ग्राम पंचायत भू नक्शा कैसे निकाले 2024

ग्राम पंचायत का नक्शा किसानो के लिए काफी महतवपूर्ण documents है. क्योंकि, किसानो को कई सरकारी कामो में ग्राम पंचायत नक्शा की आवश्यकता पड़ती है. और किसान इसका लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो वो बिल्कुल सरल तरीके से सरकारी कार्यों के लिए इसका उपयोग कर सकते है. पहले हमें नक्से की आवश्यकता पड़ती थी, तो कार्यालय विभाग जाना पड़ता था जिसमे समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी.

लेकिन अब ऐसा नहीं है  बिहार राजस्व सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. इसमे किसी प्रकार की कोई सुविधा शुल्क के रूप में पैसा नहीं लगता है. यह बिलकुल निशुल्क है जिसके माध्यम से आप अपने घर बैठे किसी भी जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते है. यह सुविधा लगभाग भारत के सभी राज्यों में शुरु कर दी गई है.

ऑनलाइन ग्राम पंचायत का नक्शा निकालने के लिए अपने मोबाइल पर कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग कर सकते है. जिसके बाद भू नक्शा वेबसाइट को open कर निर्धारित सभी जानकारी को भरने के उपरांत ग्राम पंचायत का नक्शा देख या प्रिंट निकाल सकते है

ग्राम पंचायत नक्शा कैसे देखे ऑनलाइन

क्विक स्टेप्स:

  • अपने राजस्व विभाग द्वारा संचालित ऑनलाइन पोर्टल biharbhumi.gov.in को अपने मोबाइल से किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर सर्च करें.
  • View map में अपने जिला का नाम चुने.
  • तहसील नाम चुने
  •  Ri क्षेत्र चुने. 
  • उसके उपरांत आपके सामने सभी आँचल पंचायत का विकल्प दिख जाएगा. आप अपना पंचायत सेलेक्ट करें, उसके बाद ग्राम पंचायत के नक्शा पर दिए प्रिंट के विकल्प पर क्लिक कर पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर सकते है. 

ग्राम पंचायत नक्शा कैसे निकाले?

  • सबसे पहले राजस्व द्वारा संचालित ऑनलाइन पोर्टल bhumijankari.in या bhunaksha.cg.nic.in को किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर सर्च करें. 
Gram panchayat naksha
  • सर्च करने के उपरांत बिहार राजस्व भूमि सुधार ऑनलाइन वेब पोर्टल खुल जायेगा. इस वेबसाइट के होम पेज पर भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय का विकल्प दिखाई देगा, उसपर क्लिक करे.
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा. इस पेज से अपने District, Sub Div, Circle और Mauza सेलेक्ट करें. 
Gram panchayat naksha Dekhe
  • District, Sub Div, Circle और Mauza सेलेक्ट करने के बाद मौजा क्षेत्र का नक्शा दिखाई देगा. इस पेज से आप खसरा नंबर सर्च बॉक्स में सर्च भी कर सकते है या नक्शा में भी खसरा नंबर सेलेक्ट कर सकते है 
  • नक्शा में खसरा नंबर सेलेक्ट करने के बाद left side में खसरा का सभी details निकल कर आपके स्क्रीन पर आ जाएगा. इस पेज से अपना खसरा details मिला कर verify कर सकते है. 
  • खसरा के सभी details को verify करने के बाद ग्राम पंचायत की जमीन का नक्शा निकालने के लिए map रिपोर्ट को सेलेक्ट करें.
Gram panchayat naksha Nikale
  • Map report को सेलेक्ट करने के बाद आपके स्क्रीन पर ग्राम पंचायत भू नक्शा open हो जायेगा. इसमे आपके भू नक्शा के साथ साथ चौहदी भी दिखाई देगा.

उपरोक्त प्रक्रिया के माध्यम से ग्राम पंचायत भू नक्शा ऑनलाइन निकाल सकते है. यदि नक्शा निकालने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही हो, तो वेबसाइट पर दिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते है.

शरांश:

ग्राम पंचायत भू नक्शा देखने के लिए पहले राज्य के राजस्व विभाग के अधिकारिक वेबसाइट https://bhunaksha.cg.nic.in/ को ओपन करे. इसके बाद अपना जिला, तहसील, RI क्षेत्र का नाम एवं गाँव को सेलेक्ट करे. इसके बाद स्क्रीन पर ग्राम पंचायत का नक्शा ओपन हो जाएगा. यहाँ से इसे डाउनलोड भी कर सकते है.

इसे भी पढ़े,

सामान्य FAQ.

Q. अपने गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखें?

गाव के जमीन का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले जिस राज्य में जमीन है उस राज्य का ऑनलाइन भू वेबसाइट को open करें. उसके बाद आप अपने जिला तहसील ब्लॉक गाव RI को भरे सभी विवरण को भरने के उपरांत आप अपने गाव के जमीन का नक्शा देख सकते है

Q. ग्राम पंचायत का रिकॉर्ड कैसे देखते हैं?

ग्राम पंचायत का रिकॉर्ड देखने के लिए सबसे पहले सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट E gramswaraj.gov.in पर जाना है इसके बाद राज्य को सेलेक्ट करें. जिला,तहसील,ब्लॉक.पंचायत.गाव.को सेलेक्ट करें. निचे get report को सेलेक्ट करे. उसके बाद आप अपने ग्राम पंचायत का रिकॉर्ड देख सकते है.

Q. अपने गांव का घर कैसे देखें?

अपने गाव का घर देखने के लिए सबसे पहले सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट biharbhu.gob.in को open करे उसके बाद अपना जिला,तहसील सेलेक्ट करे..ब्लॉक चुने फिर अपने गाव को सेलेक्ट कर  show land types details के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है उसके बाद गाव का नक्शा खुल जायेगा जिसमे आप अपने घर को देख सकते है

Q. गाँव का नक्शा कैसे देखते हैं?

गूगल नक्शा देखने के लिए सबसे पहले मोबाइल या कंप्यूटर में GOOGLE map पर अपनी रूचि अनुसार गाँव,जिला,राज्य, देश या किसी भी जगह की नाम सर्च करने पर आप उस जगह का नक्शा लोकेशन के साथ देख सकते है

ग्राम पंचायत का नक्शा कैसे देखें की जानकारी स्टेप by स्टेप बहुत ही आसान तरीका से इस पोस्ट में बताया गया है. अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपने पंचायत का नक्शा निकाल सकते है. यदि ग्राम पंचायत भू नक्शा कैसे निकाले में समस्या होती है, तो आप हमसे प्रश्न पूछ सकते है.

Leave a Comment