भू माफिया के खिलाफ शिकायत कैसे करे – जाने शिकायत करने की सरल तरीका

वर्तमान समय में हमारे भारत देश में भू माफिया एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है. भू माफिया द्वारा लोग को डरा-धमकाकर आम लोगों की जमीन तथा प्लाट पर कब्जा कर लिया जाता है. क्या आपको पता है की हर दिन हजारों की संख्या में भू माफिया द्वारा किए गए सरकारी या फिर निजी संपत्ति की रिपोर्ट पुलिस थानों व चौकियों में दर्ज होती है परंतु सभी लोगो के साथ न्याय नही हो पता है.

इसके चलते अब सरकार ने Bhumafiya Portal लॉन्च की है, इस पोर्टल की मदद से आप अतिक्रमण या फिर अवैध कब्जों की शिकायत अपनी राज्य सरकार से कर सकते है. इस पोर्टल की सबसे बड़ी विशेषता यह है की आप इस पोर्टल की मदद से घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है. यदि आपकी जमीन या प्लाट पर किसी ने कब्जा कर लिया है और आप भू माफिया में शिकायत करना चाहते है तो फिर आपके लिए यह लेख खास होने वाला है क्योंकि इस लिए में आपको भू माफिया की शिकायत दर्ज कैसे करे से जुडी जानकारी मिलेगी. 

भू माफिया तथा भू माफिया एक्ट क्या है

जब भी आपकी कोई निजी जमीन या फिर प्लाट पर कोई दूसरे व्यक्ति ने डरा-धमकाकर कब्जा कर लेता है तो फिर आप यह शिकायत लेकर तहसील, कोर्ट या फिर पुलिस थाने में जाते है तब आपको वहा उस व्यक्ति के नाम की शिकायत करनी होती है और इसी शिकायत को ही भू माफिया कहते है.

भू माफिया एक्ट एक कड़ी से कड़ी कानूनी कदम है जो की भूमि संपत्ति के अवैध अधिग्रहण और दुरुपयोग के खिलाफ कड़ी करवाही की जाती है और लोगों को उनकी संपत्ति को सुरक्षित रखने में सहायक करने का प्रयास किया जाता है. यह एक प्रभावी तंत्र है जो भूमि संपत्ति की उचित उपयोगीकरण से सहायक हो सकता है और लोगो को अन्यायिक अधिग्रहण से बचाने में मदद करता है.

भू माफिया की शिकायत कहां करें

भू माफिया के खिलाफ शिकायत करने के लिए आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन, नागरिक पुलिस विभाग या फिर तहसील में जा सकते है.

आपको शिकायत दर्ज करने के लिए आवश्यक दस्तावेज और प्रॉपर्टी पेपर्स की आवश्यकता होगी. इसके चलते यदि आप किसी सरकारी दफ्तर या पुलिस स्टेशन नही जाना चाहते है तो फिर आपके लिए ऑनलाइन भू माफिया की शिकायत करना चाहिए, ऑनलाइन शिकायत करना एक दम सरल और आसान है. 

भू माफिया के खिलाफ शिकायत करने की प्रक्रिया

यदि आप भू माफिया में शिकायत करना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर में जाना होगा जैसे की तहसील, कोर्ट, पुलिस स्टेशन आदि. वहां जाकर आपको भू माफिया का शिकायत एप्लिकेशन लिखर दे देना है और इसकी सभी प्रक्रिया पूरी कर लेना है.

इसके चलते यदि आप भू माफिया के लिए ऑनलाइन भू माफिया शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने राज्य की भू माफिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी भू माफिया शिकायत कर सकते है.

ऑनलाइन भू माफिया की शिकायत कैसे करे?

  • अगर आप भू माफिया शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आपक इसके लिए सबसे पहले अपने राज्य की भू माफिया की Official Website पर जाना होगा. यदि आप यूपी से है, इस वेबसाइट https://jansunwai.up.nic.in/ABMP को ओपन करे.
  • इसके बाद आपके समाने इसका Home खुलेगा.
  • फिर आपके सामने एक शिकायत पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा, इसे क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलगे यह आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कैप्चा कोड दर्ज कर देना है.
  • अब आपके मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करके वेरिफाई कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने भू माफिया पोर्टल का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, इसमें आपको पूछी गई जानकारी दर्ज कर देना है.
  • अब आपको अंत में सबमिट कर देना है और इस फॉर्म की प्रिंट आउट निकलवा लेना.
  • इस तरह से आप भू माफिया में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है.

सम्बंधित पोस्ट:

प्रॉपर्टी पर स्टे कैसे लगाएजमीन से अवैध कब्ज़ा कैसे हटायें
भूमि सुधार प्रक्रियाबैनामा कितने वर्ष के लिये मान्य है

भू माफिया हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको भू माफिया में शिकायत करते समय कोई समस्या आए तो फिर आप इस हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल करके अपनी समस्या दूर कर सकते है. इसके अलावा आप भू माफिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत कर सकते है.

भू माफिया की शिकायत से जुड़े प्रश्न FAQs

Q. सरकारी जमीन पर कब्जा करने के लिए कौन सी धारा लगती है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे, यदि आप किसी सरकारी जमीन पर कब्जा करते है तो फिर आपके ऊपर कानून द्वारा धारा 91 लगाई जाएगी जिसमे 3 से 6 माह की सजा का प्रावधान है.

Q. विवादित जमीन पर स्टे कैसे लगाए?

विवादित जमीन पर स्टे लगाने के लिए आपको कोर्ट में सिविल जज के सामने एक वाद पत्र दायर करना होता है, इस प्रक्रिया के दौरान ही जमीन पर स्टे ऑर्डर पास किया जाता है.

Q. क्या भू माफिया में ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है?

जी हां, आप भू माफिया में ऑनलाइन शिकायत कर सकते है. इसमें आप अपने घर बैठे ही शिकायत कर सकते है. 

Q. दिवानी मुकदमा कितने दिन तक चलता है?

दिवानी मुकदमा लगभग छः माह तक चलता चलता है, कई बार यह मामला इससे अधिक समय तक भी चल सकता है. 

Q. भू माफिया पर कौन सा धारा लगता है?

भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 406, 420, 467, 468 आदि के तहत विश्वासघात, धोखाधड़ी, फर्जी दस्तावेज़ तैयार करना आदि का आरोप लगता है.

Leave a Comment