नाम से खसरा नंबर राजस्थान: कैसे निकाले ऑनलाइन

जमीन का खसरा नंबर निकालने के लिए पहले राजस्व विभाग कार्यालय चक्कर काटने पड़ते थे, जिसमे समय के साथ-साथ पैसे की भी बर्बादी होती थी. लेकिन अब राजस्थान सरकार ने जमीन के सभी रिकॉर्ड को ऑनलाइन अपलोड कर दिया है. ऑनलाइन वेबसाइट ऑफिसियल के माध्यम से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से खसरा नंबर निकाल सकते है.

लेकिन अधिकासं लोगो को यह जानकारी नही है नाम से खसरा नंबर कैसे निकाले. इसलिए, इस पोस्ट में खसरा खतौनी नाम से देखने की पूरी प्रोसेस स्टेप by स्टेप उपलब्ध है, जिसे अपने मोबाइल से फॉलो भी कर राजस्थान के नाम से खसरा नंबर निकाल सकते है.

खसरा नंबर क्या होता है

खसरा नंबर किसी भी भूमि का एक पहचान होता है. यदि आप किसी भूमि जानकारी या उस जमीन के विवरण के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है, तो खसरा नंबर से पता कर सकते है. ग्रामीण या शहरी भूमि का सधिकरण करने के लिए खसरा नंबर से अंकित करने में आवश्यक होता है. और शहर में भूमि के टुकड़े को प्लॉट नंबर या सर्वे नंबर के रूप में जाना जाता है.

और आज के समय में जमीन की सभी रिकॉर्ड को ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध कर दिया गया है. जिससे ऑनलाइन जमीन के जानकारी प्राप्त करने के लिए खसरा नंबर की आवश्यकता होती है. इसलिए जमीन का खसरा नंबर पता होना आवश्यक है.

नाम से खसरा नंबर राजस्थान निकाले

राजस्थान में नाम से भूमि का खाता खसरा नंबर निकालने के लिए स्टेप by स्टेप प्रोसेस निचे दिया गया है. जिसे फॉलो करके आसानी से आप अपने जमीन का खसरा नंबर देख सकते है.

नाम से खसरा नंबर देखने के लिए सांसे पहले राजस्थन के Apna Khata के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए. या यहाँ दिए गए apnakhata.rajasthan.gov.in लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते है.

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर जिला चुने पर क्लिक कर अपने जिला को सेलेक्ट करे.

nam se khasra number rajsthan nikalne ke liye jila ko sleect kare

इसके बाद अगले पेज में उस जिला के अंतर्गत आने वाली सभी तहसील का नाम दिखाई देगा. जिसमे अपने तहसील को सेलेक्ट करे.

nam se khasra number rajsthan nikalne ke liye thsil ko sleect kare

फिर एक नया पेज ओपन होगा. जिसमे अपने गावं के नाम पर क्लिक करे.

nam se khasra number rajsthan nikalne ke liye gaw ko sleect kare

इसके बाद एक पपअप मेनू ओपन होगा जिसमे वर्तमान को सेलेक्ट कर OK बटन पर क्लिक करे.

nam se khasra number rajsthan nikalne ke liye wrtman ko tic kar ok button par click kare

अब अगले पेज में जमाबंदी की प्रतिलिपि को टिक करे और निचे नाम से के आप्शन को टिक करे.

इसके नाम दर्ज करे में अपना नाम दर्ज करे ढूढे बटन पर क्लिक करे.

nam se khasra number rajsthan nikalne ke liye nam ko darj kar dhudhe button par click kare

अब आपके नाम स्क्रीन पर आ जाएगी. अपने नाम पर क्लिक करे.

nam se khasra number rajsthan nikalne ke liye nam par click kare

नाम पर क्लीक करने के बाद आपके जमीन पर का विवरण ओपन हो जाएगा. जिसमे आपके खसरा नंबर, खाता नंबर रकबा आदि की जनकारी प्राप्त कर सकते है.

nam se khasra number rajsthan dekhe

इस प्रकार उपर दिए गए प्रकिया के प्रकिया के माध्यम से ऑनलाइन राजस्थन के कोई भी व्यक्ति अपने नाम से खसरा नंबर निकाल सकता है.

सारांश:

राजस्थन में नाम से खसरा नंबर निकलने के लिए सबसे पहले apnakhata.rajasthan.gov.in पर जाए. अपना जिला को सलेक्ट करे. फिर अपना तहसील को सलेक्ट करे, इसके बाद अपना गाव को select करे. इसके बाद वर्तमान को टिक कर OK बटन पर क्लिक करे. फिर जमाबंदी की प्रतिलिपि को टिक करे. नाम से के आप्शन को टिक करे. अपना नाम दर्ज कर ढूढे बटन पर क्लीक करे. इसके बाद अपना नाम पर क्लिक करे.

इससे भी पढ़े,

अक्सर पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न: FAQs

Q. राजस्थान में खसरा नंबर कैसे चेक करें?

राजस्थन में खसरा नंबर चेक करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata.rajasthan.gov.in पर जाए. अपना जिला, तहसील, गावं, को select करे. इसके बाद जमाबंदी की प्रतिलिपि को टिक करे. इसके बाद अपना नाम दर्ज कर ढूढे बटन पर क्लिक कर खसरा नंबर चेक कर सकते है.

Q. अपने नाम की जमीन कैसे देखें राजस्थान?

राजस्थन में नाम से जमीन देखने के लिए राजस्थन के ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata.rajasthan.gov.in पर जाकर अपने जिला का नाम, तहसील, गावं, को select करे. अपना नाम दर्ज कर जमीन देख कसते है.

Q. जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें राजस्थान?

राजस्थन के जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए अपने जिला के तहसील कार्यलय में जाए और अपने जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख सकते है. इसके अलावे राजस्थन के ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata.rajasthan.gov.in पर जाकर देख सकते है.

Leave a Comment