खसरा नंबर से MP भू नक्शा चेक व डाउनलोड 2023

किसी चौरस सतह पर निश्चित मान या पैमाने और अक्षांश एवं देशांतर रेखाओं के जाल के प्रक्षेप के अनुसार पृथ्वी या किसी विशेष उद्देश्य से नक्शे की प्रतिलिपि बनाई जाती है. इनका उपयोग विशिष्ट जानकारी के लिए होता हैं नक्शा के अंतर्गत अनेक प्रकार के मानचित्र आते हैं. अथवा ग्रह, उपग्रह, उसके किसी भाग की सीमाएँ तथा जनहित विशिष्ट व्यावहारिक, या सांकेतिक, चिह्नों द्वारा चित्रण या परिलेखन विस्तार पूर्वक नक्शा के द्वारा ही संभव हो पता है.

खसरा नंबर से मध्यप्रदेश भू नक्शा देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर open करें. भू नक्शा देखने के लिए किसी भी कार्यालय व पटवारी के पास जाने की जरुरत नहीं है. क्यूँकि इस आर्टिकल में स्टेप by स्टेप खसरा नंबर से MP भू नक्शा चेक व डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताई गई है जिसको फॉलो कर आप अपने घर बैठे खसरा नंबर से मध्यप्रदेश भू नक्शा देख सकते है.

भू नक्शा निकालने के लिए खसरा नंबर पता करे.

खसरा नंबर की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले मध्यप्रदेश आधिकारिक वेबसाइट mpbhulekh.gov.in को open करें. होम पेज पर वर्तमान/पिछले वर्ष खसरा‘आप्शन पर क्लिक करें. आईडी, यूएलपीआईएन, जिला, गांव और तहसील सभी विवरण को सावधानीपूर्वक फील करें. जमींदार आप्शन पर क्लिक करें. मालिक का नाम सेलेक्ट कर submit आप्शन पर क्लिक करें. फिर अपने होम पेज पर प्लौट का खसरा नंबर देख सकते है.

खसरा नंबर से मध्यप्रदेश भू नक्शा चेक व डाउनलोड करें.

मध्यप्रदेश भू नक्शा देखने के लिए राज्य द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट को open करें. जिसकी कार्य करने की प्रक्रिया निशुल्क है और मध्यप्रदेश आम नागरिकों के लिए घर बैठे भू नक्शा देखने की सुविधा ऑनलाइन कर दिया गया है जिसका उपयोग किसी भी एंड्राइडसेट या computer पर कर सकते है.

  • खसरा नंबर से भू नक्शा देखने के लिए मद्यप्रदेश राजस्व द्वारा शुरू किया गया ऑफिसियल mpbhulekh.gov.in को open करें.
  • होम पेज पर भू भाग नक्शा आप्शन पर क्लिक करें.
  • जिला तहसील गाँव का नाम सेलेक्ट करें.
  • उपरोक्त प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद खसरा विवरण पर क्लिक करें.
  • फिर खसरा संख्या इनबॉक्स में फील कर जमा करें. आप्शन पर क्लिक करें.
  • सभी प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद होम पेज पर नक्शा देख व ctrl-p से प्रिंट कर सकते है.

मध्यप्रदेश भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर उपरोक्त प्रक्रिया संपन्न करने के बाद स्क्रॉल या मूव आउट करके अपना प्रॉपर्टी का नक्शा प्रिंट या डाउनलोड कर सकते है.

धन्यवाद: मध्यप्रदेश भू नक्शा खसरा नंबर से देखने में किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो कमेंट्स बॉक्स में मेसेज कर सकते है. धन्यवाद.

भू नक्शा सम्बंधित प्रश्न: FAQs.

Q. मध्यप्रदेश भू नक्शा कैसे देखें?

मध्यप्रदेश भू नक्शा देखने के लिए ऑनलाइन राजस्व भू नक्शा ऑफिसियल वेब पोर्टल को open करें. जिला तहसील गाँव आदि को सेलेक्ट करें. उदाहरण देखें खसरा नंबर सेलेक्ट करें. सभी प्रक्रिया को पूरी तरह से भरने के बाद मध्यप्रदेश भू नक्शा देखें.

Q. मोबाइल से भू नक्शा कैसे देखें?

मोबाइल से भू नक्शा देखने के लिए अपने गूगलप्ले स्टोर से bhunaksha अप्प को इनस्टॉल करें.
MENUE बटन को सेलेक्ट कर जिला तहसील गाँव ri आदि को सेलेक्ट करें.
नक्शा में खसरा नंबर सेलेक्ट करें.
प्लौट report आप्शन को पर क्लिक करें.
होम पेज पर भू नक्शा देखें.
डाउनलोड करने के लिए प्रिंट लोगो पर क्लिक करें व डाउनलोड करें.

Q. जमीन का नक्शा देखनेवाला अप्स कौनसा है?

जमीन का नक्शा देखने के लिए गूगल playstore Bhunaksha CG नाम से एंड्राइड एप्प डाउनलोड करें.
डाउनलोड करने के बाद bhunaksha CG पर जमीन का भू नक्शा देख व डाउनलोड कर सकते है.

Q. गाँव का नक्शा कैसे देखें?

गाँव का नक्शा देखने के लिए मध्यप्रदेश भू नक्शा वेबसाइट को open करें. जिला का नाम, ब्लॉक का नाम एवं गांव का नाम आदि को सेलेक्ट करें. उपरोक्त प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद होम स्क्रीन पर गाँव का नक्शा देख व डाउनलोड कर सकते है.

Q. खसरा भू नक्शा मध्यप्रदेश कैसे देखें?

मध्यप्रदेश भू नक्शा व खसरा नंबर को सबसे पहले आधिकारिक वेब पोर्टल को open करें. उसके बाद जिला, तहसील, गाँव, का नाम चुनें, उसके बाद खसरा नंबर फील कर क्लिक करें.

Leave a Comment