यूपी में जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें 2024

उत्तर प्रदेश में अब जमीन के मालिक का नाम पता करने के लिए भू विभाग कार्यालय जाने की जरुरत नहीं है. क्योंकि, राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है. पहले के समय में ऐसा होता था की किसी भी जमीन के मालिक का नाम पता करने के लिए कार्यालय जाना पड़ता था. जिसमे काफी समय लगता था. जिससे समय और पैसा दोनों की बर्बादी होती थी.

हमारे जमीन के आसपास बहुत सारी अन्य जमीन, प्लॉट या खेत होता है. लेकिन उसमे से ज्यादातर जमीन के मालिक का नाम नहीं जानते है. किसी जगह प्लॉट खरीद रहे है, तब उसके मालिक का नाम जानना बहुत आवश्यक होता है. क्योंकि जमीन के सौदे में धोखेबाजी होने की ज्यादा सम्भावना रहती है. जिससे बचने के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल https://upbhulekh.gov.in/ को शुरु किया गया है. जिसपर विजिट कर जमीन के मालिक का नाम देख सकते है.

राज्य में ज्यादातर लोगो को पता नही है कि उत्तर प्रदेश में जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करे. इसलिए, इस पोस्ट में यूपी जमीन मालिक का नाम चेक करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया दिया गया है, जिसे आप भी फॉलो कर सकते है.

यूपी में जमीन के मालिक का नाम पता करना क्यों जरुरी है

ज़मींदार वह व्यक्ति होता है जिसके पास ज़मीन होती है. और वह जमीन का उपयोग अपने कार्य अनुसार कर सकता है.

  • जमीन पर loan प्राप्त करने के लिए खाताधारी का नाम होना जरुरी होता है.
  • किसी भी अवैध कब्जे से बचने के लिए खाताधारी का नाम होना जरुरी है.
  • किसी प्रकार कि जमीन सम्बंधित समस्या से बचने के लिए क़ानूनी सहायता प्राप्त करने के लिए खाताधारी का नाम होना जरुरी है.
  • जमीन से जुड़े विवादों और कानूनी परेशानी से बचने के लिए खाताधारी का नाम होना जरुरी होता है.

उत्तर प्रदेश में जमीन के मालिक के नाम कैसे पता करें.

यूपी में किसी भी जमीन के मालिक का नाम पता करने के लिए पहले राजस्व विभाग द्वारा जारी ऑनलाइन वेब पोर्टल पर जाना अनिवार्य है. इसके बाद जमीन सम्बंधित सभी जानकारी दर्ज कर जमीन के मालिक का नाम पता कर सकते है. यदि आपको इस प्रक्रिया के बारे में पता नही है, तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर यूपी में जमीन के मालिक का नाम निकाल सकते है.

  • जमीन के मालिक के नाम पता करने के लिए यूपी राजस्व सरकार द्वारा ऑनलाइन वेब पोर्टल https://upbhulekh.gov.in/ शुरु किया गया है. जिसको अपने किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर open करें.
  • अधिकारिक वेबसाइट ओपन होने पर होम पेज से खतौनी (अंश निर्धारण) नक़ल देखे के विकल्प पर क्लिक करे.
UP me Jamin ke Malik ka naam dekhe
  • open करने के बाद होम स्क्रीन पर दिए गए सभी महत्वपूर्ण विवरण जैसे. जनपद, तहसील और ग्राम को सावधानी पूर्वक सेलेक्ट करें.
jamin ke malik ke naam kaise pata karen
  • जनपद, तहसील और ग्राम को सावधानी पूर्वक सेलेक्ट करने के बाद नया पेज open होने पर जमीन किसके नाम पर है यह देखने के लिए खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें आप्शन को सेलेक्ट करें.
  • जमीन का मालिक के नाम क्या है यह देखने के लिए सर्च बॉक्स में खसरा/गाटा संख्या को भरें.
  • खसरा/गट्टा संख्या सर्च बॉक्स में भरने के बाद खोजे आप्शन को सेलेक्ट करें.
  • खोजे आप्शन को सेलेक्ट करने के बाद उस गाटा/संख्या से सम्बंधित सभी विवरण खुल जायेंगे जिसमे अपना खसरा या गाटा संख्या सेलेक्ट किया है. उसके बाद उदाहरण देखें पर क्लिक करें.
Jamin Malik ka Naam check kare UP me
  • उदाहरा देखें पर क्लिक करने के बाद कैप्चा कोड को verify करें. और continue बटन पर क्लिक करें.
jamin ke malik ke naam pata karne ke liye continue button ko press karen
  • कैप्चा कोड दर्ज कर verify करने के बाद सेलेक्ट किया गया गट्टा/खसरा शंख्या जमीन के मालिक के नाम सभी विवरण स्क्रीनबोर्ड पर देखें जा सकते है. साथ ही खाता विवरण स्क्रीन बोर्ड पर देख सकते है.
jamin ke malik ke naam ke sath khata
  • जमीन के मालिक के नाम पता करने के लिए देश के नागरिकों को सेवा प्रदान की जा रही है. राज्य द्वारा संचालित की जा रही भूमि और भूलेख पोर्टल के माध्यम से जमीन के मालिक के नाम पता किया जा सकता है.

शरांश:

यूपी में जमीन के मालिक का नाम पता करने के लिए सरकार ऐप भी जारी की है. पहले उस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करे. इसके बाद अपने उस जमीन से सम्बंधित जानकारी जैसे, जिला, तहसील, गाँव आदि डाले और खसरा नंबर सेलेक्ट करे. इसके बाद उस जमीन मालिक का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा. इसके अलावे, अधिकारिक वेबसाइट से भी यूपी में जमीन मालिक का नाम पता कर सकते है.

इसे भी पढ़े:

पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न: FAQs

Q. ऑनलाइन कैसे पता करें कि जमीन किसके नाम पर है?

https://upbhulekh.gov.in/ वेबसाइट पर विजिट करें.
जनपद तहसील ग्राम सेलेक्ट करें.
खसरा गट्टा संख्या द्वारा सेलेक्ट करें.
कैप्चा कोड verify करें.
जमीन मालिक का सभी खाता विवरण स्क्रीन बोर्ड पर देख सकते है. या पीडीऍफ़ निकाल सकते है.

Q. अपनी जमीन की जानकारी कैसे पता करें?

https://upbhulekh.gov.in/ online web portal पर विजिट करें.
जनपद व तहसील सेलेक्ट करें.
ग्राम का नाम व कोड से सर्च करें.
ख़सरा/गाटर संख्या सर्च बॉक्स में दर्ज करें.
विक्रय करने कि स्तिथी पर क्लिक करे.
जमीन की वर्तमान स्थिति के सभी विवरण प्राप्त करें.

Q. मेरे नाम से कितनी जमीन है?

किसी भी भू मालिक के लिए ये जानना बहुत जरुरी होता है की मालिक के नाम पर कितना जमीन है.  ये ऑनलाइन चेक करने के लिए भूलेख की वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ को ओपन कीजिये इसके बाद अपने जिला का नाम, तहसील का नाम और ग्राम का नाम सेलेक्ट करें. अब सर्च बॉक्स में अपना नाम टाइप करें या अपना नाम सेलेक्ट कीजिये फिर आपके नाम पर जितनी भी जमीन होगी उसका खसरा नंबर स्क्रीन बोर्ड पर प्राप्त कर सकते है.

Q. जमीन का खाता/खेसर संख्या कैसे चेक किया जाता है?

ऑनलाइन खाता खेसरा संख्या देखने के लिए https://upbhulekh.gov.in/ भूलेख की वेबसाइट ओपन करे. इसके बाद अपने जिला का नाम, तहसील का नाम और ग्राम का नाम चुनें. अब दिए गए विकल्प में से खसरा या नाम को सेलेक्ट कीजिये. फिर अपने जमीन का खसरा नंबर या जमीन मालिक के नाम द्वारा खाता खेसरा सर्च कर प्राप्त कर सकते है.

Leave a Comment