क्या गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है

यदि अपने संपत्ति को अपने बेटे, बेटी बेटे, पत्नी या अन्य रिश्तेदारों को गिफ्ट में देते हैं, यानि उस व्यक्ति के नाम पर अपने संपत्ति को ट्रान्सफर करते है. तो क्या आपने कभी ये सोचा है की गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है या नही. यदि आपने संपत्ति को किसी दुसरे व्यक्ति से नाम पर गिफ्ट कर दी है. और फिर से अपनी संपत्ति वापस लेना चाहते है तो, इसके लिए गिफ्ट डीड कैंसिल करना होगा.

लेकिन बहुत से एसे लोग है. जिन्हें यह जानकारी नही है कि गिफ्ट डीड कैंसिल कैसे होती है. इकसे कारण आपसी विवाद हो जाता है. इसलिए इस आर्टिकल में गिफ्ट डीड कैंसिल कैसे होती है इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप उपलब्ध किया गया है. जिसके माध्यम से जानकारी प्राप्त कर अपने गिफ्ट डीड को कैंसिल कर सकते है.

गिफ्ट डीड क्या होता है

गिफ्ट डीड एक क़ानूनी प्रकिया है. जिसके माध्यम से एक व्यक्ति अपने संपत्ति को किसी दुसरे व्यक्ति के नाम पर बिना किसी शुल्क के ट्रान्सफर करता है. जिससे गिफ्ट डीड कहा जाता है. इस नियम से किसी भी संपत्ति का ट्रान्सफर करने हेतु सब-रजिस्ट्रार ऑफिस में रजिस्टर्ड कराना पड़ता है.

इसके बाद नोटरी के द्वारा एक वसीयत बनाई जाती है जिस पर प्रॉपर्टी नए मालिक के नाम ट्रांसफर होता है. इस नियम के अनुसार जिस व्यक्ति को जमीन ट्रान्सफर कर रहे है, वो आपके रिश्तेदार होने चाहिए. जैसे: भाई, बेटे, बेटी, पत्नी या अन्य रिश्तेदारों होना चाहिए.

गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है

गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है. इसके लिए निचे दिए गए प्रकिया को फॉलो कर गिफ्ट डीड को कैंसिल करा सकते है.

  • यदि गिफ्ट डीड कैंसिल करना चाहते है तो, आपको कोर्ट में साबित करना होगा. कि संपत्ति उस व्यक्ति को गिफ्ट में देते समय मानसिक स्थिति सही नहीं था. यदि साबित कर देते हैं तो उसी समय गिफ्ट डीड कैंसिल कर दिया जाएगा.
  • यदि कोर्ट साबित कर देता है कि आप से झूठ बोलकर या धोखा देकर गिफ्ट डीड की वसीयत बनाई गई है. तो कोर्ट उसी समय गिफ्ट डीड को कैंसिल कर दिया जाएगा.
  • किसी व्यक्ति द्वारा गिफ्ट डीड की वसीयत धमकी देकर बंदूक की नोक पर रखकर मजबूरन कराई गई है. और यह बात कोर्ट में साबित कर दिया तो भी गिफ्ट डीड रजिस्टर्ड कैंसिल हो सकती है.
  • यदि किसी फर्जी तरीके से आपके संपत्ति को किसी दुसरे व्यक्ति को दान में दे दिए है. और यह कोर्ट में को कोर्ट में साबित कर देते है. तो गिफ्ट को कैंसिल कर दिया जाएगा.

गिफ्ट डीड कैंसिल करने के लिए महत्वपूर्ण बाते

गिफ्ट डीड करने के लिए निचे दिए गए निम्नलिखित बाते पर ध्यान दे.

  • गिफ्ट डीड को कैंसिल करना आसान नहीं है.
  • गिफ्ट डीड को कैंसिल करने के लिए मालिक को अदालत में ठोस सबूत पेश करने होंगे.
  • यदि गिफ्ट डीड पंजीकृत है, तो इसे कैंसिल करने के लिए पंजीकरण रद्द करना भी होगा.
  • गिफ्ट डीड कैंसिल करने के लिए गवाहों और सबूतों को कोर्ट में पेश करना होगा.
  • गिफ्ट डीड रद्द करने से पहले एक वकील से सलाह लेना महत्वपूर्ण है

गिफ्ट डीड कैंसिल करने से बचने के लिए कुछ निम्नलिखित बाते

  • गिफ्ट डीड को की वसीयत को क़ानूनी प्रकिया द्वारा तैयार करे.
  • गिफ्ट डीड को सावधानीपूर्वक तैयार करें जिसमे सभी शर्तों को स्पष्ट रूप से लिखें.
  • गिफ्ट डीड पर हस्ताक्षर करने से पहले गवाहों को बुलाएं.
  • गिफ्ट डीड को सब-रजिस्ट्रार ऑफिस से पंजीकृत करवाएं.

इससे भी पढ़े,

कसर पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न: FAQs

Q. गिफ्ट डीड को कैंसिल कैसे करे

यदि गिफ्ट डीड को रद्द करना चाहते है तो इसके लिए कोर्ट में ठोस सबूतों और गवाहों को पेश करना होगा. और यह साबित करना होगा. की संपत्ति उस व्यक्ति को गिफ्ट में देते समय मानसिक स्थिति सही नहीं थी. यदि यह साबित कर देते है तो कोर्ट गिफ्ट डीड को कैंसिल कर देगा.

Q. क्या गिफ्ट डीड को कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है?

गिफ्ट डीड को रद्द करने के लिए कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है. इसके बाद कोर्ट को गिफ्ट डीड कैंसिल करने के लिए ठोस सबूतों और गवाहों को पेश करना होगा.

Q. गिफ्ट डीड रद्द करने की समय सीमा क्या है?

यदि किस व्यक्ति के नाम पर गिफ्ट डीड की वसीयत बनाए है और उस गिफ्ट डीड को रद्द करना चाहता है, तो तीन साल का समय सीमा के अंदर रद्द कर सकते है. इसके लिए सबूतों और गवाह की आवश्यकता होती है.

Leave a Comment