जमीन से पैसे कैसे कमाएँ 2024: जाने जमीन से पैसे कमाने तरीके

गांव या शहर कही भी आपका खाली जमीन हो, उसका उपयोग अलग-अलग तरीकों से निवेश में लगा सकते हो, जिसके द्वारा उस जमीन से आपको कमाई भी होगा, और जमीनका मालिकाना हक़ भी आपके पास रहेगा.

भारत गावों का विशालकाय देश है जहां भारत के सबसे ज्यादा आबादी गांव में ही निवास करती है. भारत एक भूमि प्रधान देश के रूप में भी जाना जाता है. जहां शहर या गाँव में खुद का लोगों के पास जमीन है जिस पर कई तरह के उपजाऊ खेती भी कि जाती है. और पठार वाले जगह पर कई ऐसी COMPANY है जो पठार जैसे जगह पर भी कार्य के लिए पूरी तरह सक्षम है जहाँ कई तरह के काम किए जा सकते हैं.

लेकिन अधिकतर लोगो को पता नही है कि खाली जमीन से पैसे कैसे कमाए. इसलिए, इस पोस्ट में जमीन से कमाई करने के कई तरीके बताए है, जिसे फॉलो कर आप भी अपने खाली पड़े जमीन का उपयोग कर पैसे कमा सकते है. निचे दिए स्टेप बाय स्टेप तरीके को फॉलो कर अपने जमीन का उपयोग कमाई के लिए कर सकते है.

NOTE: इस आर्टिकल में विडियो के साथ जमीन से पैसे कैसे कमाए सभी जानकारी दी गई है आप अपने सुविधा अनुसार जमीन से पैसे कैसे कमाएँ जानकारी प्राप्त करें.

जमीन से पैसे कैसे कमाएँ पूरी जानकारी

खाली जमीन से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है. बस आपके पास कुछ जमीन होनी चाहिए, जिसका उपयोग आप पैसे कमाने के लिए कर सके. साथ ही कुछ पैसो की जरूरत पड़ सकती है ताकि आप उस जमीन पर कोई कार्य कर और जमीन से पैसा कामा सके. अपने जमीन पर निम्न प्रकार के कार्य कर पैसे कमा सकते है.

खाली जमीन पर बिजनेस करके पैसे कमाएँ6 से 10 लॉख रूपये
जमीन पर मकान बनाकर रेंट से पैसे कमाएँ2 से 5 लॉख रूपये
जमीन पर कंपनियों के बैनर लगाकर पैसे कमाएँ 20 से 25 हजार रूपय्
प्रोपर्टी डीलर बनकर पैसे कमाएँकरोड़ो रूपये
जमीन भाड़े पर देकर पैसे कमाएँ40 से 50 हजार रूपये
अपनी जमीन बैंक को देकर पैसे कमाएँ30 से 50 हजार रूपये
जमीन की बिक्री और खरीदारी करके पैसे कामा सकते हैंलॉखो रूपये
रोड में अपनी जमीन देकर पैसे कमाएँ25 से 1 लॉख रूपये
जमीन में टॉवर लगवाकर पैसे कमाएँ20 से 30 हजार
उपजाऊ जमीन पर खेती करके फसल सेल करके पैसे कमाएँ2 से 4 लॉख रूपये

इसे भी पढ़े,

1. जमीन पर मकान बना कर पैसे कमाएँ

अगर आपके पास जमीन के साथ कुछ इनवेस्ट करने के लिए पैसे है, तो आप अपनी जमीन पर मकान बनाकर उस मकान से कई तरीको से पैसे कमा सकते है. इस प्रकार आपको मेहनत भी नही करना पड़ेगा, और एक बार मकान बनाने में लागत पैसा आपको खर्च करने होंगे.

मकान बनाने में बहुत खर्च आता है, जो लॉखो से करोड़ो तक हो सकता है. यह निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा या छोटा मकान बनाते है.

मकान द्वारा निम्न प्रकार से पैसा कमा सकते है:

  • मकान भाड़े पर देकर पैसा कमा सकते है
  • मकान पर अपना खुद का बिजनेस शुरू करके पैसा कमा सकते है
  • मकान को लागत % से 10% या 20% के प्रॉफिट पर बेंच कर पैसा कमा सकते है
  • मकान को बैंक या प्राइवेट अगेंसियों को 5 वर्ष या इससे अधिक वर्षो के लिए लीज पर देकर पैसा कम सकते है.

2. जमीन पर टावर लगाकर पैसा कमा सकते है.

देश में जिस भी परिवार के पास जमीन है उनके लिए भी अच्छा साधन है. क्योंकि, अपने जमीन पर टावर के लिए अप्लाई कर सकते है. इस प्रकार आपको जमीन से पैसा कमाने के लिए ना कोई मेहनत करना पड़ेगा और ना ही एक भी रूपये का इनवेस्टमेंट करना पड़ेगा. टावर अथॉरिटी द्वारा आपको रेगुलर महीने की सैलरी की तरह per month pay किये जायेंगे. यह पेमेंट टावर लगवाने के ऊपर भी निर्भर करता है की आपको कितना पेमेंट किया जाये.

आजकल नेटवर्क बेहतर बनाने के लिए सभी कंपनियाँ हर 2 किलो मीटर से 4 कीलो मीटर के दायरे में एक-एक टॉवर लगाती है. जैसी उनकी जरूरत होती है या लोगो को नेटवर्क की समस्या होती है, उनके समस्या के समाधान के लिए यह टेलीकॉम कंपनी लोगो के खेतो में या घरों के छतो पर टॉवर लगाती है. इसके लिए tellicome company उस खेत मालिक और छत मालिक को per month payment करती है.

एक टॉवर लगाने में आपकी लगभग एक बीसा (33×41 फीट) जमीन टॉवर कवर करता है. जिसके बदले महीने का 10 से 20 हजार रूपये देता है. ऐसे ही पॉच टॉवर अपनी जमीन पर लगवा है, तो आप महीने के लॉखो रूपये आसानी से कामा सकते है.

3. खाली जमीन पर मुर्गा फॉर्म खोलकर पैसे कमाए

कोई भी खाली जमीन हैं, तो आप उस पर मुर्गा फॉर्म यानि पोल्ट्री फार्म का कार्य कर सकते है. आज के समय में लोगो को चिकन खाना बहुत पसंद हैं. ऐसे में पोल्ट्री फार्म को शुरू करना बेहद फायदे का विकल्प है.

मुर्गी फार्म खोलने में मात्र ₹50,000 से ₹1,50,000 रूपये तक लागत आ सकता हैं. लेकिन आपके पास इतना पैसा नहीं हैं, तो आप अपने मुर्गी फार्म बिजनेस को छोटे पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं. एक छोटे पैमाने पर अपने खाली खेत में मुर्गी फार्म खोलते हैं, तो इसमें आपको कम से कम ₹ 50,000 तक खर्च आ सकता है. इस businnes को continue चलाया जाता है, तो महीने के 2 लाख या उससे ज्यादा भी कमा सकते है.

इसमे होने वाले फायदे मुर्गे का मलमूत्र का इस्तेमाल किसी भी खेत को उपजाऊ बनाने के लिए कर सकते है. किसान भाई फसल उपजाऊ बनाने के लिए मुर्गे का मलमूत्र खरीदकर अपने खेतो में डालते हैं.

4. केला की खेती करके जमीन से पैसे कमाए

केला की खेती बिहार के हाजीपुर जिले में काफी मशहुर है. जहाँ पर केला कि उत्तम नस्ल बोई जाती है. जिसके लिए हजिपुरिया केला के नाम से भी लोग जानते है. किसी भी खाली जमीन पर अगर केला की खेती अच्छी देख रेख में की जाती है, तो उत्पन्न केला की फसल अच्छी होती है. और यदि फसल अच्छी होती है, तो पैसे भी बहुत ज्यादा मिलते है जिसमे आपको ज्यादा कुछ किये बिना ही अच्छी इनकम प्राप्त होती है.

बस इसके लिए अच्छी क्वालिटी के पेड़ लगाने होंगे, कुछ समय बाद केला तैयार हो जीगा. केला लोग दो तरह से उपयोग में लाते है. कच्चा रहेगा तो सब्जी के रूप में ग्रहण करते है. अगर केला पक्का हुआ है तो फल के रूप में खाते है. इसीलिए अगर आप जल्दी पैसा कामाना चाहते है, तो कच्चा केला भी सेल कर सकते है. इससे भी आप महीने के 60 से 80 हजार कमा सकते है.

5. खाली जमीन पर पेट्रोल पंप खोलकर पैसे कमाए

यदि रोड के side में जमीन है जहाँ 5 से 7 km के दायरे में कोई पेट्रोलपंप नहीं है, तो आप बिना कोई देरी किये पेट्रोल पंप खोल सकते है. लेकिन इसके लिए आपको देखना होगा की रोड चालू हो. जहाँ गाड़िया हमेसा आती जाती हो. आप ऐसे जमीन पर पेट्रोलपंप खोलकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

बढती जनसंख्या इतनी तेजी से आगे ग्रो कर रही है की आज के समय में लगभग घर में बाइक उपलब्ध है. और हर युवा कार्य के लिए मोटरसाइकिल पर अपना सवारी करता है जिसके परिणाम स्वरुप लगभग हर दिन करोडो लोग अपने गाडियों में तेल डलवाते है. अर्थात, यदि पेट्रोल पम्प खोजा जाता है, तो उसके मदद से बेहतर कमाई की जा सकती अहि.

इस busines में आप महीने के लगभग प्रति लीटर पर प्रतिशत की दर से कमाई कर सकते है. अगर पेट्रोलपंप ज्यादा चलता है तो आप लाखो रूपए कमा सकते है. अगर कम भी चलता है, तो औसतन 90 हजार से भी ज्यादा कमा सकते है.

6. जमीन पर Hoarding Board लगवाकर पैसे कमाए

शहर के तरफ ऊँचे इमारत और रोड के side प्लौट या खेतो में पोस्टर देखने को मिल ही जाते है. सड़क के किनारे किनारे लोहे के Board पर किसी कंपनी का पोस्टर या किसी राजनितिक पार्टी का चुनाव का पोस्टर लगा होता हैं. इस Business को Hoarding board Business कहते हैं.

यदि आपकी जमीन भीड़ भाड़ वाले इलाके में हैं या किसी सड़क के किनारे हैं, तो आप अपने खाली जमीन पर किसी कंपनी का hoarding board लगावाकर महीने के 20 से 25 हजार रूपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं. Hoarding Board लगाने के लिए भी आपके पास कुल 2 तरीके निम्न है.

Hoarding Business को शुरू करने के लिए आपको अपने लोकल गवर्मेंट से मिलना होगा. और hoarding business का लाइसेंस बनाना होगा. जिसमे थोड़ा समय भी लग सकता है.

दुसरे तरीके से भी अपने खाली जमीन पर hoarding board को लगाकर पैसे कमा सकते हैं. इसमे आपको उस कंपनी से बात करना होगा. जो आपके एरिया में hoarding board लगाने का कार्य करती हैं. आपको उनसे मिलकर कहना होगा की हमारे पास एक बहुत बढ़िया जगह जैसे, रोड के side में खेत या घर के टॉप पर आप एक hoarding board को लगा सकते हैं. और पैसा भी per month का deal कर सकते है कितना चार्ज करना है बता सकते है.

सड़क या भीड़ भाड़ वाले इलाके में खाली जमीन हैं, तो आप उसपर किसी Company के hoarding Board को लगाकर महीने के 20 से 25 हजार रूपए बड़े ही आसानी से कमा सकते हैं

 7. जमीन की खरीद बिक्री करके पैसे कमाए

आज के समय में जमीन का भाव कितने तेज़ी से बढ़ रहा हैं. जो जमीन पहले 10 हजार से भी कम रूपए में मिलती थी. समय बदलने के साथ-साथ आज वही जमीन 50 हाजार से भी ज्यादा रूपए में मिलता है.

अगर आपके पास कुछ पैसे है, तो जिस तरह लोग अपने पैसे को शेयर मार्किट में लगाकर पैसे कमाते हैं, ठीक उसी प्रकार आप अपने पैसे को जमीन में लगा कर पैसे कमा सकते हैं.

जमीन से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप कम दामो में जमीन कि खरीदारी कर उस जमीन को किसी दुसरे व्यक्ति से बेंच कर प्रॉफिट के रूप में पैसा कमा सकते है. उदहारण के लिए इस वर्ष यानि 2023 में कही 20 हजार का जमीन खरीदते हैं. तो 2024 आते आते उस जमीन कि वैल्यू बढ़ जाती है. आप उस जमीन को 50 हजार से भी ज्यादा मार्किट में चल रही वैल्यू के हिसाब से बेंच सकते हैं.

इसे भी देखे

अक्शर पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. जमीन से पैसे कैसे कमाएँ?

जमीन से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है. जिसको फॉलो कर पैसा आसानी के साथ कमाया जा सकता है जो निम्न है.
मोबाइल टावर लगाकर जमीन से पैसे कमाए
जमीन पर माकान, रूम बनाकर पैसे कमाए
खाली जमीन पर मुर्गा फॉर्म खोलकर पैसे कमाए
मछली पालन करके जमीन से पैसे कमाए
केला की खेती करके जमीन से पैसे कमाए
जमीन की खरीद बिक्री करके पैसे कमाए

Q. खली जमीन से पैसे कैसे कमाएँ?

खली जमीन से पैसा निम्न प्रक्रिया द्वारा कमाया जा सकता है.
किराये पर जमीन को देकर पैसे कमाएँ
अगर बड़े पैमाने पर जमीन है तो खेती कर पैसे कामा सकते है.
खली पड़ी जमीन पर माकन बनाकर पैसा कमा सकते है.
जमीन पर खुद का busines स्टार्ट कर पैसा कम सकते है जैसे, मुर्गी फॉर्म, मतस्य पालन, आदि

Q. खेती से पैसा कमाने के तरीके?

खेती से पैसा कमाना बहुत आसान है अगर आपके पास बड़े पैमाने पर जमीन है तो आप उस जमीन पर निम्न सब्जियों की खेती कर सकते है.
प्याज के खेती कर पैसा कमा सकते है.
मिर्च की खेती कर पैसा कमा सकते है.
फलो की खेती कर पैसा कमा सकते है.
सूर्यमुखी का खेती कर सकते है.

Leave a Comment