Parimarjan Status Bihar: जाने भूमि सुधार से जुड़े परिमार्जन स्टेटस की पूरी जानकारी

यदि आपके किसी जमीन के डाक्यूमेंट्स में कोई गलती है, उसे सुधारने के लिए आवेदन किया है. और उस भूमि सुधार के बारे में आपको अभी तक कोई जानकारी नही है, तो अधिकारिक वेबसाइट parimarjan bihar gov in के माध्यम से भूमि सुधार के सन्दर्भ में जानकारी प्राप्त कर सकते है. क्योंकि, बिहार राजस्व विभाग द्वारा किसी भी डाक्यूमेंट्स में कोई सुधार किया जाता है, तो परिमार्जन वेबसाइट पर उपलब्ध किया जाता है.

ऑनलाइन parimarjan status चेक करने के लिए आपके पास आवेदन की एप्लीकेशन नंबर होना आवश्यक है. यदि आपको आवेदन संख्या के बारे में जानकारी नही है, तो अप्लाई करने दौरान मिले रसीद को चेक करे, ऊपर आवेदन संख्या लिखा होगा. उस नंबर के मदद से ऑनलाइन parimarjan status bihar चेक कर सकते है.

बिहार परिमार्जन क्या है?

परिमार्जन बिहार राजस्व विभाग द्वारा शुरू किया गए एक पोर्टल है. इस पोर्टल का उद्देश्य भूमि सम्बंधित डाक्यूमेंट्स में हुई गलती को आवेदन कर सुधार कर सकते है. राज्य का कोई भी व्यक्ति अपने जमीन की दस्तावेज जैसे लगान रसीद, रकबा, खसरा, एड्रेस, नाम, जमाबंदी, दाखिल खारिज आदि में हुई गलती को आवेदन कर सुधार करा सकते है.

आवेदन के दौरान मिले एप्लीकेशन नंबर के मदद से आवेदन की स्थति यानि भूमि सुधार के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते है. इस पोस्ट में parimarjan status bihar चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया विस्तार से दिया गया है, जिसे फॉलो कर परिमार्जन की स्थिति पता कर सकते है.

बिहार परिमार्जन स्टेटस कैसे चेक करे?

यदि आपने अपने भूमि दस्तावेज में सुधार के लिए आवेदन किया है, तो parimarjan status देखने या चेक करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते है.

स्टेप 1: बिहार परिमार्जन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://parimarjan.bihar.gov.in//Default_H.aspx ओपन करे.

स्टेप 2: अधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद मेनू बार (ऊपर) में दिए विकल्प “अपना एप्लीकेशन ट्रैक करे” के विकल्प पर क्लिक करे.

Parimarjan Status

स्टेप 3: क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा. इस पेज पर एप्लीकेशन आईडी दर्ज करने के लिए निर्देशित किया जाएगा. इस बॉक्स में अपना आवेदन संख्या डाले और ” Track Status ” पर क्लिक करे.

Parimarjan Status Check

स्टेप 4: एप्लीकेशन आईडी दर्ज कर स्टेटस पर क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा, जिसमे आपके भूमि सुधार डाक्यूमेंट्स से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध होगा. यदि आपके डाक्यूमेंट्स में सुधार कर दिया गया होगा, तो उसका विवरण दिखाई देगा.

स्टेप 5: सभी जानकारी देखने के बाद परिमार्जन स्टेटस को डाउनलोड करना चाहते है, तो print acknowledgement के विकल्प पर क्लिक कर स्टेटस को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है.

Note: यदि आपने अपने भूमि से सम्बंधित जानकारी में सुधार के लिए आवेदन नही किए है, और अप्लाई करना चाहते है, तो निम्न प्रकार से आवेदन भी कर सकते है.

भूमि डाक्यूमेंट्स में सुधार हेतु आवेदन ऐसे करे

कई बार लोग ऑनलाइन आवेदन करने से परहेज करते है, क्योंकि, उन्हें लगता है कि इससे उनके डाक्यूमेंट्स में सुधार नही होगा. तो वैसे लोग भी परिमार्जन में आवेदन कर सुधार कर सकते है.

  • अपने जमीन के जिस डॉक्यूमेंट में सुधार करना चाहते है, उसका फॉर्म डाउनलोड करे.
  • डाउनलोड किए गए फॉर्म को प्रिंट कर पूछे गए सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरे.
  • फॉर्म के साथ जरुरी सभी डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी लगाए और उसे स्कैन कर पीडीऍफ़ फाइल बनाए.
  • अब पुनः परिमार्जन के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और Post Your Application के विकल्प पर क्लिक करे.
  • इसके बाद अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कर उसे वेरीफाई करे.
  • अब बनाए गए पीडीऍफ़ फाइल को परिमार्जन पोर्टल पर अपलोड कर दे.
  • सफलतापूर्वक फाइल अपलोड होने के बाद एक रसीद मिलेगा, उसे डाउनलोड कर ले.
  • ध्यान दे, इसी रसीद के मदद से परिमार्जन स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है.
  • एप्लीकेशन नंबर से परिमार्जन स्टेटस चेक करने की प्रोसेस ऊपर स्टेप बाय स्टेप दिया गया है.

परिमार्जन स्टेटस हेतु संपर्क विवरण

यदि ऑनलाइन बिहार परिमार्जन स्टेटस चेक करने के परेशानी हो रही हो, या स्टेटस दिखाई न दे रहा हो, तो निचे दिए गए टोल फ्री नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते है.

टोल फ्री नंबर18003456215
ईमेल आईडीemutationbihar@gmail.com
एड्रेस: Department of Revenue and Land Reforms, Government of Bihar
Old Secretariat, Bailey Road, Patna – 8000015

परिमार्जन हेतु महत्वपूर्ण लिंक:

बिहार भूमि सुधार लिंकक्लिक करे
भूमि सुधार प्रोसेसक्लिक करे
परिमार्जन स्टेटस चेक करेक्लिक करे
परिमार्जन स्टेटस प्रोसेसक्लिक करे
Parimarjan Portalक्लिक करे

Parimarjan Status से जुड़े प्रश्न: FAQs

Q. परिमार्जन का स्टेटस कैसे देखें?

बिहार भूमि परिमार्जन स्टेटस देखने के लिए अधिकारिक वेबसाइट https://parimarjan.bihar.gov.in/ पर जाए. होम पेज से Track Your Application पर क्लिक कर एप्लीकेशन नंबर डाले और Track Status पर क्लिक कर स्टेटस देखे.

Q. परिमार्जन कितने दिन में हो जाता है?

ऑनलाइन बिहार भूमि सुधार आवेदन के बाद परिमार्जन यानि भूमि डाक्यूमेंट्स में सुधार 30 से 45 दिनों में हो जाता है. यदि सभी डाक्यूमेंट्स सही है, तो इससे कम समय में भी हो सकता है.

Q. जमीन का परिमार्जन कैसे होता है?

जमीन का परिमार्जन करने के लिए परिमार्जन की अधिकारिक वेबसाइट parimarjan.bihar.gov.in पर आवेदन करना पड़ता है. आवेदन में सभी जानकारी भर कर पोर्टल पर अपलोड करना पड़ता है, उसके बाद 30 से 35 दिन में परिमार्जन होगा है.

Leave a Comment