बिहार में दाखिल खारिज स्टेटस कैसे देखे 2024

यदि आप बिहार के नागरिक है और आपने जमीन का मालिकाना हक निकालने के लिए दाखिल खारिज  हेतु आवेदन किए है, तो आपको अपने दाखिल खारिज का स्टेटस चेक करने के लिए किसी भी कार्यालय में जाने की जरुरत नही है. क्योंकि, राज्य सरकार भूमि सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन वेब पोर्टल पर उपलब्ध करा दी है. ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार स्टेटस देख सकते है.

कोई भी जमीन खरीदने या बेचने के लिए दाखिल खारिज की आवश्यकता पड़ती है. यदि आपने बिहार में दाखिल खारिज के लिए आवेदन किया गया है, तो उसका स्टेटस ऑनलाइन देख सकते है. इसके बारे में अधिक लोगो को पता नही होता है. लेकिन इस पोस्ट में दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार स्टेटस कैसे देखे की प्रक्रिया उपलब्ध है, जिसे मोबाइल से भी फॉलो कर सकते है.

Dakhil Kharij Online Bihar Status Dekhe

पोर्टल का नामबिहार भू लेख
विभाग का नामभूमि अभिलेख अनुरक्षण विभाग
पोस्ट का नामदाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार स्टेटस चेक
लॉन्च किया गयाबिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीबिहार के सभी नागरिक
उद्देश्यदाखिल खारिज स्टेटस कैसे देखें
प्रक्रियाऑनलाइन
शुल्कशून्य
आवश्यक जानकारीCase No / DA No / Plot No Or मौजा नंबर आदि
आधिकारिक वेबसाइटhttp://biharbhumi.bihar.gov.in/

ऑनलाइन बिहार दाखिल खारिज कैसे देखें?

बिहार सरकार दाखिल खारिज स्टेटस ऑनलाइन देखने की सुविधा वेब पोर्टल पर उपलब्ध करा दी है. इस पोर्टल के मदद से राज्य के नागरिक अर्थात किसान अपने आवेदन की स्टेटस घर बैठे ऑनलाइन निकाल सकते है. दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार स्टेटस देखने की प्रक्रिया निचे चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध है जिसे फॉलो भी कर सकते है.

  • मोबाइल से बिहार में दाखिल खारिज स्टेटस चेक करने के लिए पहले अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे. या नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए.
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज विभिन्न प्रकार के लिंक दिखाई देगा. इस पेज से दाखिल ख़ारिज आवेदन स्थिति देखें पर क्लिक करे.
Bihar Jamin ka Dakhil Kharij
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज स्क्रीन पर इस प्रकार दिखाई देगा. इस पेज पर मांगे गए सभी जानकारी ध्यानपूर्वक डाले.
Bihar Jamin ka Dakhil Kharij Dekhe
  • इस पेज पर सबसे पहले जिला, अंचल, वित्तीय वर्ष को सेलेक्ट करे.
  • इसके बाद जिस भी डाक्यूमेंट्स से बिहार दाखिल खारिज स्टेटस चेक करना चाहते है, उसे सेलेक्ट करे.
  • केस नंबर से खोजे
  • डीड नंबर से खोजे
  • मौजा से खोजे
  • प्लाट नंबर से खोजे
  • इन विकल्पों में से किसी एक को सेलेक्ट करे. इसके बाद रजिस्ट्रेशन वर्ष को सेलेक्ट कर काप्त्चा कोड डाले और “Search” पर क्लिक करे.
  • क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर दाखिल खारिज स्टेटस दिखाई देगा. जिसमे सभी आवश्यक विवरण चेक कर डाउनलोड भी कर सकते है.
  • इस प्रकार उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो कर दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार स्टेटस चेक कर सकते है.

Note: यदि बिहार में जमीन का दाखिल खारिज स्टेटस चेक करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आ रही हो, तो टोल फ्री नंबर 18003456215 या ईमेल आईडी emutationbihar@gmail.com पर मेल कर जानकारी प्राप्त कर सकते है.

शरांश:

ऑनलाइन बिहार में दाखिल खारिज स्टेटस कैसे देखे के लिए पहले भुमि जानकारी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और दाखिल ख़ारिज आवेदन स्थिति देखें पर क्लिक करे. इसके बाद नए पेज पर अपना जिला, ब्लॉक, वित्तीय वर्ष सेलेक्ट करे. पुनः केस नंबर या डीड नंबर दर्ज कर काप्त्चा कोड डाले और सर्च पर क्लिक कर दाखिल खारिज स्टेटस देखे.

इसे भी पढ़े,

बिहार दाखिल खारिज से सम्बंधित प्रश्न

Q. दाखिल खारिज की स्थिति कैसे देखें?

बिहार में दाखिल खारिज की स्टेटस चेक करने के लिए biharbhumi.bihar.gov.in दाखिल खारिज पर क्लिक कर सभी जानकारी डाले और सर्च पर क्लिक कर स्टेटस देखे.

Q. बिहार में दाखिल खारिज कितने दिन में होता है?

बिहार में दाखिल खारिज के लिए आवेदन करने के लगभग 35 दिनों के बाद दाखिल खारिज हो जाता है. यदि दस्तावेज में कोई दिक्कत है, तो इससे अधिक भी समय लग सकता है.

Q. बिहार में दाखिल खारिज कराने में कितना खर्चा लगता है?

बिहार में दाखिल खारिज कराने में लगभग 1,500 से 4,000 हजार रूपये की बिच लगता है.

Q. दाखिल ख़ारिज क्यों कराया जाता है?

बिहार में दाखिल ख़ारिज इसीलिए कराया जाता है क्यों की दाखिल ख़ारिज करने के बाद संपत्ति की पूर्ण तरह से अधिकार प्राप्त किया जाता है अगर किसी जमीन की रजिस्ट्री कराकर दाखिल ख़ारिज नहीं कराया जाये तो संपत्ति का पूर्ण आधिकार आपके पास नहीं रहेगा.

Leave a Comment