र के कई उदहारण उपलब्ध किया गया है, जो आपको प्रॉपर्टी ट्रांसफर के लिए एप्लीकेशन लिखने में मदद करेगा.

प्रॉपर्टी ट्रान्सफर एप्लीकेशन लिखे

सेवा में,

श्रीमान, उपजिलाधिकारी तहसीलदार महोदय, सिवान

विषय: प्रॉपर्टी ट्रान्सफर करने के संबंध में

महोदय,

सवनिय निवेदन है कि मेरा नाम शशिकांत शर्मा है, पिता रमेश शर्मा, निवास पल्तुहता, तहसील- रामपुर, थाना- जामो बजार, जिला- सिवान का निवासी हूँ. मैं गोरखपुर शहर में रहने के कारण मैं अपना प्रॉपर्टी अपने भाई राकेश शर्मा के नाम पर ट्रान्सफर करना चाहता हूँ.

अत: श्रीमान आप से नम्र निवेदन है कि मेरे प्रॉपर्टी को मेरे भाई के नाम पर ट्रान्सफर करने की कृपा करे. इसके लिए मैं आपका साद आभारी रहूँगा.

धन्यवाद!

दिनांक:……../………./…………….

प्राथी का नाम:………………………..

पिता का नाम:………………………………

एड्रेस:……………………………

मोबाइल नंबर:……………………….

हस्ताक्षर: ……………………….

प्रॉपर्टी ट्रांसफर के लिए एप्लीकेशन पत्र लिखने का फॉर्मेट

इसके निचे प्रॉपर्टी ट्रान्सफर करने के लिए फोर्माते दिया गया है. जिसमे सिर्फ अपना डिटेल्स को दर्ज कर आसानी से एप्लीकेशन पत्र लिख सकते है.

सेवा में,

श्रीमान, उपजिलाधिकारी तहसीलदार महोदय, जिला…………………….

विषय:………………………………………… सम्बन्ध में.

ग्राम………………………… तहसील………………………. जिला……………………….. के सरकारी जमीन नंबर…………….

महोदय,

सवनिय निवेदन है कि मेरा नाम…………………., पिता……………………., निवास ………………………….., तहसील.…………………., थाना……………………., जिला……………………. का निवासी हूँ. मैं अपना प्रॉपर्टी (जिसके नाम पर ट्रान्सफर करना उसक नाम लिखे)……………….. के नाम पर ट्रान्सफर करना चाहता हूँ. (प्रॉपर्टी ट्रान्सफर करने के कारण लिखे)………………………….. इसलिए मैं प्रॉपर्टी को ट्रान्सफर करना चाहता हूँ.

अत: श्रीमान से निवेदन है कि मेरे प्रॉपर्टी को नाम ………………………. पर ट्रान्सफर करने की कृपा करे. इसके लिए आपकी अति कृपा होगी.

धन्यवाद!

दिनांक:……../………./…………….

प्राथी का नाम:………………………..

पिता का नाम:………………………………

एड्रेस:……………………………

मोबाइल नंबर:……………………….

हस्ताक्षर: ……………………….

पुत्र के नाम प्रॉपर्टी ट्रांसफर के लिए एप्लीकेशन पत्र

सेवा में,

श्रीमान तहसीलदार महोदय

तहसील का नाम

एड्रेस

विषय: पुत्र के नाम प्रोपर्टी ट्रान्सफर करने हेतु आवेदन पत्र

आदरणीय महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं, (अपना नाम लिखे…………………….,पिता का नाम लिखे………………………., एड्रेस लिखे……………………….., का निवासी हूँ. मुझे आप से अनुरोध है कि मेरे प्रॉपर्टी को मेरे नाम से हटाकर मेरे पुत्र के नाम पर ट्रान्सफर किया जाए. मैंने पहले जमीन का मालिकाना हक ट्रान्सफर करने के लिए आवेदन जमा किया था, लेकिन अभी तक उसपर कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

अत: श्रीमान आप से निवेदन है कि मेरे प्रॉपर्टी को मेरे पुत्र के नाम पर जल्द से जल्द ट्रान्सफर करने की प्रक्रिया करने की कृपा करें. इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा.

धन्यवाद!

दिनांक:……../………./…………….

प्राथी का नाम:………………………..

पिता का नाम:………………………………

एड्रेस:……………………………

मोबाइल नंबर:……………………….

ध्यान दे: आवेदन पत्र को पूरी तरीके से लिखने के बाद उसके साथ प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट का फोटो कॉपी लगाए, और जिसके नाम आर ट्रान्सफर करना है उस व्यक्ति का पहचान प्रमाण के लिय डॉक्यूमेंट.

पूछे जाने वाले संबंधित प्रश्न: FAQs

Q. प्रॉपर्टी नाम ट्रांसफर कैसे करें?

आपको स्थानीय तहसील कार्यालय में जाए. और क़ानूनी प्रकिया के माध्यम से अपने प्रॉपर्टी में नाम ट्रान्सफर कर सकते है. इसके लिए एक आवेदन पत्र देना होता है. जिससे संपत्ति का नक्शा, जिसके नाम संपत्ति है उसके दस्तावेज और जिसके नाम संपत्ति ट्रांसफर करनी है उसकी पहचान पत्र होनी चाहिए.

Q. क्या ब्लड रिलेशन में प्रॉपर्टी ट्रांसफर की जा सकती है?

हाँ ब्लड रिलेशन में प्रॉपर्टी ट्रांसफर की जा सकती है. पति से पत्नी को ट्रान्सफर्ड गिफ्ट डीड के लिए कोई स्टांप ड्यूटी नहीं लगती है. यदि ट्रांसफर माता, पिता, बहन, बेटे, बेटी, बहू या पोते के नाम पर होता है तो स्टांप ड्यूटी प्रॉपर्टी वैल्यू कम हो जाती है.

Q. प्रॉपर्टी ट्रांसफर करने में कितना समय लगता है?

प्रॉपर्टी को ट्रान्सफर करने में तीन महीने तक का समय लग सकता है. यदि आपके डॉक्यूमेंट में कोई त्रुटी हो, तो उससे भी अधिक समय लग सकता है.

संबंधित पोस्ट,

तहसीलदार को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें
ट्रांसफर ऑफ प्रॉपर्टी एक्ट नोट्स क्या है
मध्यप्रदेश जमीन नामांतरण
वसीयत के आधार पर नामांतरण की कानूनी प्रक्रिया

Leave a Comment