ग्राम पंचायत की जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

किसी भी गावं या पंचायत का नक्शा उस क्षेत्र के जमीन का एक महत्वपूर्ण कागजात होती है. जमीन के नक्शा से ही हमें अपने गावं या पंचायत के जमीन का जानकारी प्राप्त होती है कि पंचायत में किस जमीन का क्षेत्रफल कितना है. इसलिए ग्राम पंचायत के जमीन की नक्शा की आवश्यकता होती है. यदि अपने ग्राम पंचायत के जमीन का नक्शा देखना चाहते है, तो अब डिजिटल इंडिया के तहत जमीन के सभी रिकॉर्ड को अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है.

जहाँ से किसी भी क्षेत्र के जमीन का नक्शा को ऑनलाइन देख सकते है. इससे पहले नक्शा देखने के लिए हमें राजस्व विभाग के कर्यालय में जाना पड़ता था. लेकिन अब घर बैठे ऑनलाइन ग्राम पंचायत के जमीन का नक्शा देख सकते है.

ग्राम पंचायत की जमीन का नक्शा कैसे देखे

ग्रामं पंचायत के नक्शा को ऑनलाइन देखन के लिए निचे दिए प्रकिया के माध्यम से अपने मोबाइल से ग्राम पंचायत का नक्शा देख सकते है.

ग्राम पंचायत की जमीन का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में अपने राज्य के भू नक्शा के आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे.

या यहाँ पर दिए गए आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट ओपन कर सकते है.

Note: यहाँ पर छत्तीसगढ़ राज्य के जमीन का आधिकारिक वेबसाइट का माध्यम से जानकारी को दिया गया है. ठीक इसी प्रकार आप अपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे, जिस गाँव के जमीन का देखना चाहते है.

भू नक्शा के अदिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले अपने जिले का नाम, तहसील का नाम, RI क्षेत्र का नाम एवं ग्राम का नाम सेलेक्ट करें.

जैसे ही आप अपना क्षेत्र का डिटेल्स को सलेक्ट करेगे. स्क्रीन पर आपके ग्राम के जमीन का नक्शा ओपन हो जाएगा.

gram panchayt ke jamin ka nksha dekhe

यहाँ पर एक बार में एक ही गावं का नक्शा दिखाई देगा. ठीक इसी प्रकार बारी-बारी से अपने ग्राम पंचायत के एक-एक गावं का नक्शा ओपन कर देख सकते है.

यदि आप अपने गरम पंचायत का नक्शा डाउनलोड करना चाहते है तो नक्शा के image पर क्लिक करे. और save as पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है.

ग्राम पंचायत की जमीन का नक्शा ऑफलाइन कैसे देखे

कुछ लोग एसे भी है, जो ऑफलाइन ग्राम पंचायत का नक्शा देखना चाहते है, तो निचे दिए गए प्रकिया को पूरा कर अपने ग्राम पंचायत के नक्शा देख सकते है.

  • अपने ग्राम पंचायत का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले अपने जिला के भू अभिलेख कार्यालय में जाएं.
  • कार्यालय में जाने के बाद अधिकारी को पंचायत का नक्शा के लिए एक आवेदन दे.
  • इसके बाद अधिकारी आप से आपके ग्राम पंचायत का नाम और गाँव का नाम पूछेगा.
  • इसके बाद आप से अधिकारी कुछ डॉक्यूमेंट मागेगा. जैसे: आधार कार्ड, जमीन का खसरा नंबर आदि.
  • सभी जानकारी प्राप्त कर आपको आपके ग्राम पंचायत के जमीन का नक्शा दिखा देगा.
  • यदि आप आप अपने गावं के जमीन के नक्शा फोटोकॉपी भी ले सकते हैं.

शरांश

अपने ग्रामं पंचायत के जमीन का नक्शा देखने के लिए ऑनलाइन ऑफ़ ऑफलाइन दोनों ही तरीके से जानकारी दिया गया है. जिसे अपने अनुसार किसी भी प्रकिया के माध्यम से ग्रामं पंचायत का नकसा देख सकते है.

इसे भी पढ़े,

अक्सर पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न: FAQ

Q. अपने गांव का नक्शा कैसे देखें?

अपने गावं का नक्शा देखने के लिए अपने राज्य के भू नक्शा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाए. इसके बाद अपने जिला का नाम, तहसील का नाम, RI क्षेत्र का नाम एवं ग्राम का नाम सेलेक्ट करें. इसके बाद स्क्रीन पर आपके गावं का नक्सा ओपन हो जाएगा.

Q. अपने नाम की जमीन का नक्शा कैसे देखें?

नाम की जमीन का नक्शा देखने के लिए अपने राज्य के भू नक्शा के अधिकारी वेबसाइट पर जाए. और अपने जिला, तहसील और गावं का नाम सलेक्ट करे. इसके बाद स्क्रीन पर नसा ओपन हो जाएगा. जिसमे अपने नाम की जमीन का नक्शा देखने के लिए खसरा दर्ज करे. फिर आपके नाम के जमीन का नक्शा स्क्रीन पर दिख जाएगा.

Q. ग्राम पंचायत की जमीन का नक्शा देखने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

यदि ग्राम पंचायत के जमीन नक्शा भू अभिलेख कार्यालय में जानकर देखना चाहते है, तो इसके लिए उच्च डॉक्यूमेंट देने होते है. जैसे: आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जमीन का खसरा नंबर आदि.

Q. ग्राम पंचायत की जमीन का नक्शा देखने के लिए शुल्क क्या है?

यदि ग्राम पंचायत का नक्शा ऑनलाइन अधिकारी वेबसाइट से देखते है, तो इसके लिए कोई शुल्क नही लगता है. यदि राजस्व विभाग कार्यालय द्वारा जमीन का नक्शा देखते है, तो अधिकारी इसके लिए कुछ शुल्क चार्ज करते है. जिसे आपको देना होता है.

Leave a Comment