झारखण्ड में जमीन खतियान कैसे निकाले – जाने झरभूमि खतियान देखने की तरीका

खतियान झारखण्ड में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होने के साथ जमीन का विवरण प्रदान करने वाला एक महत्वपूर्ण कागजात भी है, जिसका उपयोग विभिन्न सरकारी या गैर सरकारी कार्यो के लिए होता है. खतियान में जमीन के बहुत सारे जानकारी उपलब्ध होता है, जैसे जमीन का मालिक का नाम, संपत्ति की रजिस्ट्री कब-कब हुआ है, आदि. इस दस्तावेज को निकालने के लिए पहले सब-रजिस्ट्रेशन के ऑफिस या अंचल कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता था, जिसमे समय और पैसा दोनों का नुकसान होता था.

इस समस्या से निजात दिलाने के लिए झारखण्ड सरकार ने खतियान सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध कर दी है. ऑफिसियल पोर्टल से कोई भी व्यक्ति अपने पुराने से पुराने जमीन का खतियान मिनटों में निकाल सकते है. यदि आपको ऑनलाइन पोर्टल से झारखण्ड खतियान निकालने की प्रक्रिया पता नही है, तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर कर डाक्यूमेंट्स सरलता से प्राप्त कर सकते है.

Jharbhoomi khatiyan क्या है 

खतियान भूमि अधिकार एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसमे झारखण्ड के लोगो के भूमि रिकॉर्ड जैसे जमीन मालिक का नाम, पिता का नाम, खाता संख्या, जमीन का क्षेत्रफल, जमीन के प्रकार, खाताधारक का पूरा पता, भूमि संबंधित अन्य जानकारी आदि शामिल होता है.

यह दस्तावेज कानूनी तौर पर मान्य खतियान है, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जैसे  निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र आदि बनाने के लिए कर सकते है.

साथ ही झारखण्ड खतियान का उपयोग झारखण्ड के आदिवासी और गैर-आदिवासी लोगों के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए भी किया जा सकता है. इन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए झारखण्ड खतियान निकालना आवश्यक है, जिसकी प्रक्रिया निचे उपलब्ध है.

झारखंड में जमीन का खतियान कैसे निकाले ऑनलाइन?

स्टेप1: ऑनलाइन झारखण्ड खतियान निकालने के लिए पहले राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारिक वेबसाइट https://jharbhoomi.jharkhand.gov.in/ को ओपन करे.

स्टेप 2: अधिकारिक वेबसाइट के पेज से खाता एवं रजिस्टर-।। देखे के विकल्प पर क्लिक करे.

स्टेप 3: क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा, इस पेज पर सबसे पहले खतियान के विकल्प पर टिक करे. उसके बाद निम्न जानकारी दर्ज करे;

  • जिला का नाम
  • अंचल का नाम
  • हल्का नाम
  • मौजा नाम
  • खाता नंबर
  • जमीन का किस्म

उपरोक्त सभी जानकारी डालने के बाद काप्त्चा कोड डाले और “खतियान” के विकल्प पर क्लिक करे.

Jarkhand Khatiyan Form Nikaale

स्टेप 4: अब आपके सामने झारखण्ड जमीन का पेज ओपन होगा, इस पेज पर आपके भूमि अधिकार अभिलेख से जुड़े सभी जानकारी, जैसे नाम, एड्रेस, जमीन के प्रकार, एवं अन्य जानकारी उपलब्ध होगा.

Online Jharkhand Khatiyan dekhe

Note: यह खतियान कॉपी केवल जानकारी प्रदान करने के उद्देश से है. प्रमाणित झारखण्ड खतियान प्राप्त करने के लिए नजदीकी राजस्व विभाग में उचित फीस के साथ आवेदन करना पड़ेगा, उसके बाद खतियान का कॉपी मिलेगा, जो प्रत्येक जगह मान्य होगा.

झारखण्ड खतियान निकालने के लिए जरुरी दस्तावेज

यदि आप प्रमाणित खतियान निकालना चाहते है, तो राजस्व विभाग के ऑफिस में आवेदन करना होगा, जिसमे कुछ आवश्यक दस्तावेजो की आवश्यकता होती है, जो इस प्रकार है;

ऑफलाइन खतियान निकालने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

  • आवेदन पत्र
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस, या
  • अन्य कोई पहचान पत्र

झारखण्ड खतियान का उपयोग

खतियान एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसका उपयोग विभिन्न कार्यो के लिए किया जा सकता है, जैसे;

  • भूमि का मालिकाना हल व्यक्त करने में, एक प्रमाण के रूप में
  • किसी भूमि पर किसका अधिकार है, उसे प्रमाणित करने में
  • जमीन या प्रॉपर्टी पर चल रहे विवाद को हल करने में
  • भूमि संरक्षण में सहायता प्रदान करने में खतियान का उपयोग कर सकते है.
  • इनके अलावे, सरकारी कार्यो एवं न्याय प्रक्रिया में कनूरी रूप से इसका उपयोग हो सकता है.

झारखंड खतियान पोर्टल से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक्स

अपना खाता देखेंक्लिक करें
रजिस्टर-II देखेंक्लिक करें
खाता एवं रजिस्टर- II देखेंक्लिक करें
पंजी-II खसरा वार विवरणक्लिक करें
खेसरा का सम्पूर्ण विवरण देखेंक्लिक करें
ऑनलाइन आवेदनक्लिक करें
भू-नक्शाक्लिक करें
झारखण्ड जमीन का रसीक्लिक करे
झारखण्ड ग्राम पंचायत कोडक्लिक करे

झारखण्ड खतियान के सन्दर्भ में संपर्क विवरण

ऑनलाइन झारखण्ड में खतियान निकालने में किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है, या आपका खतियान दिखाई नही देता है, तो दिए गए हेल्पलाइन नंबर या ईमेल एड्रेस पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Shri Kamal Kishore Soan (I.A.S)
Secretary (Revenue & Land Reforms)
हेल्पलाइन नंबर: 06512446066
ईमेल: revenue_prinsec[at]yahoo[dot]co[dot]in
Shri Uma Shankar Singh (I.A.S)
Director, LR & M
टोल फ्री नम्बर: 06512446066
ईमेल: dolrjh[at]gmail[dot]com

शरांश: झारखण्ड में जमीन का खतियान निकालने के लिए सबसे पहले झारखंड राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार वेबसाइट को ओपन करे. इसके बाद खाता एवं रजिस्टर 2 के ऑप्शन पर क्लिक कर खतियान में टीक करके पूछी गई जानकारी को बारे. जैसे जिला का नाम अंचल, हल्का नाम, मौजा, खाता नंबर, आदि जानकारी दर्ज कर जमीन का खतियान निकाल सकते है.

इसे भी पढ़े:

सामान्य प्रश्न FAQs

Q. झारखंड में खतियान कैसे चेक करें?

झारखण्ड में खतियान चेक करने के लिए पहले https://jharbhoomi.jharkhand.gov.in/ को ओपन करे. इसके बाद खाता एवं रजिस्टर-।। देखे पर क्लिक करे, अब खतियान के विकल्प पर टिक कर फॉर्म में मांगे गए सभी जानकारी दर्ज कर काप्त्चा कोड डाले और खतियान पर क्लिक कर अपना खतियान चेक करे.

Q. ऑफलाइन खतियान प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?

झारखण्ड खतियान प्राप्त करने के लिए पहले राजस्व विभाग के ऑफिस में जाए और आवेदन पत्र मांगे. फॉर्म में मांगे गए सभी जानकारी डाले तथा सभी महत्वपूर्ण की फोटो को लगाए और निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन को जमा करे. अलगे 30 दिनों के अंदर झारखण्ड खतियान आपको मिल जाएगा.

Q. ऑनलाइन झारखण्ड खतियान डाउनलोड कैसे करें?

ऑनलाइन झारखण्ड खतियान डाउनलोड करने के लिए https://jharbhoomi.jharkhand.gov.in पर जाए और खाता एवं रजिस्टर 2 पर क्लिक कर सभी जानकारी डाले और खतियान पर क्लिक करे. इसके बाद डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर खतियान डाउनलोड करे.

Q. मोबाइल से खतियान कैसे निकाले

मोबाइल से जमीन का खतियान निकालने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और खाता एवं रजिस्टर-।। पर क्लिक करे. क्लिक करने के बाद मांगे गए सभी जानकारी डाले और खतियान पर क्लिक कर उसे निकाले.

Q. झारखण्ड में खतियान निकलने पर कितना पैस लगता है?

झारखण्ड सरकार अपने नागरिको के सुविधा के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू की है, जहाँ से ऑनलाइन फ्री में खातियाँ निकाल सकते है.

Leave a Comment