तहसीलदार को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें – जमीन से जुड़े शिकायत के लिए तहसीलदार को आवेदन ऐसे लिखे

यदि आपको अपने जमीन से जुड़े किसी प्रकार की कोई शिकायत है और आपने उसके बारे में राजस्व विभाग में शिकायत किया है. लेकिन उस शिकायत पर कोई कार्यवाही नही हो रही है, तो तहसीलदार आवेदन पत्र लिख सकते है. इसके अलावे, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, आदि जो जमीन से जुड़ा हुआ है, इसके सम्बन्ध में आवेदन पत्र लिखकर जमा कर सकते है.

लेकिन बहुत से लोगो को तहसीलदार के पास एप्लीकेशन लिखने में परेशानी होती है. क्योंकि, वे तहसीलदार को कभी आवेदन पत्र नही लिखे होते है. लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नही है. इस पोस्ट में में तहसीलदार को प्रार्थना पत्र फॉर्मेट तथा आवेदन पत्र के कई उदहारण उपलब्ध है, जो आपको तहसीलदार को एप्लीकेशन लिखने में मदद करेगा.

तहसीलदार को एप्लीकेशन लिखने का फॉर्मेट

सेवा में,

श्रीमान तहसीलदार महोदय
(तहसील का नाम एवं एड्रेस)

विषय: जमीन में मौजूद नाम को बलदने हेतु आवेदन पत्र

आदरणीय सर/मैडम

सविनय निवेदन है कि मैं, (अपना नाम लिखे), ग्राम (एड्रेस) का निवासी हूँ. मैं आपसे अनुरोध है कि जो जमीन मैंने पिछले वर्ष ख़रीदा था, (जमीन का विवरण) उसे मेरे नाम से हटाकर मेरे पुत्र के नाम पर ट्रान्सफर किया जाए. मैंने पहले जमीन का मालिकाना हक ट्रान्सफर करने के लिए आवेदन जमा किया था, लेकिन अभी तक उसपर कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

अतः, आपसे विनम्र निवेदन है कि जमीन को मेरे बेटे के नाम पर ट्रान्सफर करने की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने की कृपा करें. इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा.

धन्यवाद,

प्रार्थी
नाम:————-
एड्रेस:———–
दिनांक : ––/––/––

तहसीलदार को एप्लीकेशन कैसे लिखे

सेवा में,

श्रीमान तहसीलदार जी
(बड़हरिया, सिवान बिहार)

विषय: जमीन पर कब्जा करने के सम्बन्ध में आवेदन पत्र

महोदय

सविनय निवेदन है कि मैं आकाश प्रजापति, ग्राम माधोपुर का रहने वाला हूँ. श्रीमान मेरे जमीन पर मनोज सिंह नामक व्यक्ति जबरन कब्जा करने की कोशिश कर रहा है. इसके सम्बन्ध में ग्राम स्तर पर पंचायत से मामला सुलझाने की कोशिश की गई थी. लेकिन वे मनाने को तैयार नही है. इसलिए, मैं चाहता हूँ कि श्रीमान के माध्यम से इसे सुलझाने की कोशिश की जाए.

अतः आवेदन नम्र निवेदन है कि आप अपने स्तर पर मेरे जमीन पर कब्जा से जुड़े समस्या को निपटाने की कृपा करे आपकी इस कृपा के लिए मान दिल से आभारी रहूँगा.

धन्यवाद

आपका विश्वाशी
नाम: आकाश प्रजापति
एड्रेस: ग्राम-माधोपुर, सिवान, बिहार
थिति: 20/06/2024

तहसीलदार के पास आवेदन पत्र लिखने का तरीका

सेवा में

तहसीलदार महोदय
(सिवान, बिहार, 841429)

विषय: फसल बर्बाद होने के सम्बन्ध में आवेदन पत्र

महोदय,

आदरणीय तहसीलदार महोदय मैं सुनील वर्मा, ग्राम किशन गंज का एक किसान हूँ. इस वर्ष हुए भरी बारिश के कारण मेरी फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. मेरी फसल बर्बादी के कारण मुझे भारी आर्थिक नुकसान हुआ है. मैंने अपनी फसल में लगभग 30,00 रुपये का निवेश किया था.

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि मेरी क्षति का आकलन करवाकर मुझे उचित मुआवजा दिलाने की कृपा करें. इसके लिए मैं आपके सदा आभारी रहूँगा.

धन्यवाद

आपका विश्वाशी
नाम: सुनील वर्मा
एड्रेस: किशनगंज, सिवान, बिहार
थिति: 15/05/2024

ध्यान दे: यदि आप फसल की बर्बादी के लिए तहसीलदार को आवेदन पत्र लिख रहे है, तो मुआवजा हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ अवश्य लगाए.

शरांश:

तहसीलदार को आवेदन पत्र लिखने की फॉर्म एवं उदहारण इस पोस्ट में उपलब्ध है. आप इन फॉर्मेट का उपयोग क्र अपने लिए एप्लीकेशन लिख सकते है. सबसे महत्वपूर्ण बात, आवेदन पत्र पूरा होने के बाद आप जिस भी सम्बन्ध में आवेदन लिख रहे है, उसे वेरीफाई करने वाला दस्तावेज की फोटो कॉपी आवेदन के साथ अवश्य लगाए.

Related Posts:

आबादी भूमि का पट्टा के लिए आवेदन कैसे करे
गिफ्ट डीड को अदालत में चुनौती देने के निय
निजी जमीन पर कब्जा करने की धारा
सरकारी जमीन पर कब्जा करने की शिकायत एप्लीकेशन कैसे लिखे
आबादी की जमीन कैसे चेक करें

Leave a Comment