बिहार में जमीन का खतियान कैसे निकाले 2024

Bihar Khatiyan Kaise Nikale 2024: अगर आप जमीन का खतियान निकालना चाहते हैं, तो चिंता न करे क्योंकी पहले की मुकाबले अब बहुत ही आसानी से जमीन का खतियान प्राप्त कर सकते हैं. ये बहुत अच्छी बात है की हमारे बिहार सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल का आगमन हुआ है जिससे आप अपने घर बैठे बहुत ही आसानी से बिहार जमीन का खतियान निकाल या डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके लिए आपको कहिं जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

बिहार जमीन का खतियान देखने या निकालने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी. उन दस्तावेजो के मदद से जमीन का खातियान निकल सकते हैं. क्योंकी की इस article में नागरिको के सुविधा के लिए बिहार में जमीन का खतियान कैसे निकाले के सभी स्टेप्स बताए गए है.

खतियान किसे कहते हैं?

खतियान दरअसल खतयोनि शब्द से बना है. इस दस्तावेज में खतियान धारी किसान के नाम, पिता का नाम, मौजा का नाम,जाति, थाना नंबर, अंचल का नाम, जिला का नाम,राज्य का नाम, खाता नंबर, खेसरा नंबर , जमीन के चौहदी, जमीन का दखल और दखल का स्वरुप, नवैयत-जमाबंदी नंबर, जिस कागज आदि जैसे विवरण उपलब्ध होता है. इस डॉक्यूमेंट के मदद से समीन सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसलिए, इसका उपयोग विभिन्न कार्यों जैसे कोर्ट, पंचायत आदि में होता है.

पहले बिहार खतियान दस्तावेज की प्रक्रिया ऑफलाइन थी जिससे अलग-अलग व्यक्तियों की जमीन, खेत खलियान तथा बाकी जानकारी को कागजी रूप में संभालना बेहद कठिन हो जाता था. ऐसी समस्या को दूर करने के लिए बिहार सरकार द्वारा Bihar Khatiyan की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी गए है जिसके माध्यम से आसानी से ऑनलाइन खतियान देखा जा सकता है.

जमीन लगान रसीद कैसे निकालेंबिहार प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान
बिहार भूमि का नक्शा आर्डर कैसे करेंबिहार की जमीन कैसे देखे

बिहार में जमीन का खतियान कैसे निकाले ऑनलाइन?

  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर बिहार का नक्शा दिखाई देगा. आप जिस जिले के खतियान निकालना चाहते है, उस जिले के मैप पर क्लिक करे.
Bihar Jamin Ka Khatiyan
  • इस पेज से अपने जिला को सेलेक्ट करना है. उदहारण के लिए सिवान जिला को सेलेक्ट करते है.
  • जिला सेलेक्ट करने के बाद नए पेज से अपना ब्लॉक सेलेक्ट करे.
Bihar Jamin Ka Khatiyan Nikale
  • ब्लॉक का चयन करने के बाद अपने मौजा / गांव केे नाम को सेलेक्ट करे
  • इसके बाद अंचल और अनुमंडल को दिए गए विकल्प में से सेलेक्ट करे.
  • और खतियान देखने के लिए उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक का चयन करे.
Bihar Jamin Ka Khatiyan Nikale Online
  • सभी जानकारी डालने के बाद खाता खोजे के विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाद कुछ खातो की संख्या दिखाई देगी.
  • नए पर अपना नाम खोजे और उसके सामने दिए “देखे” के विकल्प पर क्लिक करे.
Bihar Jamin Ka Khatiyan Online Dekhe
  • क्लिक करते ही बिहार जमीन का खतियान स्क्रीन पर दिखाई देगा. इस पेज से प्रिंट के विकल्प पर क्लिक कर खतियान को डाउनलोड कर सकते है.

बिहार में खतियान के प्रकार

बिहार सरकार ने खतियान को  पांच अलग-अलग प्रकारों में बांटा है. जो इस प्रकार है:

  • रैयती खतियान: सामान्य भूमिधारियों विवरण जिस खतियान में लिखा होता है, उसे रैयती खतियान कहा जाता हैं.
  • सिकमी खतियान: जिस चैथाई के रूप में प्रदान किये गए जमीन का विवरण लिखा होता है, उसे सिकमी खतियान कहा  जाता हैं.
  • मुस्त्वाहा खतियान: दान की हुए जमीन का विवरण जिस खतियान में लिखा होता है, उसे मुस्त्वाहा खतियान कहते है.
  • मुक्त तनाजा खतियान: वैसा खतियान जिसमे कोई प्रूफ या अच्छे दस्तावेज न होने के करना विवाद में रहने वाले जमीन का विवरण लिखा होता है, उसे मुक्त तनाजा खतियान कहते हैं.
  • बिहार सरकार का खतियान: इस खतियान में लावारिश जमीन, छोटा बांध, जलाशय,पुरानी परती तालाब, छोटा जंगल, छोटा नदी आदि का विवरण होता है.

Note: खतियान के प्रकार के अनुसार अधिकारिक वेबसाइट से बिहार में जमीन का खतियान निकाल सकते है. यदि किसी प्रकार की समस्या हो, तो नीचे दिए एड्रेस पर संपर्क कर सकते है.

  • हेल्पलाइन नंबर – 1800-345-6215
  • ईमेल – revenuebihar@gmail.com

बिहार खतियान ऑनलाइन निकालने के फायदे

ऑनलाइन बिहार खतियान निकालने बहुत से फायदे है, तो इस प्रकार है.

  • ऑफिसियल वेबसाइट से बिहार खतियान निकालने की प्रक्रिया बेहद सरल है.
  • ऑनलाइन बिहार खतियान कही से यानि किसी भी स्थान से निकाल सकते है.
  • अधिकारिक वेब पोर्टल से खतियान निकालने में किसी भी प्रकार का कोई फ़ीस नही लगता है.
  • किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है.
  • ऑनलाइन बिहार खतियान घर बैठे अपने मोबाइल से निकाल सकते है.

शरांश:

बिहार में जमीन का खतियान निकालने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और अपने जिला के मैप पर क्लिक करे. इसके बाद अपना ब्लॉक को चुने तथा गाँव, तहसील एवं अन्य जानकारी डालकर विवरण देखे पर क्लिक करे. क्लिक करते ही आपके गाँव के खतियान स्क्रीन पर दिखाई देगा. आपना नाम ढूढ़े और उसके सामने दिए देखे पर क्लिक कर खतियान डाउनलोड करे.

इसे भी पढ़े,

बिहार खतियान से जुड़े प्रश्न : FAQs

Q. ऑनलाइन बिहार का खतियान कैसे देखें?

बिहार में जमीन का खतियान ऑनलाइन देखने के लिए पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए और अपना जिला, ब्लॉक, तहसील, गाँव आदि को सेलेक्ट करे. इसके बाद अपना नाम खोजे और प्रिंट पर क्लिक कर डाउनलोड करे.

Q. बिहार का पुराना खतियान कैसे निकाले?

ऑनलाइन जमीन का खतियान या रिकॉर्ड निकालने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाए. और View Registered Document के ऑप्शन को सेलेक्ट करें. इसके बाद रिकॉर्ड का टाइम सेलेक्ट करें और सर्च ऑप्शन को सेलेक्ट करें. Click Here to View Details ऑप्शन को सेलेक्ट कर जमीन का पुराना रिकॉर्ड निकाले.

Q. मैं बिहार में अपना खतियान नंबर कैसे जान सकता हूं?

बिहार में खतियान देखने और खाता संख्या के अनुसार पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://biharhumi.bihar.gov.in/ को ओपन करें. बिहार खतियान विवरण देखने हेतु सभी जानकारी डाले और सर्च पर क्लिक कर बिहार खतियान देखे.

Q. बिहार खतियान को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

बिहार खतियान को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए, land.bihar.gov.in पर जाएं. वेबसाइट के होम पेज से, “खाता देखे” के विकल्प पर क्लिक करें. इसके अपने जमीन के बारे में जानकारी डाले और “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करें.

Q. बिहार खतियान को ऑफलाइन कैसे देखें?

बिहार खतियान को ऑफलाइन देखने के लिए, अपने जिले के राजस्व विभाग कार्यालय में जाए. कार्यालय में, अपनी जमीन के बारे में जानकारी दे. इसके बाद अधिकारी द्वारा आपको जमीन का खतियान दे दिया जाएगा.

Leave a Comment