बिना प्रॉपर्टी के लोन कैसे लें 2024: बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा

कई ऐसे लोग है जो अपने बिज़नस के लिए लोन लेने के बारे में सोचते है. लेकिन गारंटर के बारे में सोच कर लोन के लिए आवेदन नही करते है. आपके जानकारी के लिए बता दूँ कि देश में कई ऐसी संस्था है जो बिना प्रॉपर्टी के लोन प्रदान करती है. कुछ सरकारी योजना भी है जो देश छोटे एवं माध्यम वर्ग के लोगो को रोजगार शुरू करने के लिए बिना प्रॉपर्टी के लोन उपलब्ध करती है.

बिना गारंटी तथा बिना प्रॉपर्टी के 10 लाख रूपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते है. सरकार देश के भूमिहीन मजदूर को कई योजना के माध्यम से लोन प्रदान करती है, ताकि वे इस लोन के मदद से अपना रोजगार शुरू कर सके. बिना प्रॉपर्टी के लोन पर बेहद कम ब्याज दर लगता है क्योंकि, यह लोन सरकार एवं सरकारी संगठन द्वारा उपलब्ध कराया जाता है.

बहुत से लोगो को बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा के बारे में पता नही है. इसलिए, इस पोस्ट में सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध किया गया है, जिसके माध्यम से आप बिना प्रॉपर्टी के ही लोन ले सकते है.

बिना प्रॉपर्टी के लोन कैसे ले या बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा

यदि आप किसी बिजनेस के लिए प्लानिंग कर रहे है, और लोन के लिए कोई गारंटर नहीं मिल रहे है, तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आवेदन कर सकते है. क्योंकि, यह बिज़नस को शुरू करने के लिए ही उपलब्ध किया जाता है. इस स्कीम के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. हालांकि, आपकी जरूरत के हिसाब से शिशु, किशोर और तरूण लोन उपलब्ध किया जाता है, जिसके लिए आवेदन बैंक से कर सकते है.

इस स्कीम के तीन प्रकार के लोन मिलता है, जो पूरी तहत बिना प्रॉपर्टी के लोन सरकार द्वारा मिलता है.

शिशु लोन

यदि अपना व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और आर्थिक मदद की तलाश में हैं, तो इसके तहत अधिकतम 50,000 रुपये का लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक को कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ेगी और न ही किसी गारंटर की आवश्यकता पड़ेगी. इस लोन को बिना प्रॉपर्टी के ही प्राप्त कर सकते है.

मुद्रा लोन के तहत 5 वर्ष की पुनर्भुगतान अवधि के साथ इसकी ब्याज दर 10% से 12% वार्षिक है. इस लोन के लिए गारंटर नही लगेंगे. लेकिन कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी, जैसे, आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि.

किशोर लोन

यदि आपने अपना व्यवसाय पहले ही शुरू कर चुके है, लेकिन अभी तक स्थापित नहीं किए है तो किशोर लोन तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इस लोन की ब्याज संस्था के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. इसलिए, लोन लेने से पहले ब्याज दर की जानकारी पूरी कर ले.

व्यवसाय के लिए किशोर लोन के लिए आवेदक का क्रेडिट रिकॉर्ड भी ब्याज दर तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अपने नजदीकी बैंक से इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है.

तरुण लोन

यह लोन वैसे लोगो के लिए है, जिनका व्यापर / बिज़नस शुरू हो चुका हो और उसे बढ़ाने के लिए पैसों की आवश्यकता है. ऐसे जरूरतों को पूरा करने के लिए तरुण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रूपये प्रदान किए जाते है.

इस लोन का ब्याज दर और भुगतान की अवधि आवेदक के क्रेडिट रिकॉर्ड पर आधारित होती है. बिना प्रॉपर्टी के लोन लेने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा से आवेदन कर सकते है. ध्यान, दे इस लोन हेतु आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जिसकी जानकारी निचे उपलब्ध है.

इसे भी पढ़े, जमीन से सोना कैसे निकालें

बिना प्रॉपर्टी के लोन लेने हेतु आवश्यक डाक्यूमेंट्स

यदि आपके पास प्रॉपर्टी यानि जमीन नही है, तो भी आपको लोन मिल सकता है. लेकिन इसके इसलिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरुरुत पड़ेगी, जो प्रकार है.

  • बिज़नेस प्लानिंग स्क्रिप्ट
  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • आवेदक और सह-आवेदकों के केवाईसी दस्तावेज
  • व्यवसाय का पता और कार्यकाल प्रमाण, यदि लागू हो
  • रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस या प्रमाण पत्र (यदि कोई हो, तो)
  • आवेदक और सह-आवेदक की पासपोर्ट साइज़ की तस्वीरें
  • इनकम प्रूफ, जैसे कि आईटीआर, सेल्स टैक्स रिटर्न, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, इत्यादि
  • पहचान का प्रमाण: आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस, आदि
  • एक विशेष श्रेणी, जैसे कि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, आदि (यदि लागू हो) का प्रमाण
  • निवास का प्रमाण: आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / टेलीफोन बिल / बैंक विवरण, आदि

बिना प्रॉपर्टी के लोन किसके के लिए ले सकते है?

यदि आपके आप प्रॉपर्टी नही है, जिसके बदले लोन मिले, तो ऐसे लोगो के लिए सरकार बिज़नस शुरू करने हेतु लोन प्रदान करती है, जिसपर बेहद ही कम ब्याज दर लगाया जाता है. लेकिन यह लोन केवल निम्नलिखित बिज़नस और जरुरत के लिए ही मिलता है.

  • ट्रैक्टर, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन वाहनों, 3-पहिया, ई-रिक्शा, आदि जैसे कॉमर्शियल वाहनों की खरीद आदि के लिए
  • सैलून, जिम, टेलरिंग की दुकानें, दवाई की दुकानें, मरम्मत की दुकानें और ड्राई क्लीनिंग और फोटोकॉपी की दुकानें आदि का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन मिलता है.
  • फूड और वस्त्र मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र की गतिविधियाँ संबंधित क्षेत्र में बिज़नस शुरू करने हेतु.
  • दुकानों, सेवा उद्यमों, व्यापार और व्यावसायिक गतिविधियों और गैर-कृषि आय सृजन गतिविधियों की स्थापना करने हेतु
  • छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपया का लोन बिना प्रॉपर्टी के ले सकते है.

बिना प्रॉपर्टी के loan लेने से पहले निम्न सावधानी बरतें.

  • विभिन्न बैंकों और एनबीएफसी से ब्याज दरों की समानता देखें.
  • अपनी आय और खर्चों के आधार पर अपनी पुनर्भुगतान अवधि चुनें,
  •  बैंक और एनबीएफसी लोन के लिए विभिन्न प्रकार के अलग अलग शुल्क लेते है.
  • बैंक व आदि शुल्क के बारे में जानकारी प्राप्त करें.

इसे भी पढ़े,

सारांश: छोटा बिज़नस शुरू करने हेतु बिना प्रॉपर्टी के लोन लेना चाहते है, तो मुद्रा स्कीम के तहत 50 हजार से 10 लाख रूपए तक का लोन ले सकते है, जिसे तीन भागों शिशु, किशोर और तरूण में उपलब्ध किया जाता है. यदि बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से अधिकतम 10 लाख तक लोन ले सकते है. इस लोन का आवेदन अपने बैंक शाखा से कर सकते है.

Leave a Comment