आबादी की जमीन कैसे चेक करें

ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्रो में आबादी की जमीन होती है. जिससे सरकार द्वारा गरीब और भूमिहीन परिवार को आबादी जमीन को आवासीय पट्टा के रूप में दिया जाता है. यदि आप अपने गावं की आबादी के जमीन चेक करना चाहते है की आपके गावं की आबादी की जमीन कहाँ पर और कौन सी आबादी की जमीन है.

लेकिन आबादी की ज़मीन के बारे में कई लोगों को जानकारी भी नही है. इसलिए इस पोस्ट में आबादी की जमीन क्या है, और आबादी की जमीन कैसे चेक करे इसके बारे में पूरी जानकरी दिया गया है. जिसके माध्यम से आसानी आबादी जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. कर सकते है और आसानी से अपने गावं या तहसील की आबादी की जमीन चेक कर सकते है.

आबादी की जमीन क्या है?

आबादी की जमीन वह जमीन होती है जो किसी भी व्यक्ति या किसी संस्था की नही होती है.और ना ही किसी के नाम पर रजिस्टर होती है वह जमीन पूरी तरह से खाली यानि सरकारी जमीन होती है, ऐसे जमीन को आबादी के जमीन कहा जाता है. देश में बहुत से ऐसे जमीन है.

जिसपर सरकार का मालिकाना हक है. एसे जमीन गांव के निवासियों के लिए उपयोग के लिए होता है या एसे आबादी जमीन पर सरकारी कार्यो को किया जाता है. जैसे कि सार्वजनिक पार्क, स्कूल, अस्पताल, आदि.

ऑनलाइन आबादी की जमीन चेक करें

आबादी की जमीन ऑनलाइन चेक करने के लिए इसके निचे दिए गए प्रकिया को फॉलो कर आसानी अपने घर बैठे मोबाइल से चेक कर सकते है की आपके गावं में आबादी की जमीन कौन सी है.

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखे के आप्शन पर क्लिक करे.
abadi ki jamin chek krne ke liye katani par clik kare
  • इसके बाद Enter Captcha Code को दर्ज कर Submit बटन पर क्लिक करे.
abadi ki jamin chek krne ke liye submit par clik kare
  • इसके बाद अपना जनपद का नाम चुने.
  • जनपद का नाम चुनने के बाद तहसील का नाम चुने.
  • इसके बाद अपने ग्राम का नाम चुने.
  • ग्राम का नाम के बाद एक नया पेज ओपन होगा. जिसमे खातेदार के नाम द्वारा खोजे के आप्शन पर क्लिक करे.
  • इसके बाद सर्च बॉक्स में आ टाइप कर खोजे बटन पर क्लिक करे.
abadi ki jamin chek krne ke liye khoje button par clik kare
  • इसके बाद आबादी को सेलेक्ट कर उदाह्र्ण देखे के आप्शन पर क्लिक करे.
  • अब अगले पेज में कैप्चा कोड इंटर कर continue बटन पर क्लीक करे.
  • इसके बाद अगले पेज में आपके गाव में कौन कौन से आबादी की जमीन है. वह दिख जाएगा.
abadi ki jamin dekhe

राजस्व कार्यालय द्वारा आबादी जमीन को कैसे पता करे

यदि आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल नही है या इन्टरनेट का इस्तेमाल नही करते है तो अपने राज्य के भूमि सुधार राजस्व विभाग के कार्यालय द्वारा अपने गाँव की आबादी जमीन पता कर सकते है.

इसके लिए आपको एक आवेदन पत्र लिखना होगा और अपने राजस्व विभाग के कार्यालय में आवश्यक दस्तावेज के साथ में जमा करना होगा. इसके बाद आपको आपके गाँव के आबादी जमीन के बारे में बताया जाएगा.

इसे भी पढ़े,

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. आबादी की जमीन का मालिक कौन होता है?

आबादी की जमीन का मालिक कोई नही होता है वह एक सरकारी जमीन होती है. जिस क्षेत्र में वह जमीन होती है उस क्षेत्र के नागरिको के उपयोग के लिए होता है.

Q. अपने गांव की आबादी कैसे देखें?

अपने गांव की आवादी जमीन को देखने के लिए अपने राज्य के राजस्व विभाग के भूमि सुधर विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने गाँव की आबादी जमीन को देख सकते है.

Q. क्या आबादी की जमीन की रजिस्ट्री होती है?

आबादी जमीन की रेजिस्ट्री नहीं होती है, यह जमीन सिर्फ शासन और प्रशासन के उपक्रमों के लिए होती है. इस जमीन पर सरकारी कार्यो को कर सकते है. जैसे -सार्वजनिक पार्क, स्कूल, अस्पताल, आदि.

Q. आबादी भूमि क्या है?

आबादी जमीन वह जमीन होती है.जो किसी भी व्यक्ति या किसी संस्था की नही होती है. वह जमीन सार्वजनिक यानि सरकारी होती है. एसे जमीन को आबादी भूमि कहा जाता है.

Q. आबादी की जमीन की जानकारी चेक करने के क्या लाभ हैं?

आबादी की जमीन की जानकारी चेक से यह मदद मिलती है कि क्या आप किसी आबादी की जमीन को नही न खरीदे है. और संपत्ति विवाद से बचने में मदद मिलता है.

Leave a Comment