अवैध कब्जे की शिकायत कहाँ करे – ऐसे शिकायत कर अवैध कब्जे से बचे

यदि आपके मकान या प्रॉपर्टी पर किसी ने अवैध तरीके से कब्जा कर लिया है, तो इसके लिए भारतीय कानून के अनुसार कई नियम बनाए गए है. जिसके अनुसार शिकायत दर्ज करा सकते है. यदि अवैध कब्जे की शिकायत सही साबित होने पर सरकार द्वारा उसे छुड़ाया जा सकता है और उस व्यक्ति को उसकी संपत्ति वापस मिल सकती है.

लेकिन अधिकांश लोगो को यह जानकरी नही है कि जमीन की अवैध कब्जा हटाने के लिए शिकायत कैसे करे और कहा करे. इसलिए इस आर्टिकल में किसी भी जमीन पर अवैध कब्ज़ा हटाने के लिए शिकायत करने की पूरी जानकरी दिया गया है. इसके माध्यम से आसानी शिकायत दर्ज करा सकते है.

अवैध कब्जा क्या है

अवैध कब्जे का मतलब यह है की किसी दुसरे व्यक्ति के प्रॉपर्टी को बिना उसके अनुमति के दूसरे की संपत्ति पर कब्जा कर लेना, संपत्ति पर अवैध कब्जा माना जाता है. यह किसी भी प्रकार की संपत्ति पर हो सकता है, जैसे जमीन, मकान, दुकान, या कोई अन्य संपत्ति पर अवैध कब्जा एक गैरकानूनी कार्य है और इसके लिए भारतीय कानून के अनुसार शिकायत किया जा सकता है.

यदि किसी प्रॉपर्टी पर कोई व्यक्ति 12 वर्षो से कब्ज़ा किया है, तो सरकार भी उसे अवैध कब्ज़ा जारी रखने में सक्षम करेगा. इसलिए अवैध कब्जा होने पर तुरंत उचित कार्रवाई करे. ताकि आपके प्रॉपर्टी पर कोई व्यक्ति अवैध तरीके से कब्जा न कर सके.

अवैध कब्जे की शिकायत कहाँ करे – शिकायत प्रक्रिया

यदि किसी व्यक्ति ने आपके प्रॉपर्टी पर अवैध तरीके से कब्ज़ा कर लिया है. तो भारतीय कानून के अनुसार निम्नलिखित जगहों पर शिकायत कर सकते है. जो इस प्रकार है.

  • अपने नजदीकी पुलिस थाने में
  • जिलाधिकारी या उपजिलाधिकारी ऑफिस में
  • जमीन संबंधित विभाग में
  • अदालत/कोट में

अवैध कब्जे शिकायत पुलिस थाने में कैसे करे

पुलिस थाने में अवैध कब्जा की शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी पुलिस थाने जाए. और अपने प्रॉपर्टी से संबंधित एक आवेदन पत्र लिखे. जिसमे निम्नलिखित जानकारी शामिल होना चाहिए.

  • शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम, पता, का विवरण
  • कब्जा की गई जमीन या संपत्ति का विवरण
  • कब्जा करने वाले व्यक्ति का नाम, एड्रेस, और संपर्क विवरण
  • प्रॉपर्टी कब्जे की डेट और समय
  • जमीन या प्रॉपर्टी किस कारण से कब्ज़ा की गई है. आदि का विवरण

इसके बाद आवेदन पत्र को अपने नजदीकी पुलिस थाने में पुलिस अधीक्षक (एसपी) के पास जमा करे. इसके बाद पुलिस अधिकारी आपके कब्जे की गई प्रॉपर्टी पर क़ानूनी करवाई करेगी.

अवैध कब्जे की शिकायत संबंधित विभाग में कैसे करे

यदि किसी भूमि पर अवैध तरीके से कब्जे किया है तो इसके लिए संबंधित कार्यालय में शिकायत दर्ज कर सकते है. लेकिन इसके लिए एक लिखित शिकायत दर्ज करनी होती है. जिसमे निम्नलिखित जानकारी सामिल रहना चाहिए.

  • आवेदन पत्र में शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम और एड्रेस का पूरा विवरण
  • कब्जा की गई भूमि का विवरण
  • कब्जा करने वाले व्यक्ति का नाम, एड्रेस और पूरा विवरण
  • भूमि कब्ज़ा करने का डेट और समय
  • भूमि को किस कारण से कब्जा किया गया है उसका विवरण आदि.

इसके बाद आवेदन पत्र को संबंधित विभाग के अधिकारी के पास जमा करे. शिकायत दर्ज करने के बाद, विभाग द्वारा जांच कर आवश्यक कार्रवाई किया जाएगा.

अदालत/कोट में अवैध कब्जे की शिकायत कैसे करे

यदि आपके निजी भूमि पर किसी ने अवैध तरीके से कब्जा कर लिया है तो इसके लिए कोट में शिकायत दर्ज कर सकते है. लेकिन इसके लिए एक लिखित शिकायत दर्ज करनी होती है. जिसमे निम्नलिखित जानकारी सामिल रहना चाहिए.

  • लिखित पत्र में शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम और एड्रेस का पूरा विवरण
  • कब्जा की गई भूमि या प्रॉपर्टी का विवरण
  • कब्जा करने वाले व्यक्ति का नाम, एड्रेस और पूरा विवरण
  • भूमि कब्ज़ा करने का डेट और समय
  • भूमि को किस कारण वस से कब्जा किया गया है उसका पूरा विवरण आदि.

सभी जानकारी लिखित पत्र में दर्ज करने के बाद उस लिखित पत्र को अदालत में जामा करे. इसे बाद आदालत आपके कब्जे की गई प्रापर्टी पर आवश्यक कार्यवाही किया जाएगा.

अवैध कब्जा के लिए जिलाधिकारी या उपजिलाधिकारी के कार्यालय में शिकायत कैसे करे

यदि सरकारी जमीन पर किसी ने अवैध तरीके से कब्जा कर लिया है. तो इसके लिए जिलाधिकारी या उपजिलाधिकारी के कार्यालय में शिकायत दर्ज करा सकते है. इसके लिए जिलाधिकारी या उपजिलाधिकारी के कार्यालय एक लिखित शिकायत दर्ज करनी होगी.

जिसमे जमीन से संबंधित सभी जानकरी होनी चाहिए. जैसे शिकायत दर्ज करने वाले व्यक्ति का नाम, पता की पूरी जानकारी और कब्जा करने वाले व्यक्ति का नाम और पूरा पता की जानकारी, इसके बाद जमीन का पूरा विवरण रहना चाहिए.

इसे भी पढ़े,

अवैध कब्जा के लिए ऑनलाइन शिकायत कैसे करे

जमीन या प्रॉपर्टी की कब्जा अवैध तरीके से या धोखाधड़ी से किया गया है तो इसके लिए ऑनलाइन शिकायत करने के लिए सभी राज्यो ने अलग-अलग एजेंसिया स्थापित किया है. जैसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भू-माफिया निरोधक टास्क फोर्स जिसके लिए आपके पास jansunwai.up.nic.in वेबसाइट है. इसी तरह अन्य राज्यों ने भी अपना अगल अगल वेबसाइट बनाया है. जिसके माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कैसे हटाया जाए?

सरकार जमीन पर अवैध कब्जा हटाने के लिए जिलाधिकारी या उपजिलाधिकारी के कार्यालय एक लिखित शिकायत दर्ज करनी होगी. शिकायत दर्ज करने के बाद, संबंधित विभाग द्वारा जमीन की जांच कर आवश्यक कार्रवाई किया जाएगा.

Q. अवैध कब्जा हटाने के लिए क्या करें?

अवैध कब्जा हटाने के लिए अपने नजदीकी थाने में जाए और एक लिखित पत्र के साथ शिकायत दर्ज करा सकते है. या आदालत में भी इसके लिए शिकायत दर्ज करा सकते है.

Q. ग्राम पंचायत की जमीन से कब्जा कैसे हटाए?

ग्राम पंचायत की जमीन से कब्जा हटाने के लिए भारतीय कानून के अनुसार निम्नलिखित जगहों पर शिकायत दर्ज कर सकते है. जैसे अपने नजदीकी पुलिस थाने में, कोट में, संबंधित विभाग कार्यालय में आदि

Q. अवैध कब्जे की शिकायत दर्ज करने का शुल्क कितना है?

अवैध कब्जे की शिकायत दर्ज करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कुछ निर्धारित शुल्क लिया जाता है जो आमतौर पर 100 रुपये से 500 रुपये तक का शुल्क लिया जाता है.

Q. यदि अवैध कब्जा निजी भूमि पर किया गया है, तो शिकायत कहां करें?

यदि अवैध कब्जा निजी भूमि पर किया गया है, तो इसके लिए संबंधित कोर्ट में शिकायत दर्ज किया जा सकता है.

Leave a Comment