सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं 2024

सरकारी जमीन का पट्टा आर्थिक रूप से कमजोर और आवासहीन परिवारों के लिए के लिए बनाया जाता है. सरकार नई–नई योजनाएं लाती रहती है, जिससे पात्र लोगों के स्तर में सुधार किया जा सकें. अगर आप इसका लाभ लेकर सरकारी जमीन का पट्टा बनवाना चाहते है, तो ऑनलाइन आवेदन करके बनवा सकते है.

किसी भी सरकारी जमीन का पट्टा राजस्व विभाग के द्वारा प्रदान किया जाता है, जिससे भूमिहीन और आवासहीन परिवारों की मदद किया जा सकें. कई ऐसे लोग है जमीन का पट्टा बना लिए है और कई ऐसे भी लोग है, जिन्हें सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं के बारे में जानकारी नही है. इसी कारण वे इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ नहीं ले पाते है. इसलिए यहाँ सरकारी जमीन का पट्टा ऑनलाइन बनवाने की पूरी प्रक्रिया सरल और आसन भाषा में उपलब्ध किया गया है.

सरकारी जमीन का पट्टा क्या है?

सरकारी पट्टा में आवासहीन और भूमिहीन व्यक्ति के नाम पर सरकार की तरफ से कुछ जमीन उपलब्ध कराई जाती है, ताकि वे उस जमीन पर खेती या घर बना सकें. सरकार की तरफ से दी जाने वाले इस जमीन को सरकारी जमीन का पट्टा कहा जाता है.

पहले सरकारी जमीन का पट्टा बनाने के लिए प्रधान या सरकारी दफ़्तर के चक्कर लगाने पड़ते था, जिसमे काफी पैसे और दौड़-धुप में समय की बर्बादी होती थी. लेकिन अब सरकारी जमीन का पट्टा बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दिया गया है, जिसमे बेहद ही कम समय लगता है.

सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं ऑनलाइन?

अपने राज्य की RCMS वेब पोर्टल जाए और आवेदन विकल्प पर क्लिक करे. फिर पट्टा बनवाने हेतु मांगी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरें और सभी जरुरी दस्तावेज उपलोड कर ऑनलाइन आवेदन को सबमिट करे.

ध्यान दे, यदि आपके राज्य की राजस्व विभाग के ऑफिसियल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं हो, तो ऑफलाइन फॉर्म को भरकर फॉर्म को कार्यालय में जमा कर सकते है. हालाँकि, ऑनलाइन सरकारी जमीन का पट्टा बनाने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

स्टेप:1 जमीन का पट्टा बनाने की वेबसाइट खोलें

सरकारी जमीन का पट्टा बनाने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च बॉक्स में rcms.mp.gov.in टाइप करके सर्च करें या दी गए लिंक rcms.mp.gov.in पर क्लिक कर सीधे ऑफिसियल वेबसाइट जाए.

स्टेप: 2 आवासीय पट्टे विकल्प को चुनें

राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर अलग–अलग विकल्प दिखाई देगा. होम पेज से सरकारी जमीन का पट्टा हेतु आवेदन विकल्प पे क्लिक करे. इसके बाद आवासीय पट्टे विकल्प को सेलेक्ट करे.

स्टेप: 3 भूमि का विवरण भरें

क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर अपने जिला का नाम को सेलेक्ट करे. इसके बाद तहसील, आरआई सर्किल, पटवारी हल्का, ग्राम आदि विवरण को सेलेक्ट करे.

स्टेप: 4 आवेदक एवं सीमाओं का विवरण भरें

अब जिस व्यक्ति के नाम पर सरकारी जमीन का पट्टा बनवाना है उसका नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि को दर्ज करे. इसके बाद जमीन की लम्बाई, चौड़ाई भर कर चारों दिशाओं में किसका जमीन है उसका नाम लिखें.

स्टेप: 5 पट्टा के लिए दस्तावेज संलग्न करें

नए पेज पर अपने सभी आवश्यक दस्तावेज करे जैसे; पंचायत प्रमाण पत्र, स्थल का फोटो, एवं नजरीय नक्शा आदि. इन सभी दस्तावेज को अपलोड करने के बाद घोषणा में चेक मार्क लगाकर सेव बटन पर क्लिक करे.

स्टेप: 6 जमीन पट्टा का प्रॉपर्टी प्रिंट करें

जब सरकारी जमीन के पट्टा का आवेदन सबमिट हो जाएगा, उसके बाद उसका नोटिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई देगा. इस notification पर क्लिक कर जमीन की पट्टा का प्रिंट निकाल ले.

सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए दस्तावेज एवं महत्वपूर्ण बिंदु

  • पट्टा लेने के लिए पात्रता: आप जिस में राज्य में पट्टा बनवाना चाहते है, उस राज्य का निवासी होना अनिवार्य है. इसके अलावे, उस जमीन पर 10 वर्ष से अधिक का कब्जा आपका होना चाहिए.
  • सरकारी जमीन के पट्टे की अवधि: पट्टे की अवधि लगभग 5 या 10 वर्ष की होती है.
  • पट्टे की दर: पट्टे की दर राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की जाएगी.
  • पट्टे के लिए आवश्यक दस्तावेज:
  • आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, आदि
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • जमीन की रजिस्ट्री या खसरा-खतौनी
  • जमीन पर कब्जे का प्रमाण पत्र जैसे बिजली बिल, पानी का बिल, आदि.

शरांश:

ऑनलाइन सरकारी जमीन का पट्टा बनाने के लिए अपने राज्य की RCMS वेब पोर्टल को ओपन कर मेनू में पट्टा आवेदन हेतु विकल्प को चुनें. इसके बाद पट्टा बनवाने के लिए मांगी गई सभी जानकारी भरें और सभी जरुरी दस्तावेज उपलोड करें. अब पावती डाउनलोड कर निर्धारित फॉर्म को भरकर सरकारी जमीन का पट्टा बनवा सकते है.

इसे भी पढ़े,

पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. सरकारी जमीन का पट्टा बनाने के लिए क्या क्या चाहिए?

सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार है-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पटवारी कि रिपोर्ट
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • व्यक्ति का आधार कार्ड और पहचान पत्र
  • और अगर आप SC/ST श्रेणी से है तो लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र.

इन सभी दस्तावेजो के मदद से ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन करे.

Q. जमीन के पट्टे कितने प्रकार के होते हैं?

जमीन का पट्टा दो पराक्र के होता है जो इस प्रकार है-

  • मियादी या मुद्दती
  • इस्तमरारी

Q. पट्टा बनाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

जमीन का पट्टा बनाने के लिए निवास प्रमाण पत्र, माकन का फोटो, राशन कार्ड, आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स चाहिए.

Q. सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाये?

किसी भी सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए अपने राज्य की RCMS वेब पोर्टल पर विजिट करे. इसके बाद मेन्यु में जमीन के पट्टा हेतु आवेदन विकल्प पर क्लिक करे. जमीन का पट्टा बनाने के लिए सभी जानकारी दर्ज करे. डाक्यूमेंट्स अपलोड कर ऑनलाइन आवेदन सबमिट करके पावती डाउनलोड कर करे.

Q. सरकारी जमीन का पट्टा कैसे किया जाता है?

सरकारी जमीन का पट्टा बनाने के लिए पहले ग्राम पंचायत एवं गवर्नमेंट पोर्टल वेबसाइट पर आवेदन करना पड़ता है. आवेदन में सभी जानकारी एवं डाक्यूमेंट्स दर्ज कर सबमिट किया जाता है. यदि आप उसके योग्य है, तो आपका पट्टा बना दिया जाता है.

Leave a Comment