दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन कैसे चेक करें: E Mutation Delhi 

Delhi Property Mutation: जमीन का म्यूटेशन वह कानूनी दस्तावेज होता है, जिसमें जमीन की किसी चीज, संपत्ति या मालिकाना हक रखना, (जमीन का पूरा नियंत्रण) और स्वाधिकार रखना साथ ही प्रॉपर्टी के मालिक के नाम में परिवर्तन करने की प्रक्रिया को दर्ज करना है. जमीन का म्यूटेशन के माध्यम से जमीन की खरीदारी, बेच-खरीद या किसी अन्य प्रक्रिया का दस्तावेजी सबूत प्राप्त किया जाता है. जमीन का म्यूटेशन को अलग-अलग क्षेत्र और विधियो के अनुसार अलग-अलग नाम से जाना जाता है ,जैसे “म्यूटेशन पत्र”, “दाखिल पत्र”, “रजिस्ट्रेशन डीड” आदि.

प्रॉपर्टी म्यूटेशन ऑनलाइन खोजने के लिए दिल्ली राजस्व विभाग द्वारा https://doris.delhigovt.nic.in/ पोर्टल शुरू किया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से Delhi Property Mutation चेक कर सकते है. प्रॉपर्टी म्यूटेशन चेक करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आसान भाषा में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस भी इस पोस्ट में उपलब्ध है.

दिल्ली जमीन म्यूटेशन: E Mutation Delhi 2024

जब किसी जमीन के मालिक का नाम या मालिकाना हक बदलता है, तो उसे जमीन का म्यूटेशन कहा जाता है. यह एक आधिकारिक दस्तावेज होती है. जिसमें जमीन की संपत्ति के मालिक के नाम के परिवर्तन की जानकारी होती है साथ ही उपयोगकर्ता को जमीन का मालिकाना हक प्रमाणित करती है. जमीन म्यूटेशन, संपत्ति के मालिक की जानकारी और मालिकाना हक के संग्रहीत करने में मदद करती है.

दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन चेक करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

आपके जमीन में म्यूटेशन के लिए आवेदन पत्र भरना होता है जिसमें आपके मालिकाना हक की जानकारी और जमीन के विवरण होता है जमीन के स्वामित्व के सबूत की आवश्यकता होती है. जैसे कि, रजिस्ट्रेशन पत्र, जमाबंदी और अन्य जरुरी दस्तावेज.

इस प्रक्रिया के दौरान जमीन के स्वामित्व का सत्यापन करने के लिए सर्किल म्यूटेशन रिपोर्ट की आवश्यकता हो सकती है. यह दस्तावेज आपके मालिकाना हक की पुष्टि करती है. आपके जमीन के म्यूटेशन के लिए निशुल्क या शुक्ल भुगतान करना पड़ सकता है. जब पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो जमीन के स्वामित्व में बदलाव हो जाता है और नए मालिक का नाम जमीन के दस्तावेज में दर्ज हो जाता है.

दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन कैसे चेक करें ऑनलाइन?

अगर आप जानना चाहते हैं दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन ऑनलाइन कैसे चेक करें या दिल्ली संपत्ति का म्यूटेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे चेक करें, तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है.

  • दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन चेक करने के लिए सबसे पहले मोबाइल या कंप्यूटर में दिल्ली OFFICIAL वेबसाइट “DORIS” को ओपन करें
  • उसके बाद होम स्क्रीन पर E-Search विकल्प पर क्लिक करें.
  • E-Search विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा
Delhi Mutation E Search
  • नए पेज में आप Search by Name, Search by Property address ,Complete search, Specific search आदि विकल्प से आप दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन चेक कर सकते हैं
  • मैं आपको बताने वाला हूं कि Search by Name और Specific search से कैसे दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन चेक कर सकते हैं
  • Search by Name पर क्लिक करें, जैसे ऊपर इमेज में दिखाया गया है.
  • उसके बाद आपको Locality सेलेक्ट करें फिर Second Party Name (जिसने जमीन खरीदा है उसका नाम) दर्ज करें
  • फिर कैप्चा कोड को दर्ज करें
Delhi Mutation List
  • उपरोक्त प्रक्रिया पूरी होने के बाद search बटन पर क्लिक करें
  • search बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा
  • नया पेज में आपके दिल्ली प्रॉपर्टी का म्यूटेशन से संबंधित भुगतान पेज ओपन होगा. इस पेज में आपके दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध होगा.

दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन रिकॉर्ड कैसे देखें?

  • सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट https://doris.delhigovt.nic.in/ को ओपन करे. और मेनू में से E-Search विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद दिए गए विकल्प “Specific search” पर क्लिक करें
  • उसके बाद Property Details में जमीन का (SRO ऑफिस, Locality, Registration Number, Select Registration year और Book Number का सही-सही चुनाव करें.
  • फिर कैप्चा कोड को दर्ज करें
  • उपरोक्त जानकारी को सही से भरने के बाद Search बटन पर क्लिक करें
  • Search बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा
  • नया पेज में आपके दिल्ली प्रॉपर्टी का म्यूटेशन से संबंधित भुगतान पेज ओपन होगा , इस पेज पर आपके दिल्ली प्रॉपर्टी से जुड़ी सारी रिकॉर्ड उपलब्ध होगा.
  • इस प्रकार बहुत कम समय में ऑनलाइन दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं

जिलेवार दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन कैसे चेक करे?

इस पोस्ट में दिल्ली के उन सभी जिलो का लिस्ट उपलब्ध है, जिनका प्रॉपर्टी म्युटेशन ऑनलाइन है. और उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो कर निम्न जिला का म्युटेशन चेक कर सकते है.

New Delhi – नई दिल्लीSouth East Delhi – साउथ ईस्ट दिल्ली
North Delhi – नार्थ दिल्लीCentral Delhi – सेन्ट्रल दिल्ली
North West Delhi – नार्थ वेस्ट दिल्लीNorth East Delhi – नार्थ ईस्ट दिल्ली
West Delhi – वेस्ट दिल्लीShahdara – शाहदरा
South West Delhi – साउथ वेस्ट दिल्लीEast Delhi – ईस्ट दिल्ली
South Delhi – साउथ दिल्लीXXXX

दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन क्यों जरूरी है?

जमीन की खरीदने के बाद म्यूटेशन करना इसलिए जरूरी है कि जमीन खरीदने वाले मालिक का नाम सरकारी दस्तावेज में दर्ज किया जा सके. जमीन खरीदने के बाद खरीदार जमीन का मलिक तो बन जाता है, लेकिन जब तक सरकारी अभिलेखों में विक्रेता का नाम कट कर क्रेता (खरीदने वाले का नाम) का नाम नहीं आ जाता है तब तक खरीदी पूर्ण नहीं होता है. क्योंकि बैनामा इधर-उधर हो सकता है. लेकिन अभिलेख हमेशा मिलता है. इसलिए आपको जमीन का म्यूटेशन करना चाहिए.

जमीन का म्यूटेशन कितने दिन में होता है

जमीन का म्यूटेशन एक कानूनी प्रक्रिया है यह आपके जमीन की स्थिति, प्रकार और आधार पर निर्भर करती है. सामान्य रूप से जमीन का म्युटेशन लगभग 15 से 30 दिन में हो जाता है. लेकिन आवेदन में किसी प्रकार की कमी या गलती पाई जाने पर जमीन का म्यूटेशन में अधिक समय लग सकता है.

इसे भी पढ़े,

दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन से जुड़े प्रश्न: FQAS

Q. क्या मैं बिना म्यूटेशन का जमीन बेच सकता हूं?

जमीन को बिना म्यूटेशन के नहीं बेच सकते हैं, म्यूटेशन जब आपकी जमीन का मूल खुदाया या उसके उपयोग के तरीके में परिवर्तन करता है तो आप उसे बेच सकते हैं. लेकिन यह स्थायी नहीं हो सकता है क्योंकि यह कानूनी विधि तहत ही जानी जाना चाहिए. इसलिए जमीन का म्यूटेशन करवाना जरूरी होता है.

Q. जमीन का म्यूटेशन कैसे होता है?

जमीन का म्यूटेशन कराने के लिए खरीदार को अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जिला कार्यालय के भूमि विभाग क्षेत्र या तहसील भूमि विभाग अधिकारियों के पास जाना पड़ता है दस्तावेजों को जमा करने के बाद डिपार्टमेंट द्वारा प्रॉपर्टी की वेरिफिकेशन कर म्यूटेशन सर्टिफिकेट जारी किया जाता है.

Q. दिल्ली संपत्ति का म्यूटेशन कैसे चेक करें?

Delhi property mutation ऑनलाइन चेक करने के लिए दिल्ली सरकार की ऑफिशल वेबसाइट “DORIS” पर विजिट करें या https://doris.delhigovt.nic.in/ लिंक पर क्लिक करें. वेबसाइट के होम स्क्रीन पर E-Search विकल्प पर क्लिक करें फिर Specific search विकल्प पर क्लिक करें और SRO ऑफिस , Locality(इलाका), Registration Number, Select Registration year आदि का चुनाव करके कैप्चा दर्ज करें और सबमिट कर दें

Q. दिल्ली प्रॉपर्टी म्यूटेशन स्टेटस कैसे चेक करें?

दिल्ली प्रॉपर्टी म्युटेशन चेक निम्न प्रकार करे.
पहले दिल्ली ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें.
SRO ऑफिस का चुनाव करें
प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन नंबर व रजिस्ट्रेशन दिनांक दर्ज करें
कैप्चा कोड फिल करें
और सर्च पर क्लिक करें
इसके बाद दिल्ली प्रॉपर्टी म्युटेशन स्टेटस चेक सकते है.

Q. दिल्ली में लैंड म्यूटेशन ऑनलाइन कैसे चेक करें?

 दिल्ली लैंड म्युटेशन ऑनलाइन चेक करने के लिए नगर निगम की वेबसाइट पर जाएं. और लॉग इन करे. इसके बाद संपत्ति विवरण पर क्लिक कर लैंड सम्बंधित जानकारी डाले और चेक करे.

Q. क्या दिल्ली में म्यूटेशन जरूरी है?

दिल्ली में प्रॉपर्टी म्यूटेशन उन लोगों के लिए जरुरी है जो अपने परिवार के सदस्यों से संपत्ति खरीदते हैं या विरासत में लेते हैं. इसके लिए उन्हें सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ आवेदन करना पड़ता है.

Leave a Comment