बंधक जमीन कैसे देखें ऑनलाइन मोबाइल से

किसी भी जमीन को खरीदने या बेचने से पहले उस जमीन को चेक करना आवश्यक है, की उस जमीन पर किसी प्रकार का कोई बंधक में तो नही है, या बैंक से उस जमीन पर किसी प्रकार का लोन तो नही चल रहा है, क्योकि आज के समय में बहुत ज्यादा फर्जीबाड़े चल रहा है. इसलिए किसी भी जमीन को खरीदने से पहले जरुर चेक करे की उस जमीन किसी के व्यक्ति के बंधक तो नही है.

बहुत से एसे लोग होते है. जो बिना किसी जाँच के जमीन को खरीद लेते है, और खरीदने के बाद उस जमीन पर विवाद हो जाता है. जिससे उन्हें बहुत जयादा नुकसान हो जाता है. इसलिए इस पोस्ट में बंधक जमीन कैसे देखे के बारे में में पुइर पोसस दिया गया है. जिससे फॉलो कर यह चेक कर सकते है कि वह जमीन इस के बाधक में तो नही है.

बंधक जमीन कैसा जमीन होता है

बंधक जमीन कैसा जमीन होता है, इसके बारे में बहुत से लोगो को जनकारी नही है. लेकिन इसकी जानकारी लेना बहुत ही जरुरी है. क्योकि कभी बंधक जमीन खरीद लेते है , तो आगे चल कर विवाद हो जाता है. और आपको उस जमीन का ऋण चुकाना पड़ सकता है. इसलिए बंधक जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त करना जरुरी है.

बंधक जमीन वह जमीन होता है. जब किसी भी जमीन पर बैंक या किसी कंपनी से उस जमीन पर कर्ज लिया जाता है, तो उसे बंधक जमीन कहते है. सरल शब्दों में समझे तो जमीन को बैंक के पास गिरवी रखकर बैंक से लोन के रूप में कर्ज लिया जाता है. तो उस जमीन को बंधक जमीन कहते है.

बंधक जमीन कैसे चेक करे ऑनलाइन

जमीन पर बंधक चेक करने के लिए इसके निचे ऑनलाइन प्रकिया दिया गया है. जिसके माध्यम से घर बैठे मोबाइल से भी चेक कर सकते है. की जमीन पर बंधक है या नही.

  • बंधक जमीन देखने के लिए सबसे पहले पहले अपने राज्य के भूमि चेक के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए. यहाँ पर उदाहरण के तौर पर छत्तीसगढ़ राज्य के बारे में जानकारी दिया गया है.
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर भूमि सम्बंधित जानकारी के विकल्प पर क्लिक करे.
bandhk jamin dekhne ke liye khasra vivrn ke option par clik kare
  • इसके बाद खसरा विवरण के आप्शन पर क्लिक करे.
  • अब एक नया पेज ओपन होगा. जिसमे अपने जिला का नाम, तहसील एवं ग्राम का नाम सेलेक्ट करे.
bandhk jamin dekhne ke liye jila thsil or gram ko select kare
  • इसके बाद कैप्चा कोड़े दर्ज करे.
  • इसके बाद निचे जिस जमीन का बंधक चेक करना चाहते है. उस जमीन का खसरा नंबर दर्ज करे.
bandhk jamin dekhne ke liye khasara sakhaya darj kar dekhe button par clik kare
  • खसरा नंबर दर्ज करने के बाद देखे बटन पर क्लिक करे.
bandhk jamin dekhe
  • खसरा संख्या दर्ज कर देखे बटन पर click करने के बाद स्क्रीन पर जमीन का पूरा विवरण ओपन हो जाएगा. जिसमे जमीन बंधक है या नही या देख सकते है.

इससे भी पढ़े,

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. मैं भारत में ऑनलाइन संपत्ति पर अपने बंधक की जांच कैसे कर सकता हूं?

यह पता लगाने के लिए कि क्या कोई संपत्ति बिल्डर द्वारा गिरवी रखी गई है, आप या तो स्थानीय उप रजिस्ट्रार कार्यालय में जा सकते हैं या सीईआरएसएआई (भारत की प्रतिभूतिकरण परिसंपत्ति पुनर्निर्माण और सुरक्षा हित की केंद्रीय रजिस्ट्री) वेबसाइट पर संपत्ति की स्थिति की जांच कर सकते हैं.

Q. बंधक जमीन क्या है?

बंधक जमीन ऐसी जमीन होती है. जिसे ऋण के बदले गिरवी रखा जाता है. ऋण चुकाने तक जमीन का मालिक ऋणदाता के पास रहता है. उस जमीन को बंधक जमीन कहा जाता है.

Q. बंधक जमीन देखने के लिए क्या शुल्क देना होगा?

यदि बंधक जमीन देखने के लिए अपने भूमि सुधार विभाग के कार्यालय के द्वारा देखते है, तो आपको इसके लिए कुछ शुल्क देना होगा. लेकिन ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से चेक करते है तो आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नही देना होगा.

Q. यदि मैं बंधक जमीन खरीदना चाहता हूं, तो मुझे क्या करना होगा?

यदि आप बंधक जमीन को खरीदते है तो आपको ऋणदाता से संपर्क करके ऋण चुकाना होगा. ऋण चुकाने के बाद ही आप उस जमीन का मालिकाना हक़ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment